Ind vs Aus: क्रिकेट के बेताज बादशाह के खिलाफ स्वर्णिम कीर्तिमान बनाने का मौका

PRABHANSHU RANJAN

Publish: Oct, 13 2017 11:33:14 (IST)

Cricket
Ind vs Aus: क्रिकेट के बेताज बादशाह के खिलाफ स्वर्णिम कीर्तिमान बनाने का मौका

हैदराबाद में जीत दर्ज करते ही टीम इंडिया के नाम पर वो रिकॉर्ड दर्ज हो जाएगा, जो पिछले सात दशकों में नहीं हुआ।

नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही टी-20 मुकाबलों की सीरीज का आज अंतिम मैच हैदराबाद में होगा। इस मैच में भारतीय टीम एक स्वर्णिम कीर्तिमान बनाने के बेहद करीब है। भारतीय टीम यदि आज का मैच जीत जाती है, तो टीम के नाम पर वो रिकॉर्ड दर्ज हो जाएगा जो पिछले 70 सालों में नहीं हो पाया है। हालांकि सीरीज का दूसरा मैच हारने के बाद टीम के जीत का लय बिगड़ा है। फिर भी भारतीय टीम के हालिया फार्म को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि टीम इस रिकॉर्ड को बना सकती है। भारतीय टीम क्रिकेट के बेताज बादशाह कहे जाने वाले ऑस्ट्रेलिया को हराते ही यह उपलब्धि हासिल कर लेगी।

यह भी पढ़ें: टीम इंडिया ने कंगारुओं को किया मजबूर, क्रिकेट इतिहास का सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया ने किया अपने नाम!

क्या है वो रिकॉर्ड
भारतीय टीम लंबे समय से ऑस्ट्रेलिया के साथ द्विपक्षीय सीरीज खेलती आई है। फिर भी भारतीय टीम अभी तक कंगारू टीम को लगातार चार सीरीज में मात देने में कामयाब नहीं हो पाई है। लेकिन आज टीम के पास इस रिकॉर्ड को बनाने को मौका है। भारतीय टीम पिछले तीन सीरीजों में ऑस्ट्रेलिया की टीम को पटखनी दी है। अब चौथे सीरीज के निर्णायक मुकाबले को जीत कर टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया को लगातार चार सीरीजों में मात देने वाली टीम बन जाएगी।

यह भी पढ़ें: भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर दर्ज की टी20 में लगातार सातवीं जीत, मैच में कोहली ने कर दिया ऐसा कमाल कि देखते रह गए धोनी!

पिछले तीनों सीरीजों में जीती है टीम इंडिया
ऑस्ट्रेलिया एक समय में क्रिकेट का बेताज बादशाह माना जा रहा था। इस दौर में कंगारू टीम लगभग प्रत्येक सीरीज में जीत का परचम लहाराया करती थी। लेकिन पिछले कुछ सालों में अपने सीनियर खिलाड़ियों के रिटायर होने के बाद कंगारू टीम से यह टैग जाता रहा। इसके बाद भारतीय टीम ने कंगारू को पटखनी देने का कोई मौका नहीं गंवाया। साल 2016 में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में टी-20 सीरीज में 3-0 से हराया। साथ ही इसी साल अपने देश में टेस्ट सीरीज में 2-1 से जीत दर्ज की थी। जबकि मौजूदा दौरे का एकदिवसीय सीरीज भारत 4-1 के अंतर से अपने नाम कर चुकी है।

यह भी पढ़ें: सचिन तेंदुलकर नहीं अब रोहित शर्मा सताते हैं कंगारुओं को सपनों में

क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में दी मात
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए पिछले तीनों सीरीजों में खास बात यह रही कि टीम इंडिया ने कंगारू टीम को क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में हराया। साल 2016 में टी-20 में क्लीन स्वीप, जबकि साल 2016 में ही टेस्ट में 2-1 की जीत और अब एकदिवसीय मैचों की सीरीज में धुल चटा कर भारतीय टीम अपनी काबलियत का परिचय दे चुकी है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned