scriptऑस्ट्रेलिया पर दक्षिण अफ्रीका की जीत पर एक ही टीम के दो खिलाड़ियों को मिला प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड | Two South African players received Player of the Match award | Patrika News

ऑस्ट्रेलिया पर दक्षिण अफ्रीका की जीत पर एक ही टीम के दो खिलाड़ियों को मिला प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड

locationनई दिल्लीPublished: Mar 05, 2020 01:31:22 pm

Submitted by:

Mazkoor

International Cricket में ऐसा मौका कम ही देखने में आया है कि दो खिलाड़ियों को संयुक्त रूप से Player of the match का अवॉर्ड मिला हो।

Lungi Ngidi and Janneman Malan

Lungi Ngidi and Janneman Malan

ब्लॉमफोन्टेन : दक्षिण अफ्रीका (South Africa Cricket Team) और ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) के बीच खेली जा रही तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज के दूसरे मैच में मेजबान टीम ने छह विकेट की जीत हासिल कर सीरीज पर कब्जा जमा लिया। दक्षिण अफ्रीका के लिए यह इसलिए भी बड़ा अवसर था कि काफी दिनों से लगातार हार का सामना कर रही टीम एक मैच रहते ऑस्ट्रेलिया जैसी दिग्गज टीम को हराकर सीरीज जीतने में कामयाब रही। लेकिन जीत के बाद आयोजक इस पशोपेश में पड़ गए कि प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड किस खिलाड़ी को दिया जाए। इस हालात का सामना इसलिए करना पड़ा क्योंकि एक अवॉर्ड के लिए दो दावेदार खड़े हो गए थे और इन दोनों का प्रदर्शन ऐसा था कि किसी की भी अनदेखी नहीं की जा सकती थी। थक-हार कर उन्होंने दोनों खिलाड़ी जानेमन मलान और लुंगी नगिदी दोनों को संयुक्त रूप से यह अवॉर्ड दिया।

रणजी ट्रॉफी : गुजरात को हराकर लगातार दूसरी बार फाइनल में सौराष्ट्र, खिताब के लिए भिड़ेगी बंगाल से

कम ही देखा जाता है ऐसा

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बहुत कम मौके ऐसे आए हैं, जब दो खिलाड़ियों को प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया है और उससे भी कम यह कि एक ही टीम के दो खिलाड़ियों को संयुक्त रूप से यह अवॉर्ड दिया गया हो। लेकिन बुधवार को दक्षिण अफ्रीका की जीत में ऐसा ही वाकया देखने को मिला, जब प्रेजेंटेशन सेरेमनी में प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड के लिए जानेमन मलान और लुंगी नगिदी दोनों का नाम पुकारा गया।

लुंगी नगिदी इसलिए बने दावेदार

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ब्लॉमफॉन्टेन में खेले गए दूसरे वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की। इस मैच में लुंगी नगिदी की घातक गेंदबाजी की बदौलत मेहमान टीम 48.3 ओवर में 271 रन पर ऑलआउट हो गई। दक्षिण अफ्रीका की पारी को तहस-नहस करने का श्रेय अकेले लुंगी नगिदी को जाता है। उन्होंने 10 ओवर में 58 रन देकर छह बल्लेबाजों को पैवेलियन भेजा। अगर उन्हें किसी अन्य गेंदबाज का सहयोग मिला होता तो ऑस्ट्रेलिया की स्थिति और बुरी हो सकती थी।

बीसीसीआई का बड़ा कदम, आईपीएल की इनामी राशि की आधी

बल्लेबाजी में मलान ने दिखाया जलवा

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया से जीत के लिए मिले 272 रनों के लक्ष्य का पीछा करने आई दक्षिण अफ्रीकी टीम की तरफ से अकेले एक तरफ से जानेमन मलान अड़ गए। उन्होंने नाबाद 129 रनों की पारी खेली। यह पारी कितनी महत्वपूर्ण थी, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दक्षिण अफ्रीका की तरफ से दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर हेनरिक क्लासेन का 51 रन था। अगर वह एक तरफ से विकेट पर नहीं टिके होते तो मेजबान टीम की स्थिति बुरी हो सकती थी। उनके सलामी साझीदार और कप्तान क्विंटन डिकॉक शून्य पर आउट होकर पैवेलियन लौट गए थे। जेजे स्मट्स ने 41 रन बनाए तो वहीं काइली वेरेन्ने तीन रन पर पैवेलियन लौट गए। लेकिन दूसरी तरफ से विकेट गिरने का कोई असर मलान पर नहीं पड़ा। अंत में उन्होंने डेविड मिलर (नाबाद 37) के साथ दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट के लिए बड़ी जीत दिला दी। यही कारण रहा कि आयोजकों को प्लेयर ऑफ द मैच तय करना काफी मुश्किल रहा। अंत में यह निर्णय लिया गया कि इन दोनों को संयुक्त रूप से यह अवॉर्ड दे दिया जाए। मलान ने 139 गेंदों की पारी में सात चौके और 4 छक्के लगाए। बता दें कि मलान का यह दूसरा ही अंतरराष्ट्रीय मैच है।

ट्रेंडिंग वीडियो