scriptSunil Gavaskar और Ramiz Raja ने चुनी संयुक्त भारत-पाक एकादश, किसी के लिए भी हराना होगा मुश्किल | Sunil Gavaskar and Ramiz Raja chose joint Indo-Pak XI separately | Patrika News

Sunil Gavaskar और Ramiz Raja ने चुनी संयुक्त भारत-पाक एकादश, किसी के लिए भी हराना होगा मुश्किल

locationनई दिल्लीPublished: May 17, 2020 01:10:17 pm

Submitted by:

Mazkoor

Sunil Gavaskar और Ramiz Raja की टीम की खास बात यह है कि दोनों ने अपनी टीम में अपने पड़ोसी देश के क्रिकेटरों को ज्यादा जगह दी है।

Sunil Gavaskar Ramiz Raja

Sunil Gavaskar Ramiz Raja

नई दिल्ली : भारत के पूर्व कप्तान और सर्वकालिक महानतम सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) और पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और सलामी बल्लेबाज रमीज राजा (Ramiz Raja) ने भारत-पाकिस्तान के खिलाड़ियों को मिलाकर आलटाइम सर्वश्रेष्ठ एकादश का चयन किया है। गावस्कर ने जहां अपनी टीम में पाकिस्तान के छह खिलाड़ियों को जगह दी है तो वहीं रमीज राजा की एकादश में सात भारतीय क्रिकेटर शामिल हैं। इन दोनों ने यह टीम एक स्पोर्ट्स चैनल पर आपस में एक-दूसरे से बात करते हुए चुनी।

गावस्कर बोले, ड्रेसिंग रूम खुश करने वाला होगा माहौल

टीम चुनते वक्त गावस्कर ने स्वीकार किया कि जिन खिलाड़ियों ने दोनों टीमों का प्रतिनिधित्व किया है, उन्हें मिलाकर यह सर्वश्रेष्ठ एकादश नहीं हो सकती हैं, लेकिन ये ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्हें वह एक साथ खेलते देखना चाहेंगे। उन्होंने कहा कि इस बात की परवाह किए बिना कि यह टीम वास्तव में खेलेगी या नहीं, वह उम्मीद करते हैं कि इनकी एक साथ मौजूदगी ड्रेसिंग रूम को खुश करने वाला होगा। गावस्कर ने कहा कि इन लड़कों को ड्रेसिंग रूम से बाहर निकालना मुश्किल होगा, क्योंकि उन्हें बहुत मजा आएगा।

Team India को इस देश में नहीं मिलता समर्थन, Rohit Sharma ने किया खुलासा

गावस्कर की टीम में इन खिलाड़ियों को मिली जगह

गावस्कर ने अपनी एकादश में वीरेंद्र सहवाग और दिग्गज पाकिस्तानी बल्लेबाज हनीफ मोहम्मद को सलामी जोड़ी के रूप में चुना है। तीसर नंबर पर एशियाई ब्रेडमैन जहीर अब्बास और चौथे स्थान पर सचिन तेंदुलकर को जगह दी है। पांचवें स्थान पर कलाइयों के जादूगर माने जाने वाले गुंडप्पा विश्वनाथ को जगह मिली है तो वहीं न्ंबर छह और सात पर क्रमश: विश्व के दो सर्वकालिक महान हरफनमौला भारत के कपिल देव और पाकिस्तान के इमरान खान को जगह दी है। तेज गेंदबाजी में वसीम अकरम और वकार यूनिस की जोड़ी है तो स्पिन जोड़ी में पाकिस्तान के अब्दुल कादिर और पूर्व भारतीय दिग्गज लेग स्पिनर भागवत चंद्रशेखर को शामिल किया गया है। विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में गावस्कर ने सैयद किरमानी को जगह दी है।

रमीज राजा की टीम में सात भारतीय

रमीज राजा ने अपनी टीम में सीधा-सीधा विभाजन किया कर दिया है। उन्होंने सारे भारतीय बल्लेबाजों को अपनी टीम में रखा है तो वहीं गेंदबाजी का जिम्मा पाकिस्तानी गेंदबाजों को सौंप दिया है। सलामी जोड़ी के रूप में रमीज ने वीरेंद्र सहवाग से साथ सुनील गावस्कर को अपनी टीम में जगह दी है। वहीं उनकी टीम में तीसरे, चौथे और पांचवें क्रम पर क्रमश: विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ को जगह मिली है। विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में रमीज राजा ने महेंद्र सिंह धोनी को रखा है। सातवें स्थान पर पूर्व पाकिस्तानी कप्तान इमरान खान को जगह दी है। रमीज ने टीम की कप्तानी भी इमरान खान को ही सौंपी है। वहीं गेंदबाजी में वकार और वसीम की मशहूर तेज जोड़ी है, जबकि स्पिन विभाग का जिम्मा सकलैन मुश्ताक के साथ अनिल कुंबले को सौंपा है।

रमीज बोले, सर्वश्रेष्ठ एकादश चुनने में हुई मुश्किल

रमीज राजा ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ियों को मिलाकर उन्होंने एक वनडे एकादश की टीम चुनी है। इस टीम को चुनने में उन्हें काफी मुश्किल हुई। इसके लिए उन्हें अपने बेटे की मदद लेनी पड़ी। रमीज ने कहा कि इस टीम को चुनने के लिए उन्होंने अपने बेटे से चर्चा की। उनके लिए यह बेहद मुश्किल था कि इतने सारे बड़े स्टार को मिलाकर एक टीम में तैयार की जाए। रमीज ने बताया कि तब उनके बेटे ने कहा कि यह बेहद आसान है। आप पाकिस्तान के गेंदबाजों और भारत के बल्लेबाजों को रख लीजिए। एक शानदार भारत-पाकिस्तान एकादश तैयार हो जाएगी।

Virat Kohli की तारीफ में Kevin Pietersen निकले सबसे आगे, जानें क्या-क्या कहा

गावस्कर की भारत-पाकिस्तान एकादश टीम

हनीफ मोहम्मद, वीरेंद्र सहवाग, जहीर अब्बास, सचिन तेंदुलकर, गुंडप्पा विश्वनाथ, कपिल देव, इमरान खान, सैयद किरमानी, वसीम अकरम, वकार यूनिस, अब्दुल कादिर और भागवत चंद्रशेखर।

रमीज रजा की भारत-पाकिस्तान वनडे एकादश

वीरेंद्र सहवाग, सुनील गावस्कर, विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, महेंद्र सिंह धोनी, इमरान खान (कप्तान), वसीम अकरम, वकार यूनिस, अनिल कुंबले और सकलैन मुश्ताक।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो