scriptइंग्लैंड के खिलाफ पहले ODI मैच मिली जीत में इस तिकड़ी ने किया कमाल, किए कई रिकॉर्ड्स अपने | Patrika News

इंग्लैंड के खिलाफ पहले ODI मैच मिली जीत में इस तिकड़ी ने किया कमाल, किए कई रिकॉर्ड्स अपने

locationनई दिल्लीPublished: Jul 13, 2018 10:39:54 am

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

इंग्‍लैंड के खिलाफ पहला वनडे मैच 8 विकेट के बड़े अंतर से जीत के साथ ही कल कई रिकॉर्ड्स भी बने चलिए आपको बताते हैं वो कौन से रिकॉर्ड हैं जो भारत ने पिछले मैच में बनाये हैं ।

इंग्लैंड के खिलाफ पहले ODI मैच मिली जीत में इस तिकड़ी ने किया कमाल, किये कई रिकॉर्ड्स अपने

इंग्लैंड के खिलाफ पहले ODI मैच मिली जीत में इस तिकड़ी ने किया कमाल, किये कई रिकॉर्ड्स अपने

नई दिल्ली। इंग्लैंड दौरे पर गई विराट कोहली की टीम ‘ ने पहले ODI मैच में मेजबान टीम को पटखनी देकर सीरीज में एक मनोवैज्ञानिक बढ़त बना ली है । कुलदीप यादव और रोहित शर्मा ने जबर्दस्‍त प्रदर्शन दिखाया और उनके ही बदौलत टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड के खिलाफ पहला वनडे मैच 8 विकेट के बड़े अंतर से जीत लिया है।कल के मैच में भारत के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करने आई इंग्‍लैंड की टीम कुलदीप यादव की फिरकी के आगे नाचती नजर आई । 8 विकेट के बड़े अंतर से मिली इस जीत के साथ ही कई रिकॉर्ड्स भी टीम इंडिया की झोली में आएं हैं ,चलिए आपको बताते हैं वो कौन से रिकॉर्ड हैं जो भारत ने पिछले मैच में बनाये हैं ।


1. कुलदीप ने 25 रन देकर छह विकेट लेते हुए इंग्‍लैंड को 268 रन के स्‍कोर पर समेटने में अहम भूमिका निभाई । यह उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था साथ ही यह भारत की तरफ से चौथी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी है । वैसे भारत की तरफ से सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड स्टुअर्ट बिन्नी (6/4) के नाम है, उन्होंने 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था ।

2. कल के मैच में कुलदीप यादव ने बाएँ हाथ के स्पिनर के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया । आपको बता दें पहले यह रिकॉर्ड भारत के ही मुरली कार्तिक के नाम था , उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2007 में 6 विकेट्स 27 रन देकर लिए थे । साथ ही इंग्लैंड की धरती पर इंग्लैंड के खिलाफ यह किसी भी स्पिनर के सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड भी है।

3. कुलदीप यादव इसके साथ ही भारत की तरफ से एक पारी में 6 विकेट लेने वाले आठवें गेंदबाज बन गए हैं । उनसे पहले यह रिकॉर्ड अनिल कुंबले, आशीष नेहरा, अजीत अगरकर, एस श्रीसंत, मुरली कार्तिक, अमित मिश्रा और स्टुअर्ट बिन्नी ने अपने नाम किया था । इनमें बस आशीष नेहरा ही हैं जिन्होंने 6 विकेट लेने का कारनामा दो बार अपने नाम किया है।


4. कल रोहित शर्मा ने अपना 18वां शतक लगाया अब भारत की तरफ से शतक लगाने के मामले में उनसे आगे बस सचिन तेंदुलकर (49), विराट कोहली (35) और सौरव गांगुली (22) हैं।इसके साथ ही अपने शतक के दौरान रोहित ने वेस्टइंडीज के डेसमंड हेंस और जैक्स कैलिस (17) को पीछे छोड़ दिया है ।


5. रोहित शर्मा और विराट कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 167 रन की पार्ट‍नरशिप की यह उनके बीच 14वीं शतकीय साझेदारी थी और इसके साथ ही इन दोनों ने सचिन तेंदुलकर और वीरेंदर सहवाग (13) का रिकॉर्ड तोड़ दिया । वैसे पार्ट‍नरशिप के मामले में भारतीय रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली (26) के नाम है।

6. कप्तान के तौर पर विराट कोहली ने कल अपना 50 वां ODI खेला । इन 50 मुकाबलों में यह उनकी 39वीं जीत थी और इस मामले में उन्होंने क्लाइव लॉयड और रिकी पोंटिंग के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है ।

7. कोहली कल 75 रन (82 गेंद, सात चौके) की पारी के दौरान विकेट कीपर द्वारा स्टंप आउट हुए, यह पहला मौका था जब विराट ऐसे किसी अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले स्टंपड हुए हो ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो