scriptसूरेवाला के हनुमान मंदिर में मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा | The Hanuman temple statues honor life Surewala | Patrika News

सूरेवाला के हनुमान मंदिर में मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा

locationजयपुरPublished: Oct 27, 2015 09:32:00 pm

Submitted by:

jainarayan purohit

क्षेत्र के गांव सूरेवाला में बालाजी के मंदिर में मंगलवार को मूर्तियों की
प्राण प्रतिष्ठा की गई। गांव के हनुमान मंदिर के जीर्णोद्धार के बाद बनाए
गए भव्य मंदिर में हनुमानजी, राम दरबार व शिव परिवार की मूर्तियों की प्राण
प्रतिष्ठा समारोहपूर्वक की गई।

क्षेत्र के गांव सूरेवाला में बालाजी के मंदिर में मंगलवार को मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा की गई। गांव के हनुमान मंदिर के जीर्णोद्धार के बाद बनाए गए भव्य मंदिर में हनुमानजी, राम दरबार व शिव परिवार की मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा समारोहपूर्वक की गई। इस दौरान अतिथि साहबराम बिश्रोई, धर्मपाल, जसराम, लक्ष्मण वर्मा मंदिर कमेटी के ड़ॉ श्रीराम, केवल कृष्ण सिडाना, राजकुमार, प्रेम प्रकाश आदि ने वैदिक मंत्रोच्चारण तथा विधि विधान से मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा करवाई। इस दौरान यज्ञ व प्रवचन का आयोजन किया गया जिसमें अनेक ग्रामीणों ने भाग लिया। इस मौके पर आयोजित भण्डारे में सैंकड़ों ग्रामीणों ने प्रसाद ग्रहण किया।
हैड पर लगा मेला
पूर्णिमा के अवसर पर मंगलवार को क्षेत्र के हनुमान मंदिरों में अनेक कार्यक्रम आयोजित हुए। इसके तहत क्षेत्र की मसीतांवाली हैड स्थित हनुमान मंदिर में मेला भरा जिसमें हजारों श्रद्धालुओं ने मत्था टेककर क्षेत्र की खुशहाली की कामना की। इस दौरान बालाजी सेवा समिति के तत्वावधान में भण्डारे लगाया गया। कस्बे के गायत्री शक्तिपीठ मंदिर में इस मौके पर अखण्ड रामायण का पाठ तथा भोग मंगलवार को डाला गया।
जयंती पर कार्यक्रम
वाल्मीकि जयंती के उपलक्ष्य में कस्बे के पिंक सिटी स्थित भगवान वाल्मीकि मंदिर में कार्यक्रम हुए। इस दौरान अखण्ड रामायण पाठ तथा भोग डाला गया।
भण्डारे लगाया जिसमें श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया। इस मौके पर अजय कुमार, लूणाराम, सहित अनेक श्रद्धालुओं ने व्यवस्था को संभाला।कार्यक्रम में कस्बे सहित आसपास के गावों के श्रद्धालुओं ने भी भाग लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो