scriptT20 World Cup 2024: धमकी के बाद भारत-पाक मैच की सिक्योरिटी बढ़ी, नासाउ काउंटी चलाएगा अब तक का सबसे बड़ा सुरक्षा अभियान | T20 World Cup 2024: Security increased for India-Pak match after threat, Nassau County will run biggest security operation ever | Patrika News
क्रिकेट

T20 World Cup 2024: धमकी के बाद भारत-पाक मैच की सिक्योरिटी बढ़ी, नासाउ काउंटी चलाएगा अब तक का सबसे बड़ा सुरक्षा अभियान

भारत पाकिस्तान मुक़ाबले में आतंकी हमला की खबरों के बाद नासाउ काउंटी ने अब तक का सबसे बड़ा सुरक्षा अभियान चलाने की तैयारियां कर ली हैं। मैच में किसी भी पर‍िस्थ‍ित‍ि से निपटने के लिए व्यापक उपाय कर रहे हैं। इस मैच के लिए पुलिस की मौजूदगी जमीन से लेकर हवा में रहेगी।

नई दिल्लीMay 31, 2024 / 11:22 am

Siddharth Rai

India vs Pakistan, T20 World Cup 2024: पहली बार आइसीसी टी-20 विश्व कप की मेजबानी कर रहे अमरीका पर क्रिकेट का बुखार धीरे-धीरे चढऩे लगा है। 02 जून से शुरू होने वाले विश्व कप में सभी की नजरें 09 जून को भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबले पर लगी हैं। भारत-पाक मुकाबला नासाउ काउंटी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा, जो कुछ दिन पहले ही बनकर तैयार हुआ है। इस मुकाबले को देखने के लिए दुनियाभर से हजारों प्रशंसक यहां पहुंचेगे।

ऐसे में इस मुकाबले की महत्वत्ता भी अमरीकी प्रशासन को समझ में आने लगी है और इस कारण वो सुरक्षा व्यवस्था के विशेष इंतजाम करने में व्यस्त हो गई है। एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत और पाकिस्तान मैच के दौरान नासाउ क्रिकेट स्टेडियम के आसपास अब तक का सबसे कड़ा सुरक्षा प्रबंधन होगा।

ये दो चुनौतियां सबसे बड़ी –
1) आंतकी हमले की मिली थी धमकी
एक महीने पहले अप्रेल में आंतकी संगठन आइएसआइएस ने विश्व कप के दौरान हमले की धमकी दी थी। इसके बाद, भारत-पाकिस्तान मैच के दौरान एक वायरल वीडियो में अकेले भेडि़ए को कार्रवाई करने के लिए कहा गया था। पुलिस इस अकेले वीडियो का मतलब निकालने में भी जुटी है।
2) अमरीकी में गन प्रवृति से खतरा
अमरीका में आम लोगों को गन रखने का अधिकारी मिला हुआ है। इस कारण इस देश में अकसर सार्वजनिक जगहों पर गोलीबारी की घटनाएं आम बात हैं। पुलिस को डर है कि कही विश्व कप मैच के दौरान और खासतौर पर भारत-पाक मैच में इस तरह की घटना हो सकती है।

हम सुरक्षा की गारंटी देते हैं :
नासाउ काउंटी के कार्यकारी ब्रूस ब्लेकमैन और पुलिस आयुक्त पैट्रिक राइडर ने बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन में सुरक्षा उपायों का खुलासा किया। राइडर ने कहा, यह नासाउ काउंटी के इतिहास में सबसे बड़ा सुरक्षा अभियान है। हम सुरक्षा की गांरटी देते हैं। 9 जून को सबसे सुरक्षित स्थान स्टेडियम के अंदर होगा। वहीं, न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होचुल ने कहा, सार्वजनिक सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। हम यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि प्रशंसकों और हम सभी के लिए क्रिकेट विश्व कप एक सुरक्षित और आनंददायक अनुभव हो।

आइसीसी की निगरानी में हो रहा काम :
खास बात यह है कि आइसीसी भी स्थानीय अधिकारियों के साथ मिलकर विश्व कप की सुरक्षा व्यवस्था पर पूरी निगरानी रख रहा है। आइसीसी ने कहा, कार्यक्रम में सभी की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। हमारे पास व्यापक सुरक्षा योजना है और हम स्थिति पर लगातार नजर रख रहे हैं।

भारतीय टीम यहां तीन मैच खेलेगी :
टीम इंडिया नासाउ में कुल तीन मुकाबले खेलेगी। भारतीय टीम 05 जून को आयरलैंड से, 09 जून को पाकिस्तान से और 12 जून को मेजबान अमरीका से खेलने उतरेगी। इससे पहले, टीम इंडिया 01 जून को यहां बांग्लादेश के साथ अभ्यास मैच भी खेलेगी।

Hindi News/ Sports / Cricket News / T20 World Cup 2024: धमकी के बाद भारत-पाक मैच की सिक्योरिटी बढ़ी, नासाउ काउंटी चलाएगा अब तक का सबसे बड़ा सुरक्षा अभियान

ट्रेंडिंग वीडियो