scriptविजय हजारे ट्रॉफी : रनों की बरसात के बीच मुंबई ने दी झारखंड को मात, जायसवाल का रिकॉर्ड दोहरा शतक | vijay hazare trophy Mumbai beats Jharkhand amid rain of runs | Patrika News

विजय हजारे ट्रॉफी : रनों की बरसात के बीच मुंबई ने दी झारखंड को मात, जायसवाल का रिकॉर्ड दोहरा शतक

locationनई दिल्लीPublished: Oct 16, 2019 09:09:15 pm

Submitted by:

Mazkoor

वह इस साल अभी तक विजय हजारे ट्रॉफी में पांच मैच खेले हैं और तीन शतक लगा चुके हैं और इतने ही मैच में वह पांच सौ से ज्यादा रन बना चुके हैं।

yashasvi jaiswal

बेंगलूरु : मुंबई के युवा बल्लेबाज यशसवी जायसवाल के दोहरा शतक की मदद से मुंबई ने प्रतिष्ठित विजय हजारे ट्रॉफी में झारखंड को 39 रनों से मात देकर इलीट ग्रुप से क्वार्टर फाइनल में क्वालिफाई करने की अपनी उम्मीदें भी जिंदा रखी। इस मैच में मुंबई ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट के नुकसान पर 358 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था, लेकिन झारखंड ने भी आसानी से हार नहीं मानी। लक्ष्य का पीछा करते हुए विराट सिंह के शतक की मदद से 319 रन तक जा पहुंची। वह तो झारखंड की टीम ऑलआउट हो गई, नहीं तो लक्ष्य उनकी पहुंच में आ गया था। झारखंड जब आलआउट हुई तब अभी उसके पास 20 गेंदें बाकी थी।

मिशेल मार्श ने अपने अभद्र व्यवहार के लिए मांगी माफी, कहा- दोबारा नहीं होगा

सबसे कम उम्र में एकदिवसीय क्रिकेट में लगाया शतक

मुंबई ने न सिर्फ मैच जीता, बल्कि इस मैच का सारा आकर्षण भी मुंबई के 17 साल के युवा ओपनर यशस्वी जायसवाल ने चुरा लिया। वह विजय हजारे ट्रॉफी में दोहरा शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज बनें। उन्होंने ग्रुप ए के एक मैच में झारखंड के खिलाफ 203 रनों की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 154 गेंदों का सामना किया और 17 चौके तथा 12 छक्के लगाए। विजय हजारे ट्रॉफी की बात करें तो उनसे पहले इसी सीजन में केरल के विकेटकीपर-बल्लेबाज संजू सैमसन गोवा के खिलाफ नाबाद 212 रन की पारी खेलकर इस टूर्नामेंट में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने थे। सबसे पहले उत्तराखंड के कर्णवीर कौशल ने इस टूर्नामेंट में दोहरा शतक लगाया था। लेकिन यशस्वी का दोहरा शतक इस मामले में अनूठा है कि उन्होंने 17 साल की उम्र में ही उन्होंने यह शतक लगा दिया। इतनी कम उम्र में यह कारनामा करने वाले वह पहले बल्लेबाज बन गए हैं।

आर्चर ने भरी हुंकार, वनडे विश्वकप जीतने के बाद टी-20 वर्ल्ड कप भी जीतेंगे

दोहरा शतक लगाने वाले भारत के पांचवें बल्लेबाज

अगर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बात करें तो भारत की ओर से तीन बल्लेबाजों ने दोहरा शतक लगाया है। वनडे क्रिकेट में भारत ही नहीं, दुनिया के सबसे पहले बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर थे, जिन्होंने दोहरा शतक लगाया था। उनके अलावा रोहित शर्मा तीन बार और वीरेंद्र सहवाग ने एक बार अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट में शतक लगाया है।

विजय हजारे ट्रॉफी में तीसरा शतक

यशस्वी जायसवाल ने इस साल अभी तक विजय हजारे ट्रॉफी में पांच मैच खेले हैं और तीन शतक लगा चुके हैं और इतने ही मैच में वह पांच सौ से ज्यादा रन बना चुके हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो