scriptआईसीसी टेस्ट रैंकिंग में स्टीव स्मिथ ने विराट कोहली को पछाड़ कर बने नंबर-1, बुमराह की लंबी छलांग | Steve Smith surpasses Virat Kohli in the ICC Test rankings | Patrika News

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में स्टीव स्मिथ ने विराट कोहली को पछाड़ कर बने नंबर-1, बुमराह की लंबी छलांग

locationनई दिल्लीPublished: Sep 03, 2019 04:12:48 pm

Submitted by:

Mazkoor

ICC Test Ranking में विराट कोहली को एक अंक से पछाड़कर स्टीव स्मिथ नंबर वन बन गए हैं। वहीं जसप्रीत बुमराह ने अपने छोटे से टेस्ट करियर में लंबी छलांग लगाई है।

virat kohli steve smith

दुबई : जमैका टेस्ट की दूसरी पारी में विराट कोहली ( Virat Kohli ) को पहली ही गेंद पर शून्य पर आउट होने का खामियाजा भुगतना पड़ा। मंगलवार को आईसीसी की ओर से जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग ( ICC Test Ranking ) में वह स्टीव स्मिथ ( Steve Smith ) से पिछड़कर दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। हालांकि अंतर ज्यादा का नहीं है। स्टीव स्मिथ सिर्फ एक अंक से आगे हैं।

स्मिथ अगस्त 2018 के बाद पहली बार पहुंचे पहले स्थान पर

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने अगस्त 2018 के बाद एक बार फिर नंबर एक स्थान पर पहुंचे हैं। स्टीव स्मिथ के अब रैंकिंग अंक 904 अंक हैं, जबकि विराट कोहली उनसे एक अंक कम 903 पर हैं। विराट कोहली ने जमैका टेस्ट की पहली पारी में 76 रन बनाए थे। लेकिन दूसरी पारी में वह पहली ही गेंद पर केमार रोच के शिकार बन गए। इससे विराट के अंकों में कटौती हुई। स्मिथ दिसंबर 2015 से अगस्त 2018 तक लगातार नंबर 1 पर बने हुए थे। मार्च 2018 में बॉल टैंपरिंग मामले में दोषी पाए जाने के बाद वह धीरे-धीरे नीचे खिसकते चले गए थे। इसके बाद इसी एशेज सीरीज से उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में वापसी की है और इसी पहली ही सीरीज में वह वापस पहले स्थान पर पहुंच गए। इस दरमियान उन्होंने सिर्फ दो टेस्ट की तीन पारियां ही खेलीं है।

युवराज सिंह फिर मैदान पर उतरने को तैयार, अब वह सीपीएल और बीबीएल में आ सकते हैं खेलते नजर

केन विलियमसन भी दे रहे हैं टक्कर

इन दोनों के अलावा तीसरे स्थान पर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन हैं। वह लगातार इन दोनों को टक्कर दे रहे हैं। विलियमसन के 878 अंक हैं। अगर टॉप-10 की बात करें तो विराट कोहली समेत तीन भारतीय इस लिस्ट में शामिल हैं। चौथे स्थान पर 825 अंकों के साथ चेतेश्वर पुजारा हैं तो वहीं सातवें स्थान पर 725 अंकों के साथ अजिंक्य रहाणे मौजूद हैं।

टॉप-10 में ये हैं अन्य बल्लेबाज

टॉप 10 की लिस्ट में पांचवें और आठवें स्थान पर न्यूजीलैंड के हेनरी निकोलस और टॉम लाथम हैं। इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जोए रूट छठे स्थान पर मौजूद हैं। वहीं नवें और 10वें स्थान पर क्रमश: श्रीलंका के दिमुख करुणारत्ने और दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज एडेन मार्करम हैं।

जसप्रीत बुमराह के गेंदबाजी एक्शन पर उठे सवाल, सुनील गावस्कर भड़के

गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह की लंबी छलांग

वहीं अगर गेंदबाजी की बात करें तो भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने लंबी छलांग लगाई है। उन्हें विंडीज के खिलाफ सीरीज में शानदार गेंदबाजी का इनाम मिला है। वह सातवें से छलांग लगाकर सीधे तीसरे स्थान पर आ गए हैं। वह इकलौते भारतीय गेंदबाज हैं, जो टॉप-10 में शामिल हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस पहले और दक्षिण अफ्रीका के कगिसो रबाडा दूसरे स्थान पर हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो