scriptपेरिस ओलंपिक में उड़ान भरेंगी टू-सीटर टैक्सी, सीन नदी पर लैंडिंग पैड को प्रशासन की मंजूरी | Patrika News
क्रिकेट

पेरिस ओलंपिक में उड़ान भरेंगी टू-सीटर टैक्सी, सीन नदी पर लैंडिंग पैड को प्रशासन की मंजूरी

जर्मन कंपनी वोलोकॉप्टर यह टैक्सी सेवा शुरू करेगी, जिसका नाम वोलोसिटी रखा गया है। कंपनी के सीईओ डर्क होक के मुताबिक कई परीक्षण के बाद कमर्शियल उड़ान के लिए सर्टिफिकेट मिल गया है।

नई दिल्लीJul 10, 2024 / 10:34 am

Siddharth Rai

पेरिस ओलंपिक में टू-सीटर फ्लाइंग टैक्सी की सेवाओं के लिए सीन नदी पर लैंडिंग पैड को प्रशासन की मंजूरी मिल गई है। यह टैक्सी इलेक्ट्रिक हेलिकॉप्टर है, जिसमें कई रोटर लगे हैं। एयर ट्रैफिक के बीच इसकी उड़ान क्षमता का परीक्षण किया जा चुका है।

जर्मन कंपनी वोलोकॉप्टर यह टैक्सी सेवा शुरू करेगी, जिसका नाम वोलोसिटी रखा गया है। कंपनी के सीईओ डर्क होक के मुताबिक कई परीक्षण के बाद कमर्शियल उड़ान के लिए सर्टिफिकेट मिल गया है। इसकी शुरुआत पेरिस ओलंपिक के दौरान की जाएगी, ताकि हम दुनिया को बेहतर तकनीक और सुखद यात्रा का अनुभव करा सकें। वोलोसिटी पूरी तरह ऑटोमैटिक है। यह निश्चित जगह से उड़ान भरकर दूसरी निश्चित जगह लैंड करेगी। शुरुआती परीक्षण के दौरान इसमें सिर्फ एक व्यक्ति को बिठाकर उड़ाया गया था। बाद में दो सवारियों के साथ परीक्षण भी सफल रहा।

उड़ाना ज्यादा आसान
वोलोसिटी उड़ाने वाले पायलट पॉल स्टोन का कहना कि यह टैक्सी डिजिटल फ्लाई-बाय वायर सिस्टम पर काम करती है। इसे आम हेलिकॉप्टर के मुकाबले ज्यादा आसानी से उड़ाया जा सकता है। हेलिकॉप्टर में सिर के ऊपर बटन दबाने होते हैं, पेट के सामने कीबोड्र्स पर नजर रखनी होती है। वोलोसिटी में यह सब बेहद आसानी से हो जाता है।

रोमांचक होगी यात्रा
पेरिस में अर्बन मोबिलिटी सुविधाओं की प्रेसिडेंट वैलेरी पेक्रीज ने बताया कि हमने इस प्रोजेक्ट को वित्तीय सपोर्ट दिया है। हम चाहते हैं कि शहर में वर्टिकल टेकऑफ करने वाली उड़ान सेवा शुरू हो। यह कम ऊंचाई पर उडऩे वाला परिवहन सिस्टम है। इसमें यात्रा रोमांचक और मजेदार होगी।

Hindi News/ Sports / Cricket News / पेरिस ओलंपिक में उड़ान भरेंगी टू-सीटर टैक्सी, सीन नदी पर लैंडिंग पैड को प्रशासन की मंजूरी

ट्रेंडिंग वीडियो