Test Championship : अंकतालिका में एक स्थान उछलकर इंग्लैंड तीसरे पर पहुंचा, भारत पहले पर कायम

अंकतालिका में 360 अंकों के साथ भारत पहले स्थान पर बरकरार है, जबकि ऑस्ट्रेलिया के 296 अंक हैं। इंग्लैंड इस सीरीज के बाद 226 अंकों के साथ तीसरे पर पहुंच गया है।

By: Mazkoor

Updated: 28 Jul 2020, 10:38 PM IST

नई दिल्ली : इंग्लैंड क्रिेकेट टीम (England Cricket Team) ने बारिश से प्रभावित तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज (West ndies Cricket Team) को 269 रन से हराकर सीरीज 2-1 से जीत ली और विजडन ट्रॉफी (Wisden Trophy) पर कब्जा जमा लिया। इसके साथ ही इंग्लैंड आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (ICC Point Test Championship) में एक स्थान की छलांग लगाकर चौथे से तीसरे स्थान पर पहुंच गया। इतना ही नहीं इस सीरीज में अधिकतम 120 अंकों में से 80 अंक बटोरकर इंग्लैंड इस चैम्पियनशिप में दो सौ से ज्यादा अंक हासिल करने वाली तीसरी टीम बन गई। बता दें कि भारत (Team India) और ऑस्ट्रेलिया अंकतालिका में क्रमश: पहले दो स्थान पर बने हुए हैं, जबकि न्यूजीलैंड एक स्थान फिसलकर चौथे स्थान पर आ गया। वहीं वेस्टइंडीज ने पहले टेस्ट में इंग्लैंड को मात देकर 40 अंकों के साथ अपना खाता खोला।

500 टेस्ट विकेट लेने वाले चौथे तेज गेंदबाज बने Stuart Broad, ओवरऑल सातवें स्थान पर

ये है ताजा अंक तालिका

अंकतालिका में 360 अंकों के साथ भारत पहले स्थान पर बरकरार है, जबकि वहीं ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) के 296 अंक हैं। इंग्लैंड इस मैच से पहले 146 अंकों के साथ चौथे स्थान पर था, लेकिन इस सीरीज के बाद वह 226 अंकों पर पहुंच गया। इस सीरीज में उसे दो जीत और एक हार के साथ 80 अंक मिले। इस क्रम में 180 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर काबिज न्यूजीलैंड (New Zealand Cricket Team) को उसने पीछे छोड़ा। कीवी टीम अब चौथे स्थान पर आ गई है। पांचवें स्थान पर 140 अंकों के साथ पाकिस्तान (Pakistan Cricket Team) है, जबकि 80 अंकों के साथ छठे पोजिशन पर श्रीलंका (Sri Lanka Cricket Team) है। इस सीरीज से पहले वेस्टइंडीज ने खाता नहीं खोला था। इस सीरीज में एक जीत का उसे फायदा मिला है। वह अब आठवें स्थान से सातवें पर आ गई है, जबकि 30 और शून्य अंकों के साथ दक्षिण अफ्रीका (South Atrica Cricket Team) और बांग्लादेश (Bangkadesh Cricket Team) क्रमश: आठवें और नवें स्थान पर हैं।

David Warner ने क्रिकेटीय भविष्य पर विचार करने के दिए संकेत, जानें क्या है कारण

यह है प्वाइंट सिस्टम

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत खेली जाने वाली एक टेस्ट सीरीज में अधिकतम 120 अंक निर्धारित होते हैं और यह कम से कम दो टेस्ट मैच की सीरीज होनी चाहिए। अगर दो टेस्ट मैच की सीरीज है तो जीत पर 60 अंक मिलते हैं। टाई होने पर आधे 30 अंक और ड्रॉ रहने पर एक तिहाई 20 अंक मिलते हैं। हारने वाली टीम को कोई अंक नहीं मिलता। वहीं तीन मैच की सीरीज में भी इसी तरह जीत पर 40, टाई पर 20 और ड्रॉ होने की सूरत में 13 अंक मिलते हैं। इसी तरह ज्यादा मैचों की सीरीज में भी अंक इसी क्रम में बंटते जाते हैं। यहां यह ध्यान देने योग्य बात है कि टाई और ड्रॉ होने पर दोनों टीमों को समान अंक मिलते हैं।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned