scriptएकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक कैच पकड़ने वाले टॉप-5 खिलाड़ी, दो भारतीय भी लिस्ट में शामिल | Patrika News

एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक कैच पकड़ने वाले टॉप-5 खिलाड़ी, दो भारतीय भी लिस्ट में शामिल

Published: Nov 22, 2021 12:11:22 pm

Submitted by:

Paritosh Shahi

मैच के दौरान हर पल गेंदबाजी टीम के खिलाड़ियों को चौकन्ना रहना पड़ता है, क्योंकि कभी भी किसी भी खिलाड़ी के पास कैच जा सकता है ।एक कैच पूरे मैच का रुख पलट देता है। क्रिकेट इतिहास में कई ऐसे महान फिल्डर हुए जिन्होंने कई बार अपने फील्डिंग से मैच का रुख बदल दिया है। नजर डालते हैं एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक कैच करने वाले टॉप 5 खिलाड़ियों पर –

mahela_sachin.jpg
5.रॉस टेलर ( 139 कैच ) – न्यूजीलैंड के तरफ से खेलने वाले रॉस टेलर ने साल 2006 में एकदिवसीय क्रिकेट में अपना डेब्यू किया था। टेलर अभी भी न्यूजीलैंड वनडे टीम के हिस्सा है।टेलर ने अब तक वनडे में 233 मैच खेले हैं, जिसकी 229 इनिंग में इन्होंने 139 कैच लिए है। एक इनिंग में 4 कैच इनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है।
4. सचिन तेंदुलकर (140 कैच) – क्रिकेट के भगवान के नाम से मशहूर भारत के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर अपने बल्लेबाजी के साथ ही अपनी बेहतरीन फील्डिंग के लिए भी जाने जाते थे। अपने 23 साल के एकदिवसीय कैरियर के दौरान सचिन ने 463 मैच खेले जिसके 456 इनिंग में सचिन ने 140 कैच लपके। सबसे ज्यादा कैच लेने के मामले में सचिन तेंदुलकर चौथे नंबर पर है।
3.मोहम्मद अजहरुद्दीन ( 156 कैच ) – भारत के पूर्व कप्तान और बेहतरीन बल्लेबाज रहे मोहम्मद अजहरुद्दीन, अपने समय के सबसे बेहतरीन क्षेत्ररक्षक में से एक माने जाते थे। अज़हरुद्दीन ने अपने कैरियर 334 मैच खेले जिसमें उन्होंने 156 कैच लपके। अज़हरुद्दीन का कैरियर 15 साल रहा।
2.रिकी पोंटिंग ( 160 कैच )- ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज रहे रिकी पोंटिंग की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने कई यादगार ट्रॉफी अपने नाम किया। पोंटिंग ने अपने कैरियर में कुल 375 एकदिवसीय मैच खेले ,जिसमे उन्होंने 160 कैच पकड़े। सबसे ज्यादा कैच लेने के मामले में पोंटिंग दूसरे नंबर पर है।
1. महेला जयवर्धने (218 कैच) – श्रीलंका के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज रहे महेला जयवर्धने बल्लेबाजी के साथ-साथ शानदार क्षेत्ररक्षण के लिए जाने जाते थे। कैरियर के दौरान बहुत कम ऐसे मौके आए जब उनके हाथ से कैच छिटका। अपने कैरियर में जयवर्धने ने 448 एकदिवसीय मैच खेले जिसके 443 इनिंग में इन्होंने 218 कैच लपके। जयवर्धन ने दुनिया के इकलौते से खिलाड़ी हैं जिन्होंने एकदिवसीय इंटरनेशनल में 200 से ऊपर कैच पकड़े हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो