script

वेस्टइंडीज में आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप खेलेगी टीम इंडिया, दौरे पर दो टी-20 और तीन वनडे भी होंगे

locationनई दिल्लीPublished: Jun 13, 2019 01:18:13 pm

Submitted by:

mangal yadav

विश्व कप के बाद वेस्टइंडीज दौरे पर जाएगी भारतीय टीम
आईसीसी वर्ल्ड चैंपियनशिप के दो मैच खेलेगी टीम इंडिया
दो टी-20 मैचों के साथ अमरीका से होगी दौरे की शुरूआत

Team india

वेस्टइंडीज में आईसीसी वर्ल्ड चैंपियनशिप खेलेगी टीम इंडिया, दो टी-20 और तीन वनडे भी होंगे

नई दिल्ली। क्रिकेट वर्ल्ड कप की तर्ज पर आईसीसी इस साल वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप कराने जा रही है। जिसकी शुरूआत ICC विश्व कप के बाद होगी। इसमे सबसे ज्यादा चौकाने वाली बात ये है कि ये टूर्नामेंट पूरे दो साल तक चलेगा। क्रिकेट के सबसे पुराने फार्मेट टेस्ट को जिंदा रखने के लिए आईसीसी ने इस टूर्नामेंट की शुरूआत की है। इस टूर्नामेंट की शुरूआत टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले दो सबसे पुराने देशों ऑस्ट्रेलिया और इग्लैंड के बीच एशेज टेस्ट सीरीज से होगी।
दौर पर दो टी-20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेलेगा भारत

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का दूसरा मैच दो विश्व कप जीत चुकी भारत और वेस्टइंडीज के टीमों के बीच होगा। भारतीय टीम इस सीरीज के दो टेस्ट वेस्टइंडीज के खिलाफ अगस्त महीने में ही खेलेगी। इस दौरे पर विराट ब्रिगेड तीन टी-20, तीन वनडे और दो टेस्ट खेलेगी। भारत के वेस्टइंडीज दौरे की शुरूआत 3 अगस्त से टी-20 सीरीज के साथ होगी, वहीं वनडे सीरीज 8 अगस्त से खेली जानी है। टी-20 और वनडे सीरीज खेलने के बाद भारतीय टीम 22 से 26 अगस्त के बीच टेस्ट चैैंपियनशिप का पहला मैच खेलेगी। दूसरा मैच 30 अगस्त से 3 सितंबर तक खेला जाएगा। पहला टेस्ट मैच एंटीगा के विवियन रिचर्ड्स ग्राउंड में खेला जाएगा। टीम इंडिया के कैरिबियाई दौरे का अंत जमैका के सबीना पार्क में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट के साथ होगा।
World Cup 2019: ऋषभ पंत बैकअप या रिप्लेसमेंट? टीम मैनेजमेंट और सेलेक्टर्स में नहीं बन रही सहमति

दौरे पर भारत-वेस्टइंडीज के बीच कड़ी टक्कर होगी

भारत और वेस्टइंडीज के बीच होने वाले मुकाबलों पर दुनियाभर के क्रिकेट फैंस की नजर रहती है। टी-20 के मुकाबलों में भारत और वेस्टइंडीज के बीच कांटे की टक्कर रहती है, जबकि वनडे और टेस्ट में भारतीय टीम वेस्टइंडीज से काफी मजबूत है। सीरीज की घोषणा करते हुए वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड के सीईओ जॉनी ग्रेव ने कहा कि भारत और विंडीज के बीच मैच हमेशा से रोमांचक रहे हैं। इस दौरे के पर हम क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में दोनों देशों के नामी खिलाड़ियों के बीच कड़ी टक्कर देखेंगे। जॉनी ग्रेव ने आगे कहा कि वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की शुरूआत ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच 1 अगस्त से एशेज सीरीज से हो रही है। टेस्ट की टॉप टीमों के बीच खेले जा रहे इस टूर्नामेंट का तीसरा मैच न्यूजीलैंड में श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच होना है।
टेस्ट चैम्पियनशिप में सभी टीमें खेलेंगी 6-6 सीरीज
आईसीसी के सबसे लंबे टूर्नामेंट की शुरूआत आईसीसी वर्ल्ड कप के बाद होगी। टेस्ट का दर्जा प्राप्त विश्व की 9 टीमें दो साल के अंदर में 6 टेस्ट सीरीज खेलेंगी। इस टूर्नामेंट के अंतर्गत सभी टीमें 3 घरेलू सीरीज और तीन सीरीज विदेश में खेलेंगी। 6 सीरीज खेलने के बाद 9 टीमों में से जो दो टीमें शीर्ष पर रहेंगी, उनके बीच 2021 में इंग्लैंड में फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।
युवराज सिंह के रिटायरमेंट को लेकर कपिल देव का बयान, उस धुरंधर को मैदान से विदाई मिलनी चाहिए थी

अमरीका में क्रिकेट को बढ़ावा देने की कोशिश
भारत के वेस्टइंडीज दौरे में सबसे खास बात ये है कि इस दौरे की शुरूआत वेस्टइंडीज की धरती से ना होकर अमरीका से हो रही है। इस दौरे के शुरूआती दो टी-20 मैच अमरीका के ब्रोवार्ड काउंटी स्टेडियम में खेले जाएंगे। अमरीका में दो टी-20 मैच कराने के पीछे वेस्ट विंडीज की सोच क्रिकेट को अमरीका में बढ़ावा देने की है। वहीं इसके पीछे दूसरी वजह नॉर्थ अमरीका में वेस्टइंडीज के लोगों की बड़ी संख्या को भी बताया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो