भारत को नंबर-1 टीम बना सकती है ऑस्ट्रेलिया से सीरीज

Nikhil Sharma

Publish: Sep, 13 2017 07:24:00 (IST)

Cricket
भारत को नंबर-1 टीम बना सकती है ऑस्ट्रेलिया से सीरीज

विराट कोहली और  रवि शास्त्री की ये सोच होगी विश्व रैंकिंग में नंबर-1 बनने की, जो इस सीरीज में एकतरफा जीत से हासिल हो सकती है।

नई दिल्ली। पहले चैंपियंस ट्रॉफी, फिर वेस्टइंडीज से सीरीज और उसके बाद श्रीलंका में 5-0 से क्लीन स्वीप, भारतीय क्रिकेट टीम ने पिछले तीन माह में ये दिखा दिया है कि वो जबरदस्त फॉर्म में है। अब चुनौती अपनी धरती पर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम का सामना करने की है, जिसने मंगलवार को भारतीय धरती पर अपने पहले मुकाबले में बोर्ड प्रेसीडेंट इलेवन को रौंदकर अपनी तैयारी दिखा दी है। हालांकि भारतीय टीम की फॉर्म को देखते हुए माना जा रहा है कि सीरीज का परिणाम उसके ही पक्ष में होगा, लेकिन निश्चित तौर पर कप्तान विराट कोहली और चीफ कोच रवि शास्त्री जीत से भी ज्यादा कुछ सोच रहे होंगे। ये सोच होगी विश्व रैंकिंग में नंबर-1 बनने की, जो इस सीरीज में एकतरफा जीत से हासिल हो सकती है।


वर्तमान रैंकिंग में हैं आगे-पीछे
फिलहाल रैंकिंग में भारत और ऑस्ट्रेलियाई टीम एक-दूसरे के आगे-पीछे हैं। दक्षिण अफ्रीका 119 अंक के साथ पहले नंबर पर है, जबकि ऑस्ट्रेलिया और भारत के 117-117 अंक हैं। लेकिन दशमलव की गणना में ऑस्ट्रेलियाई टीम रेटिंग अंकों में भारत से बाजी मारकर दूसरे नंबर पर चल रही है।

सीरीज परिणाम से ऐसे बदलेगी रैंकिंग
2-2 से यदि सीरीज बराबर रहती है तो दोनों टीमें अपनी रैंकिंग पर रहेगी
3-2 से यदि भारत ने सीरीज जीती तो वो आ जाएगा रैंकिंंग में दूसरे नंबर पर
118 रेटिंग अंक हो जाएंगे भारत के, जबकि ऑस्टे्रलिया 116 अंक से होगी तीसरे नंबर पर
4-1 से भारत ने सीरीज कब्जाई तो भारतीय टीम बन जाएगी विश्व रैंकिंग में नंबर-1
5-0 से भारत के क्लीन स्वीप करने पर हो जाएंगे 122 रेटिंग अंक और नंबर-1 पर स्थिति मजबूत
4-1 से ऑस्ट्रेलिया यदि जीतने में सफल रहा तो वो बन जाएंगे विश्व नंबर-1 टीम
3-2 से ऑस्टे्रेलिया के जीतने पर नहीं बदलेगी रैंकिंग में कोई स्थिति


इंग्लैंड-वेस्टइंडीज सीरीज का भी इफेक्ट
भारत-ऑस्ट्रेलिया के साथ ही 19 सितंबर से इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच भी 5 मैचों की वनडे सीरीज शुरू होने जा रही है। इस सीरीज का प्रभाव भी भारत और ऑस्ट्रेलिया की रैंकिंग पर पड़ेगा। इंग्लैंड यदि 5-0 से वेस्टइंडीज से सीरीज जीत गया तो भारत या ऑस्ट्रेलिया में से जो भी सीरीज 4-1 से हारेगा, उसे रैंकिंग में अपना तीसरा स्थान गंवाना होगा। उसके स्थान पर इंग्लैंड की टीम रैंकिंग में तीसरे नंबर पर आ जाएगी। लेकिन इंग्लैंड यदि सीरीज में 3-2 से ही जीत पाया तो उसे चौथे से 5वें स्थान पर खिसकना होगा और न्यूजीलैंड की टीम चौथे नंबर पर आ जाएगी। ऐसी स्थिति में भारत-ऑस्ट्रेलिया की स्थिति प्रभावित नहीं होगी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned