scriptविराट को नहीं मिली आईसीसी टेस्ट टीम में जगह | Virat did not get a place in the ICC Test team | Patrika News

विराट को नहीं मिली आईसीसी टेस्ट टीम में जगह

Published: Dec 22, 2016 01:34:00 pm

Submitted by:

आईसीसी ने विराट की टेस्ट उपलब्धियों को दरकिनार करते हुए उन्हें अपने टेस्ट टीम में जगह नहीं दी है। हालांकि आईसीसी के एकदिवसीय टीम में विराट को बतौर कप्तान चुना गया है।

virat kohli

virat kohli

नई दिल्ली। भारत भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान विराट कोहली भले ही इन दिनों बुलंदियों को छू रहे हैं लेकिन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद आईसीसी पर इसका कोई असर दिखाई नहीं पड़ता। आईसीसी ने विराट की टेस्ट उपलब्धियों को दरकिनार करते हुए उन्हें अपने टेस्ट टीम में जगह नहीं दी है। हालांकि आईसीसी के एकदिवसीय टीम में विराट को बतौर कप्तान चुना गया है।

​अश्विन एकमात्र ​भारतीय खिलाड़ी
आईसीसी द्वारा चुनी गई मौजूदा टेस्ट टीम में रविचंद्रन अश्विन एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं। दुनिया के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज अश्विन ने टेस्ट मैचों में साल शानदार गेंदबाजी का नजारा पेश ​किया। अश्विन आईसीसी टेस्ट आॅलराउंडर की सूची में भी पहले नंबर पर काबिज हैं। आईसीसी के द्वारा जारी की गई सूची में 4 ऑस्ट्रेलियाई, 4 इंग्लिश, 1 भारतीय, 1 किवी, 1 दक्षिण अफ्रीकी और 1 श्रीलंकाई खिलाड़ी को जगह दी गई है। एलेस्टेयर कुक को टीम की कप्तानी सौंपी गई है।

12 मैच, 1215 रन
भारतीय क्रिकेट टीम ने विराट कोहली की कप्तानी में 2016 में आसमानी बुलंदियों को छुआ और दुनिया की नंबर 1 टेस्ट टीम बनने का गौरव हासिल किया। विराट इस समय टेस्ट और एकदिवसीय मैचों में दुनिया के दूसरे नंबर के बल्लेबाज हैं जबकि टी 20 में वह टॉप पर हैं। 53 टेस्ट मैचों में 4209 रन बना चुके विराट ने इस साल 12 मुकाबलों में 1215 रन बनाए जिसमें चार शतक और दो अर्धशतक ​सहित उनका सर्वोच्च स्कोर 235 रन भी शामिल है। बावजूद इसके विराट को टेस्ट टीम में कोई जगह नहीं मिली।

कैलेंडर ईयर में नहीं रहा शानदार प्रदर्शन
आईसीसी के कैलेंडर ईयर के मुताबिक विराट ने शानदार प्रदर्शन ​नहीं किया। 14 सिंतबर 2015 से लेकर 20 सितंबर 2016 के बीच यह वोटिंग हुई जिस दौरान विराट कोहली ने मात्र 8 टेस्ट खेले जिसमें उन्होंने 451 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने एकमात्र अर्धशतक और एक दोहरा शतक जमाया। इस कार्यकाल के समय बहुत अधिक टेस्ट मुकाबले नहीं खेलने और बहुत शानदार प्रदर्शन नहीं कर पाने की वजह से उन्हें टेस्ट टीम से बाहर रखा गया।

अश्विन ने झटके 72 विकेट
भारत की तरफ से इस टीम में चुने गए आर अश्विन ने टीम में चुने जाने के लिए निर्धारित पीरियड के दौरान 48 विकेट चटकाए जबकि साल 2016 में उन्होंने कुल 72 विकेट अपने नाम किए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो