Australia vs India Match Preview : भारत का पलड़ा भारी, मेजबान होने के नाते आस्ट्रेलिया को है मनोवैज्ञानिक बढ़त

-आस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत ने पिछले 24 महीनों में खेले गए 12 मैचों में से 7 में जीत दर्ज की है।
-मेजबान होने के नाते मनोवैज्ञानिक बढ़त मेजबान आस्ट्रेलिया को ही होगी।
-हरफनमौला खिलाड़ियों के मामले में मेहमान भारत से मेजबान आस्ट्रेलिया एक कदम आगे है।
-रोहित शर्मा की कमी खलेगी। मंयक अग्रवाल को सौंपी गई है हिटमैन रोहित की जिम्मेदारी।

By: भूप सिंह

Published: 26 Nov 2020, 06:44 PM IST

नई दिल्ली। बेशक भारत (India) ने बीते 24 महीनों में आस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ खेले गए 12 मैचों में से सात में जीत हासिल की है, लेकिन शुक्रवार से जब दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज (ODI Series) की शुरुआत होगी तो मेजबान होने के नाते मनोवैज्ञानिक बढ़त मेजबान आस्ट्रेलिया (Australia) को ही होगी। सीरीज का पहला वनडे मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (Sydney Cricket Ground) पर खेला जाएगा।

मुकाबले से पहले न्यूजीलैंड ने लगाई पाकिस्तान की क्लास, टीम के 6 खिलाड़ी कोविड-19 पॉजिटिव

भारत को रोहित शर्मा की कमी खलेगी
भारत को वनडे सीरीज में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कमी तो खलेगी ही साथ ही हरफनमौला खिलाड़ियों की कमी के कारण गेंदबाजी में भी उसके पास कम विकल्प हैं। दूसरी तरफ आस्ट्रेलिया के पास चुनने के लिए कई हरफनमौला खिलाड़ियों के कई सारे विकल्प हैं। भारत ने आखिरी बार 2018-19 में आस्ट्रेलिया का दौरा किया था तब उसने तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से जीती थी जो आस्ट्रेलियाई टीम के उसके घर में हासिल दबदबे के खिलाफ था।

प्रेग्नेंसी के बाद Sania Mirza ने ऐसे कम किया 23 किलो वजन, नहीं थी टेनिस कोर्ट पर वापसी की उम्मीद

आस्ट्रेलियाई सरजमीं पर भारत की जीत का रिकॉर्ड अच्छा नहीं
भारत ने आस्ट्रेलिया में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 51 मैच खेले हैं और भारत के हिस्से इनमें से सिर्फ 13 में जीत आई है। आस्ट्रेलियाई सरजमीं पर भारत को 36 मैचों में हार मिली है। भारतीय टीम में रोहित के स्थान पर मयंक अग्रवाल को टीम में शामिल किया जा सकता है। हाल ही में आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते हुए मयंक ने शानदार पारियां खेली थीं और 424 रन बनाए थे। पूरी संभावना है कि वह बाएं हाथ के शिखर धवन के साथ पारी की शुरुआत करने मयंक के साथ ही आएंगे।

प्रेग्नेंसी के बाद इतनी स्लिम हुई Hardik Pandya की मंगेतर Natasa, बॉलीवुड एक्ट्रेसेस को दे रही हैं कड़ी टक्कर

शानदार फॉर्म में हैं शिखर धवन
धवन ने भी आईपीएल में अपने बल्ले का जौहर दिखाया था और 600 से ज्यादा रन बनाए थे। लोकेश राहुल के बाद वह आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे नंबर पर थे। रोहित की गैरमौजूदगी पर आस्ट्रेलिया की सीमित ओवरों की टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने गुरुवार को मीडिया से कहा, 'वह निश्चित तौर पर महान खिलाड़ी हैं, ऐसे बल्लेबाज जो हमारे खिलाफ सफल रहे हैं। जैसा मैने कहा आप हमेशा सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के खिलाफ खेलना चाहते हो। रोहित के लिए चोटिल होना अच्छा नहीं है। लेकिन जो भी उनकी जगह आएगा, शायद मयंक अग्रवाल, वह भी शानदार फॉर्म में हैं। उनकी जगह एक अच्छा खिलाड़ी आएगा।

क्रिकेटर युजवेंद्र चहल की मंगेतर धनाश्री वर्मा के डांस वीडियो ने मचाया तहलका, सोशल मीडिया पर वायरल, क्या आपने देखा

हरफनमौला खिलाड़ियों के मामले में आस्ट्रेलिया आगे
हकीकत यह है कि भारत का शीर्ष क्रम आईपीएल में फॉर्म में दिखा था जो उसके लिए अच्छी बात है। कप्तान विराट कोहली ने भी रन किए थे और श्रेयस अय्यर ने भी। फिंच ने कहा, फॉर्म चाहे किसी भी तरह की क्रिकेट हो, ग्रेड क्रिकेट या टेस्ट क्रिकेट, मायने रखती है। रन बनाना, मैदान पर जाना अच्छा है। आस्ट्रेलियाई टीम में देखें तो डेविड वार्नर ने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए रन बनाए थे पर स्टीव स्मिथ का बल्ला राजस्थान रॉयल्स के लिए नहीं चला था। हरफनमौला खिलाड़ियों के विकल्प के मामले में आस्ट्रेलिया मेहमान टीम से एक कदम आगे रह सकती है। मेजबान टीम के पास कई सारे हरफनमौवा खिलाड़ी हैं। भारत के पास रवींद्र जडेजा ही हैं। हार्दिक पांड्या भी टीम में हैं, लेकिन आईपीएल में उन्हें गेंदबाजी करते हुए नहीं देखा गया था। ऐसे बल्लेबाजों का न होना जो गेंदबाजी भी कर सकें या वाइस वर्सा, भारत के मुख्य गेंदबाजों पर दबाव डाल देगा। अगर वह कमजोर होते हैं तो आस्ट्रेलिया कई सारे रन करेगी।

टीमें (सम्भावित) :-

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, लोकेश राहुल (उप-कप्तान/विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, मयंक अग्रवाल, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, शार्दूल ठाकुर, संजू सैमसन (विकेटकीपर)।

आस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर, डी आर्की शॉर्ट, मार्नस लाबुशैन, एश्टन टर्नर, एश्टन एगर, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), पीटक हैंड्सकॉम्ब, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड, मिशेल स्टार्क, एडम जाम्पा, एंड्रयू टाई।

Show More
भूप सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned