scriptIND vs BAN 1st Test: बांग्लादेश ने टॉस जीतकर किया बल्लेबाजी का फैसला, पंत को दिया गया आराम | Team India is favourite against Bangladesh in indore test | Patrika News

IND vs BAN 1st Test: बांग्लादेश ने टॉस जीतकर किया बल्लेबाजी का फैसला, पंत को दिया गया आराम

locationनई दिल्लीPublished: Nov 14, 2019 09:24:25 am

Submitted by:

Mazkoor

भारत और बांग्लादेश के बीच गुरुवार से टेस्ट सीरीज शुरू हो रही है। दोनों टीमें जीत से अपना अभियान शुरू करना चाहेंगी।

indian_team.jpeg

इंदौर : विश्व रैंकिंग में टेस्ट क्रिकेट की नंबर एक टीम भारत अपने से रैंकिंग में काफी पीछे नवें स्थान पर काबिज बांग्लादेश के खिलाफ जब इंदौर के होल्कर स्टेडियम में गुरुवार को दो टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेलने उतरेगी तो वह कोई ढिलाई नहीं बरतेगी। भारत की अपने घर में यह लगातार दूसरी टेस्ट सीरीज है। इससे पहले खेले तीन टेस्ट मैच की सीरीज में उसने दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से मात दी थी। टीम इंडिया का लक्ष्य इस सीरीज में भी क्लीन स्वीप कर विश्व चैम्पियनशिप में दूसरी टीमों से अंकों का फासला बढ़ाने पर रहेगा। फिलहाल टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया पहले स्थान पर चल रही है।

रोहित और मयंक की जोड़ी कर रही है अच्छा

टेस्ट में एक बार फिर सब की निगाहें रोहित शर्मा पर टिकी रहेंगी। पिछले सीरीज में बतौर सलामी बल्लेबाज अपने करियर की शुरुआत करने वाले रोहित ने टीम इंडिया को शानदार शुरुआत दिलाई है। वह अपने इस फॉर्म को बरकरार रखना चाहेंगे। वहीं उन्हें अपने सलामी जोड़ीदार मयंक अग्रवाल का भी अच्छा साथ मिला है। इन दोनों ने मिलकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 829 रन जोड़े थे।

कोलकाता डे-नाइट टेस्ट : दिन के एक बजे से शुरू होकर रात आठ बजे तक चलेगा

मध्यक्रम भी है मजबूत

टेस्ट मैचों में भारत की बल्लेबाजी काफी अच्छी है। वह टी-20 की तरह लड़खड़ाती नहीं है। तीसरे नंबर पर चेतेश्वर पुजारा रहेंगे तो इस मैच के जरिये टीम इंडिया में वापसी करने जा रहे कप्तान विराट कोहली चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे। बता दें कि टी-20 सीरीज में उन्होंने आराम लिया था। इसके बाद टेस्ट उपकप्तान अजिंक्य रहाणे बल्लेबाजी के लिए आएंगे।

जडेजा खेलेंगे ऑलराउंडर की हैसियत से

दक्षिण अफ्रीका दौरे में वृद्धिमान साहा ने जिस तरह की विकेटकीपिंग की है, उसके बाद तो यह तय लगता है कि उन्होंने टीम इंडिया में अपनी जगह सुरक्षित कर ली है। टीम में शामिल ऋषभ पंत को अंतिम एकादश में जगह मिलने की उम्मीद नहीं ही लगती है। वहीं रविंद्र जडेजा का ऑलराउंडर की हैसियत से टीम में खेलना पक्का लगता है। गेंदबाजी के अलावा वह बल्लेबाजी में भी अच्छे हाथ दिखा रहे हैं।

संविधान में बदलाव की बीसीसीआई की कोशिश पड़ सकती है उसी को भारी, यह है कारण

विहारी और ईशांत रह सकते हैं बाहर

इंदौर का टर्निंग विकेट देखते हुए भारतीय टीम में तीन स्पिनर को शामिल किया जा सकता है। जडेजा के अलावा रविचंद्रन अश्विन का खेलना पक्का लगता है। तीसरे स्पिनर की जगह कुलदीप यादव को मिल सकती है। वहीं तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी मोहम्मद शमी और उमेश यादव के हाथों में रह सकती है। उमेश यादव ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अंतिम दो टेस्ट में जिस तरह की गेंदबाजी की है। इसे देखते हुए उन्हें ईशांत शर्मा पर तरजीह मिल सकती है।

तमीम और शाकिब के न होने से बांग्लादेश मुश्किल में

बांग्लादेश की टीम इन दिनों परेशानियों से घिरी है। उसकी टीम में दो दिग्गज खिलाड़ी शाकिब अल हसन और तमीम इकबाल अलग-अलग कारणों से नहीं है। ये दोनों बांग्लादेश टेस्ट टीम की जान हैं। टेस्ट टीम का कप्तान मोमिनुल हक को थमाई गई है। बांग्लादेश चाहेगा कि उनकी टीम ने टी-20 मैचों में जिस जुझारूपन का प्रदर्शन किया है। वह इसमें भी करे।

दोनों टीमें इस प्रकार रहेगी

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, वृद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी और उमेश यादव।

ये रह सकते हैं टीम से बाहर : ईशांत शर्मा, शुभमन गिल, ऋषभ पंत और हनुमा विहारी।

बांग्लादेश : मोमीनुल हक (कप्तान), महमुदुल्लाह, मोसाद्देक हुसैन, मेहेदी हसन मिराज, लिटन दास, मुश्फीकुर रहीम, मोहम्मद मिथुन, तइजुल इस्लाम, नईम हसन, मुस्ताफिजुर रहमान और इबादत हुसैन।

ये रह सकते हैं टीम से बाहर : सैफ हसन, शादमान इस्लाम, इमरुल कायेस और अल-अमीन हुसैन।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो