World Cup इतिहास में धोनी से बेहतर विकेटकीपर हैं ये दिग्गज खिलाड़ी, माही हैं बहुत नीचे

World Cup इतिहास में धोनी से बेहतर विकेटकीपर हैं ये दिग्गज खिलाड़ी, माही हैं बहुत नीचे

Manoj Sharma Sports | Publish: May, 21 2019 07:04:05 AM (IST) | Updated: May, 21 2019 09:18:57 AM (IST) क्रिकेट

  • 30 मई से इंग्लैंड एंड वेल्स में शुरू होगा वर्ल्ड कप।
  • श्रीलंका के कुमार संगकारा हैं वर्ल्ड कप के सबसे सफल विकेटकीपर।
  • संगकारा के बाद ऑस्ट्रेलिया कि गिलक्रिस्ट हैं सफल विकेटकीपर।

नई दिल्ली। भारतीय विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी विकेट के पीछे अपनी फुर्ती के लिए जाने जाते हैं। कई अहम मौकों पर धोनी द्वारा दिखाई गई चपलता टीम के लिए खासी लाभकारी साबित होती है। धोनी के फैंस ये मानते हैं कि वर्ल्ड क्रिकेट में विकेटकीपिंग में धोनी का कोई सानी नहीं है। स्टंपिंग करना हो या कैच लेना धोनी हर मोर्च पर इक्कीस साबित होते हैं।

एक सफल टीम के लिए उसकी बल्लेबाज़ी और गेंदबाज़ी के अलावा क्षेत्ररक्षण खासकर विकेटकीपिंग भी काफी महत्वपूर्ण होती है। अगर विकेटकीपर धोनी जैसा हो तो क्या ही कहने। लेकिन क्या आप जानते हैं वर्ल्ड कप मैचों में विकेट के पीछे कमाल करने के मामले में धोनी कुछ विकेटकीपर्स से पीछे हैं।

तो आइए आज बात करते हैं वर्ल्ड कप विशेष माह में वर्ल्ड कप के सबसे कामयाब विकेटकीपर्स के बारे में....

नंबर एक- कुमार संगकारा

श्रीलंका के पूर्व विकेटकीपर बल्‍लेबाज़ कुमार संगकारा ने वर्ल्‍ड कप के 37 मैचों में विकेट के पीछे सबसे ज्यादा 54 शिकार किए हैं। इसमें उन्होंने 41 कैच लिए हैं और 13 स्‍टंपिंग की है। संगकारा ने अपने करियर में कुल चार वनडे वर्ल्‍ड कप खेले हैं।

नंबर दो- एडम गिलक्रिस्‍ट

ऑस्‍ट्रेलिया के महान विकेटकीपर बल्‍लेबाज़ एडम गिलक्रिस्‍ट वर्ल्ड कप के दूसरे सबसे सफल विकेटकीपर हैं। गिली के नाम 31 मैचों में 52 शिकार दर्ज हैं। इसमें उन्होंने 45 कैच लिए हैं और 7 स्‍टंपिंग है। गिलक्रिस्‍ट ने अपने क्रिकेट करियर में कुल 3 वनडे वर्ल्‍ड कप खेले।

नंबर तीन- महेंद्र सिंह धोनी

माही के नाम से मशहूर महेंद्र सिंह धोनी अब तक तीन वर्ल्ड कप खेल चुके हैं। वे अब तक कुल 20 मैचों में 32 खिलाड़ियों को अपना शिकार बना चुके हैं। इनमें 27 कैच और 5 स्‍टंपिंग शामिल हैं।

नंबर चार- ब्रैंडन मैक्‍कुलम

न्‍यूजीलैंड के पूर्व विकेटकीपर और तूफानी बल्लेबाज़ ब्रैंडन मैक्‍कुलम ने भी धोनी के बराबर ही कुल तीन वर्ल्ड कप खेले हैं। इसके अलावा उन्होंने धोनी की तरह ही वर्ल्ड कप मैचों में कुल 32 शिकार किए हैं। मैक्‍कुलम ने वर्ल्ड के कुल 34 मैचों में 30 कैच और 2 स्‍टंपिंग की है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned