नेहरा, पंत, धवन समेत भारत को 12 दिग्गज क्रिकेटर देने वाले कोच तारक सिन्हा को मिलेगा द्रोणाचार्य अवार्ड

भारत को कई इंटरनेशनल क्रिकेटर देने वाले कोच तारक सिन्हा और मीराबाई चानू के कोच विजय शर्मा के नाम का सिफारिश द्रोणाचार्य सम्मान के लिए की गई है।

By:

Updated: 17 Sep 2018, 08:09 PM IST

नई दिल्ली। भारत के खिलाड़ियों को ट्रेनिंग देने वाले कोचों के काम को सम्मानित करने के लिए द्रोणाचार्य अवार्ड प्रत्येक साल दिया जाता है। आप जानते है कि भारतीय पौराणिक ग्रंथों में महर्षि द्रोणाचार्य का नाम विख्यात गुरू के रूप में हैं। द्रोणाचार्य ने अर्जुन सहित पांचों पांडवों को प्रशिक्षित किया था। उन्हीं के नाम से अब भारत में सर्वश्रेष्ठ कोच को इस सम्मान से सम्मानित किया जाता है। प्रत्येक वर्ष दिए जाने वाले इस सम्मान से इस साल क्रिकेट कोच तारक सिन्हा और भारोत्तोलक कोच विजय शर्मा सम्मानित होंगे। इन दोनों ने अपने शिष्यों को इस काबिल बनाया कि वो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश का मान बढ़ाए।

मुकुल मुद्गल समिति ने की सिफारिश -

विश्व चैंपियन महिला भारोत्तोलक मीराबाई चानू के कोच विजय शर्मा और युवा भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत के कोच तारक सिन्हा के नाम की प्रतिष्ठित द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए सिफारिश की गयी है, जिस पर अंतिम फैसला केंद्रीय खेल मंत्रालय को लेना है। रिटायर्ड जस्टिस मुकुल मुद्गल की अगुवाई में रविवार को चयन समिति की बैठक हुई जिसमें द्रोणाचार्य (नियमित),ध्यानचंद और द्रोणाचार्य (लाइफटाइम) पुरस्कार मिलने वालों के नामों की सिफारिश की गई।

mirabai chanu

मीराबाई चानू के कोच है विजय शर्मा -

द्रोणाचार्य पुरस्कारों के लिए विश्व चैंपियन महिला भारोत्तोलक मीराबाई चानू के कोच विजय शर्मा और जाने माने क्रिकेट कोच तारक सिन्हा के नाम की सिफारिश की गई है। चयन समिति ने इनके अलावा मुक्केबाजी कोच सीए कटप्पा, टेबल टेनिस कोच श्रीनिवास राव, क्लेरेन्स लोबो (हॉकी) और जीवन शर्मा (जूडो) के नाम की भी द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए सिफारिश की है। ध्यानचंद अवॉर्ड के लिए भरत छेत्री (हॉकी), सत्यदेव प्रसाद (तीरंदाजी), दादू चौगले (कुश्ती) और बॉबी अलॉयसियस (एथलेटिक्स) के नामों की भी सिफारिश की गई है।

इनके नामों पर भी हुआ विचार-
टेबल टेनिस कोच श्रीनिवास राव भारतीय स्टार खिलाड़ी और गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता अचंत शरत कमल के पिता हैं। आर्मी कोच कट्टप्पा मुक्केबाजी से पिछले एक दशक से भी लंबे समय से जुड़े रहे हैं। तारक सिन्हा ने देश को आशीष नेहरा, ऋषभ पंत, शिखर धवन, मनोज प्रभाकर, आकाश चोपड़ा और रमन लांबा जैसे क्रिकेटर दिए हैं। भारतीय फ्री स्टाइल टीम के कोच सुजीत मान को इस बार निराशा हाथ लगी। उनके नाम पर काफी देर तक चर्चा हुई लेकिन उनका नाम दावेदारों में नहीं आ सका।

तारक सिन्हा के सिखाए 12 क्रिकेटर-
तारक सिन्हा के बारे में बता दें कि वो लंबे समय से क्रिकेटरों को प्रशिक्षण देते आए है। उनसे प्रशिक्षित होने वाले 12 क्रिकेटर इंटरनेशनल स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। तारक सिन्हा के सिखाए क्रिकेटरों में सुरिंदर खन्ना, रणधीर सिंह, मनोज प्रभाकर, रमन लांबा, अजय शर्मा, संजीव शर्मा, अतुल वासन, अंजुम चोपड़ा, आशीष नेहरा, आकाश चोपड़ा, शिखर धवन, अनुज कुमार, दीपक कुमार, और ऋषभ पंत हैं।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned