scriptSaliva पर प्रतिबंध से परेशान नहीं हैं Umesh Yadav, जानें क्या कहा | Umesh Yadav is not fade up ban on Saliva, we Will handle | Patrika News

Saliva पर प्रतिबंध से परेशान नहीं हैं Umesh Yadav, जानें क्या कहा

locationनई दिल्लीPublished: Jun 19, 2020 07:04:42 pm

Submitted by:

Mazkoor

Umesh Yadav ने कहा कि लार पर प्रतिबंध से वह परेशान नहीं हैं। वह बस इतना चाहते हैं कि क्रिकेट के दोबारा शुरू हो जाए। इसके बाद वह हल निकाल लेंगे।

Umesh Yadav is not fade up ban on Saliva

Umesh Yadav is not fade up ban on Saliva

नई दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल की क्रिकेट समिति (ICC Cricket Committee) ने कोविड-19 (Covid- 19) वायरस के खतरे को क्रिकेट मैदान से दूर रखने और सुरक्षित वातावरण में क्रिकेट खेला जा सके, इसलिए कई नियमों में तब्दीली की है। इनमें से ही एक है गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर लगा प्रतिबंध (Ban on Saliva), हालांकि गेंद को पसीने से चमकाने पर किसी तरह का कोई अंकुश नहीं लगाया गया है। इसके बाद से विश्व क्रिकेट के दिग्गज तेज गेंदबाज भी परेशान हैं, खासकर टेस्ट क्रिकेट को लेकर। उन्हें लगता है कि लार पर प्रतिबंध से क्रिकेट बल्लेबाजों का खेल हो जाएगा और गेंद स्विंग नहीं होगी। रिवर्स स्विंग तो अतीत की बात हो जाएगी, लेकिन टीम इंडिया (Team India) के अनुभवी तेज गेंदबाज उमेश यादव (Umesh Yadav) लार पर प्रतिबंध से चिंतित नहीं हैं। वह इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि क्रिकेट शुरू होने के बाद वह इसका हल निकाल लेंगे।

वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड ने की टीम घोषित, Moeen Ali की वापसी, जानें किन्हें मिली जगह

उमेश बोले, मुश्किल तो होगी

विदर्भ के इस तेज गेंदबाज ने एक साक्षात्कार में कहा कि वह इस बात को स्वीकारते हैं कि लार के बिना अचानक फिर से खेल शुरू होने पर मुश्किल होगी। इसके अलावा हमने अब तक अभ्यास शुरू नहीं किया है। एक बार जब वह मैदान पर उतर जाएं और लार के इस्तेमाल के बिना खेलने का अभ्यास शुरू कर दें, तब उन्हें पता चलेगा कि इसका क्या और कितना असर है। उमेश ने कहा कि पुरानी गेंद के साथ यह अब भी ठीक है, लेकिन नई गेंद के साथ… उन्हें नहीं मालूम की लार को हटाने के बाद गेंद कितनी चमकेगी।

Gary Kirsten का सनसनीखेज खुलासा, 2007 में Sachin Tendulkar ने बना लिया था क्रिकेट छोड़ने का मन

उमेश बोले, सफेद गेंद के साथ नहीं होगी समस्या

46 टेस्ट (Test), 75 वनडे (Oneday International) और सात टी-20 अंतरराष्ट्रीय (T20I) मैच में 259 अंतरराष्ट्रीय विकेट अपनी झोली में रखने वाले 32 वर्षीय उमेश यादव ने कहा कि चूंकि सफेद गेंद कम स्विंग होती है, इसलिए सीमित ओवरों के प्रारूप में इस नियम से ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा। लेकिन असल समस्या उस समय होगी, जब हम टेस्ट मैच खेलेंगे। अगर हम लार का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं तो फिर गेंद को स्विंग कराने के लिए नई तकनीकों के बारे में सोचना होगा। उमेश ने कहा कि एक बार अभ्यास शुरू होने के बाद उन्हें पता चल जाएगा कि इससे निबटना कैसे है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो