scriptअंडर-19 विश्व कप : पांचवीं बार चैम्पियन बनने का भारत का सपना टूटा, बांग्लादेश पहली बार बना विजेता | U19 India Vs U19 Bangladesh World Cup Final Match | Patrika News

अंडर-19 विश्व कप : पांचवीं बार चैम्पियन बनने का भारत का सपना टूटा, बांग्लादेश पहली बार बना विजेता

locationनई दिल्लीPublished: Feb 10, 2020 08:51:14 am

Submitted by:

Mazkoor

Yashasvi Jaiswal इस मैच में शतक पूरा करने से महज 12 रनों चूक गए, लेकिन अपनी इस पारी की बदौलत वह टूर्नामेंट में अपने 400 रन पूरे करने में कामयाब रहे।

akbar ali captain bangladesh

akbar ali captain bangladesh

पोचेफस्ट्रम : अंडर-19 विश्व कप (U19 World Cup) फाइनल मैच में बांग्लादेश की टीम ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया। टीम इंडिया ने यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत बांग्लादेश के सामने जीत के लिए 178 रनों का लक्ष्य रखा। लेकिन बांग्लादेश ने जब 41 ओवर में सात विकेट खोकर 163 रन बनाए थे, तब बारिश आ गई। इसके बाद खेल दोबारा शुरू हुआ तब डकवर्थ लुइस नियम के तहत बांग्लादेश को नया लक्ष्य 46 ओवर में 170 रन का दिया गया। इसे बांग्लादेश ने 42.1 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। इससे पहले भारत पूरे 50 ओवर नहीं खेल पाई थी। पूरी टीम 47.1 ओवर में कुल विकेट खोकर 177 रनों का स्कोर खड़ा कर पाई थी। यह मैच दक्षिण अफ्रीका के पोचेफस्ट्रम शहर के सेनवेस पार्क में खेला गया।

अकबर ने खेली कप्तानी पारी

छोटे लक्ष्य के सामने बांग्लादेश को शुरुआत काफी अच्छी की। उसके ओपनर परवेज हुसैन एमॉन (47) और तंजीद हसन (17) ने अपनी टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। इन दोनों ने 8.5 ओवर में 50 रन जोड़ दिए। इसी स्कोर पर तंजीद आउट होकर पैवेलियन लौट गए। इसके बाद बांग्लादेश 65 पर पांच विकेट खोकर संकट में आ गया था। और एमॉन भी रिटायर्ड हर्ट होकर पैवेलियन लौट गए थे। यहां से कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज अकबर अली (43 नाबाद) ने शानदार कप्तानी पारी खेली और अपनी टीम को जीत तक ले गए। उन्हें इसके बाद दोबारा बल्लेबाजी करने लौटे एमॉन और रकीबुल हसन से अच्छा साथ मिला। इसी के साथ बांग्लादेश ने इतिहास रच दिया। वह पहली बार फाइनल में पहुंचा था और पहली बार में ही अंडर-19 विश्व कप खिताब पर कब्जा जमा लिया।

कम स्कोर का बचाव नहीं कर पाए भारतीय गेंदबाज

इस मैच में भारतीय गेंदबाजों ने कलेजा निकाल कर गेंदबाजी की, लेकिन भारतीय बल्लेबाजों ने इतना कम स्कोर खड़ा किया था कि अच्छी गेंदबाजी करने के बावजूद वह इस स्कोर का बचाव नहीं कर पाए। भारत की ओर से रवि बिश्नोई ने चार विकेट लिए, जबकि सुशांत को दो विकेट मिला। एक विकेट यशस्वी जायसवाल के खाते में गया।

यशस्वी को छोड़ कोई बल्लेबाज नहीं चला

इस पूरे टूर्नामेंट में टीम इंडिया की बल्लेबाजी काफी मजबूत रही है, लेकिन आज यशस्वी जायसवाल (88) को छोड़कर कोई बल्लेबाज नहीं चला। यशस्वी के अलावा कुछ हद तक तिलक वर्मा (38) और विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल (22) ही विकेट पर टिक सके। इन तीनों बल्लेबाज के अलावा और कोई भारतीय बल्लेबाज दो अंकों भी नहीं पहुंच सका। यशस्वी ने 121 गेंद की अपनी पारी में आठ चौके और एक सिक्स लगाया। इस दौरान उन्होंने इस टूर्नामेंट में अपने 400 रन भी पूरे किए।

बांग्लादेश के सभी गेंदबाजों ने अच्छी गेंदबाजी की और पूरे समय भारतीय बल्लेबाजों पर अंकुश लगाए रखा। उनकी तरफ से सबसे सफल गेंदबाज अभिषेक दास रहे। उन्होंने तीन विकेट निकाले, जबकि शोरिफुल इस्लाम और तंजीम हसन शाकिब को दो-दो विकेट मिले। एक विकेट बांग्लादेश की ओर से रकीबुल हसन के खाते में गया, जबकि भारत के दो खिलाड़ी रन आउट हुए।

सीरीज हारने के बाद कोहली का चौंकाने वाला बयान, टीम के प्रदर्शन से हैं प्रभावित

भारत की नजर लगातार दूसरी बार खिताब जीतने पर

सबसे ज्यादा चार विश्व खिताब अपने नाम रखने वाली भारतीय टीम लगातार चौथी बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में जीती है। टीम इंडिया ने पृथ्वी शॉ के नेतृत्व में पिछली बार 2018 में इस खिताब पर कब्जा जमाया था। अब कप्तान प्रियम गर्ग के नेतृत्व में उतरी टीम इंडिया की नजर लगातार दूसरी बार इस खिताब को जीतने पर है। टीम इंडिया अभी तक कभी लगातार दो बार इस खिताब पर कब्जा नहीं जमा पाई है। इसके अलावा टीम इंडिया यह टूर्नामेंट अपने नाम करती है तो वह रिकॉर्ड पांचवीं बार इसे अपने नाम करेगी। वहीं बांग्लादेश की टीम पहली बार इस टूर्नामेंट के फाइनल खेल रही है। भारत ने इस मैच के लिए अपनी अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं किया है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

भारत : यशस्वी जायसवाल, दिव्यांश सक्सेना, तिलक वर्मा, प्रियम गर्ग (कप्तान), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), सिद्धेश वीर, अथर्व अंकोलेकर, रवि बिश्नोई, शाश्चत रावत, कार्तिक त्यागी और आकाश सिंह।

रविंद्र जडेजा ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, महेंद्र सिंह धोनी और कपिल देव को पीछे छोड़ा

बांग्लादेश : परवेज हुसैन इमोन, तंजीद हसन, महमूदुल हसन जॉय, तौहीद ह्रदोय, शहादत हुसैन, अभिषेक दास, अकबर अली (कप्तान एवं विकेटकीपर), शमीम हुसैन, रकीबुल हसन, शोरीफुल इस्लाम और तंजीम हसन साकिब।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो