टूटा रोहित शर्मा का रिकॉर्ड, रिषभ पंत बने सबसे तेज शतक लगाने वाले भारतीय

PRABHANSHU RANJAN

Publish: Jan, 14 2018 04:01:53 PM (IST)

क्रिकेट
टूटा रोहित शर्मा का रिकॉर्ड, रिषभ पंत बने सबसे तेज शतक लगाने वाले भारतीय

सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में रिषभ पंत ने विस्फोटक पारी खेलते हुए सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कराया।

नई दिल्ली। दिल्ली के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत ने रविवार को टी20 का दूसरा सबसे तेज शतक लगाया। इस रिकॉर्ड पारी के दौरान रिषभ ने रोहित शर्मा का टी 20 में सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ 35 गेंदों में शतक बनाया था, जो अभी भारत की ओर से सबसे तेज शतक था। सैयद मुश्ताक अली टी-20 ट्रॉफी के नॉर्थ जोन के मुकाबले में रिषभ की रिकॉर्ड पारी के दम पर दिल्ली ने हिमाचल प्रदेश को 10 विकेट से अंतर से करारी शिकस्त दी। इस मैच में हिमाचल का कोई भी गेंदबाज विकेट ले पाने में सफल नहीं हुआ। गौतम गंभीर ने 33 गेंदों में 30 रनों की पारी खेली जबकि रिषभ ने 38 गेंदों में 116 रन ठोक दिया।

बस 2 गेंदों से बचा गेल का रिकॉर्ड
पंत ने मात्र 32 गेंदों में ही अपना शतक पूरा कर लिया, जो ट्वंटी 20 क्रिकेट में दूसरा सबसे तेज शतक है। पंत से आगे वेस्टइंडीज के क्रिस गेल हैं जिन्होंने आईपीएल में रॉयल चैलेंजर बेंगलुरू की ओर से पुणे वारियर्स के खिलाफ 30 गेंदों में सबसे तेज टी 20 शतक बनाया था।

8 चौके और 12 सिक्स
पंत ने अपनी इस विस्फोटक पारी में 8 चौके और 12 गगनचुंबी सिक्स लगाए। वे टी20 क्रिकेट के किसी मैच में भारत की ओर से सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। इससे पहले यह रिकॉर्ड मुरली विजय के नाम था। मुरली ने 2010 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 11 छक्के लगाए थें।

शीर्ष पर आई दिल्ली की टीम
यह दिल्ली की तीसरी जीत थी। वह अब सर्वाधिक 12 अंकों के साथ शीर्ष पर है। जबकि हिमाचल 4 मैचों में दो जीत और दो हार के साथ 8 अंक लेकर चौथे पायदान पर है।

मैच का लेखा-जोखा
दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और हिमाचल को निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट पर 144 रन पर रोक दिया। इसके बाद दिल्ली की ओर से ओपनरों गौतम गंभीर और पंत ने पहले विकेट के लिये मैच विजयी अविजित 148 रन की साझेदारी कर 11.4 ओवर में ही टीम को एकतरफा जीत दिला दी।

Ad Block is Banned