scriptटेस्ट क्रिकेट बचाने के लिए ICC उठाने जा रही है बड़े कदम, IPL पर लग सकता है बैन | TO FAVOUR TEST CRICKET ICC MAY BAN IPL AND OTHER LEAGUE | Patrika News

टेस्ट क्रिकेट बचाने के लिए ICC उठाने जा रही है बड़े कदम, IPL पर लग सकता है बैन

locationनई दिल्लीPublished: Oct 11, 2018 05:49:09 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

टी-20 लीग्स के अत्यधिक सफलता के कारण अंतरराष्ट्रीय पांच दिवसीय क्रिकेट और ODI पर खतरे के रूप में देखा जा रहा है।ऐसा हम नहीं आईसीसी का कहना है। आईसीसी ने इशारा किया है की जल्द ही कुछ कड़े कदम इस मुद्दे पर ले सकती है।

TO FAVOUR TEST CRICKET ICC MAY BAN IPL AND OTHER LEAGUE

टेस्ट क्रिकेट बचाने के लिए ICC उठाने जा रही है बड़े कदम, IPL पर लग सकता है बैन

नई दिल्ली। भारत में खेली जाने वाली क्रिकेट लीग आईपीएल की सफलता के बाद ऐसे ही कई और टी-20 क्रिकेट लीग्स दुनिया भर में खेले जाने लगे हैं । इस कड़ी में कई नए देश जुड़ते जा रहे हैं । टी-20 लीग्स के अत्यधिक सफलता के कारण अंतरराष्ट्रीय पांच दिवसीय क्रिकेट और ODI पर खतरे के रूप में देखा जा रहा है।ऐसा हम नहीं आईसीसी का कहना है। आईसीसी ने इशारा किया है की जल्द ही कुछ कड़े कदम इस मुद्दे पर ले सकती है।अगर आईसीसी टी-20 लीग्स पर शिकंजा कस्ती है तो इसका घाटा भारत में होने वाली आईपीएल को भी होगा ।

बढ़ते क्रिकेट लीग्स दुनिया से टेस्ट क्रिकेट को नुकसान-
दुनिया भर में आईपीएल के तर्ज पर टी-20 क्रिकेट लीग खेली जा रही है।इस क्रम में अब विभिन्न टी-10 लीग भी अब खेली जाने लगी हैं।धूम-धाम क्रिकेट के बढ़ते कद के सामने पांच दिवसीय क्रिकेट और ODI मैचेस को दर्शकों का उतना प्यार नहीं मिल पा रहा।इस को देखते हुए आईसीसी चिंतित है और उम्मीद है जल्द ही वो कोई फैसला लेगी।आपको बता दें भारत खेली जाने वाली आईपीएल के साथ दुनिया भर में खेले जाने वाले लीग जैसे ऑस्ट्रेलिया बिग बैश लीग, इंग्लैंड नेटवेस्ट टी 20 ब्लास्ट लीग,दक्षिण अफ्रीका राम स्लैम टी 20 लीग, पाकिस्तान सुपर लीग, बांग्लादेश प्रीमियर लीग, कैरीबियाई प्रीमियर लीग आदि में बढ़ते दर्शकों की दिलचस्पी के कारण टेस्ट क्रिकेट को खासा नुकसान हुआ है।

आईपीएल को भी हो सकता नुकसान-
यह सब देखझते हुए हाल में ही आइसीसी के क्रिकेट महाप्रबंधक ज्योफ एलार्डिस ने कहा कि इस मुद्दे पर 20 अक्टूबर को सिंगापुर में होने वाली बोर्ड की बैठक में चर्चा की जाएगी। उन्होंने मीडिया से कहा कि अगले हफ्ते हमारी बैठक में टूर्नामेंट के नियमों और स्वीकृति के संबंध में चर्चा की जाएगी। इसके अलावा लीग के लिए खिलाडि़यों को रिलीज करने पर भी चर्चा होगी।यह सब देखते हुए यह कयास लगाए जा रहे हैं की अगर आईसीसी कुछ कड़े कदम क्रिकेट लीग्सपर लेती है तो इसका नुकसान आईपीएल को भी हो सकता है ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो