scriptविजय हजारे ट्रॉफी: प्रज्ञान ओझा की कप्तानी में बिहार की टीम का ऐलान, देखें पूरी LIST | vijay hazare trophy: bihar cricket team announced Pragyan be captain | Patrika News

विजय हजारे ट्रॉफी: प्रज्ञान ओझा की कप्तानी में बिहार की टीम का ऐलान, देखें पूरी LIST

Published: Sep 14, 2018 03:32:53 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

विजय हजारे टूर्नामेंट के लिए बिहार क्रिकेट टीम का ऐलान कर दिया गया हैं। प्रज्ञान ओझा की कप्तानी में बिहार की टीम 19 सितंबर को अपना पहला मुकाबला खेलेगी।

vijay hazare

विजय हजारे ट्रॉफी: प्रज्ञान ओझा की कप्तानी में बिहार की टीम का ऐलान, देखें पूरी LIST

नई दिल्ली। आखिरकार लंबी लड़ाई के बाद बिहार क्रिकेट टीम का भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के तत्वाधान में आयोजित होने वाले टूर्नामेंट में शिरकत करने जा रही है। 17 साल के बाद बिहार की क्रिकेट टीम विजय हजारे में नजर आने वाली है। भारतीय घरेलू क्रिकेट के इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के लिए बुधवार को बिहार की टीम का ऐलान कर दिया गया है। इंटरनेशनल स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके प्रज्ञान ओझा को बिहार की टीम की कप्तानी सौंपी गई हैं। बता दें कि ओझा को बतौर गेस्ट प्लेयर बिहार की टीम में जगह मिली हैं।

केशव कुमार होंगे उपकप्तान-
पटना के बल्लेबाज केशव कुमार को बिहार की टीम का उप कप्तान बनाया गया है। बिहार की 15 सदस्यीय टीम में 9 बल्लेबाज, तीन तेज गेंदबाज, तीन स्पिनरों को जगह मिली है। मुजफ्फरपुर के विकास रंजन को टीम में विकेटकीपिंग की भूमिका निभाते दिखेंगे। इन 15 सदस्सीय दल के अलावा पांच खिलाड़ियों को स्टैंडबाई पर रखा गया है। जिन्हें जरुरत पड़ने पर अंतिम एकादश में मौका दिया जा सकता है।

सुब्रतो बनर्जी हैं टीम के कोच –
बिहार की टीम के कोच अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी सुब्रतो बनर्जी हैं। सहायक कोच की भूमिका में प्रमोद कुमार हैं। जबकि फिजियो डॉ अभिषेक तथा ट्रेनर गोपाल कुमार को बनाया गया है। वहीं टीम का मैनेजर प्रदीप कुमार को बनाया गया है।

क्या है विजय हजारे ट्रॉफी-
भारत के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर विजय हजारे के नाम पर खेला जाने वाला यह टूर्नामेंट 2002-03 से शुरू हुआ था। इस टूर्नामेंट को रणजी वनडे ट्रॉफी के रूप में जाना जाता है। इसमें सभी रणजी टीमों को 5 जोनल समूहों में बांटा जाता है। इनमें पांच जोन सेंट्रल, ईस्ट, साउथ, वेस्ट तथा नॉर्थ है। बिहार की टीम ईस्ट जोन का हिस्सा होगी। बिहार का पहला मुकाबला 19 सितंबर को गुजरात में खेला जाएगा।

टीम इस प्रकार है:-
बाबुल कुमार, बल्लेबाज
आशीष सिन्हा, बल्लेबाज
केशव कुमार, बल्लेबाज (उपकप्तान)
कुंदन शर्मा, बल्लेबाज
मो. रहमतुल्ला, बल्लेबाज
अंशुमन गौतम, बल्लेबाज
एहसान रवि, बल्लेबाज
प्रज्ञान ओझा, लेफ्ट आर्म स्पिनर (कप्तान)
आशुतोष अमन, लेफ्ट आर्म स्पिनर
रोहित राज, बल्लेबाज
समर कादरी, लेग स्पिनर
दीवान रेहान खान, तेज गेंदबाज
मनीष कुमार राय, तेज गेंदबाज
विकास रंजन, विकेटकीपर बल्लेबाज
अनुनय नारायण, तेज गेंदबाज

स्टैंड बाई खिलाड़ियों के नाम:-
अभिजीत साकेत, तेज गेंदबाज
दिलीप पटेल, तेज गेंदबाज
हिमांशु हरि, तेज गेंदबाज
प्रमोद यादव, ऑफ स्पिनर
कुमार मृदुल, बल्लेबाज
विजय कुमार भारती, बल्लेबाज।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो