scriptएंजेलो परेरा ने ठोंक दिया एक मैच की दोनों पारियों में दोहरा शतक, 200 साल के इतिहास में सिर्फ दूसरी बार | srilankan player angelo perera scored double centuries in both innings | Patrika News

एंजेलो परेरा ने ठोंक दिया एक मैच की दोनों पारियों में दोहरा शतक, 200 साल के इतिहास में सिर्फ दूसरी बार

locationनई दिल्लीPublished: Feb 04, 2019 05:48:12 pm

Submitted by:

Mazkoor

यह रिकॉर्ड कितना खास और बड़ा है, इसका अंदाज इसी बात से लगाया जा सकता है कि 200 साल के क्रिकेट इतिहास में ऐसा मात्र दूसरी बार हुआ है।

srilankan player angelo perera scored double centuries in both innings

एंजेलो परेरा ने ठोंक दिया एक मैच की दोनों पारियों में दोहरा शतक, 200 साल के इतिहास में सिर्फ दूसरी बार

कोलंबो : कहते हैं क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है और इसमें करिश्‍मे होते रहते हैं। ऐसा ही करिश्‍मा बार फिर देखने को तब मिला जब एक श्रीलंकाई बल्‍लेबाज ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच की दोनों पारियों में 200 से ज्‍यादा का स्‍कोर कर दिया। यह सचमुच एक अद्भुत रिकॉर्ड है। यह रिकॉर्ड कितना खास और बड़ा है, इसका अंदाज इसी बात से लगाया जा सकता है कि 200 साल के क्रिकेट इतिहास में ऐसा मात्र दूसरी बार हुआ है। आज से 81 साल पहले 1938 में ऐसा पहली बार हुआ था, जब इंग्‍लैंड के प्रथम श्रेणी मैच में ऑर्थर फैग ने केंट के लिए बल्लेबाजी करते हुए एसेक्स के खिलाफ एक मैच की दोनों पारियों में 244 और 202* की पारियां खेल डाली थी। और अब 3 फरवरी को श्रीलंका के कोलंबो में एंजेलो परेरा ने दोहराया है।

घरेलू मैच के दौरान किया यह कारनामा
एंजेलो परेरा ने यह कारनामा 31 जनवरी से 3 फरवरी तक कोलंबो में सुपर 8 प्रीमियर लीग टूर्नामेंट टायर ए में किया। यह मैच नॉन्डेस्क्रिप्ट्स क्रिकेट क्लब और सिंहलीज स्पोर्ट्स क्लब के बीच खेला गया। नॉन्डेस्क्रिप्ट्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए एंजेलो परेरा (201) के दोहरे शतक की मदद से 444 रन बनाए। इसके जवाब में सिंहलीज क्लब ने 480 रन बनाए। इसके बाद जब नॉन्डेस्क्रिप्ट्स की टीम बल्‍लेबाजी करने उतरी तो परेरा ने इतिहास ही रच दिया। दूसरी पारी में भी एंजेलो परेरा ने 268 गेंदों पर 231 रन जड़ डाले।

खेल चुके हैं श्रीलंका के लिए मैच
बैटिंग ऑलराउंडर एंजेलो परेरा श्रीलंका की टीम के लिए भी खेल चुके हैं। 29 साल के परेरा श्रीलंका की ओर से अच्‍छा प्रदर्शन न कर पाने की वजह से टीम के नियमित सदस्‍य नहीं बन पाए, लेकिन इस मैच के बाद टेस्‍ट टीम में वापसी का दावा उन्‍होंने एक बार फिर ठोक दिया है। श्रीलंका की ओर से जुलाई 2013 में उन्होंने वनडे डेब्यू किया था और कुल चार मैच में मात्र 8 रन बना सके थे, जबकि उनके हाथ कोई विकेट नहीं लगा था। इसी साल मार्च में टी-20 में भी खेले थे। उन्‍होंने दो मैचों में मात्र 4 रन बनाए थे और टी-20 में भी उनके हाथ कोई विकेट नहीं लग पाया था। हालांकि प्रथम श्रेणी मैच में उनका प्रदर्शन प्रभावशाली रहा है। उन्‍होंने कुल 97 प्रथम श्रेणी मैचों में 47.54 की औसत और 18 शतकों की मदद से 6941 रन बनाए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो