scriptकप्तान कोहली ने गांगुली के रिकॉर्ड को तोड़ा, अब बस धोनी है आगे | virat kohli breaks the record of Sourav Ganguly now only dhoni remains | Patrika News

कप्तान कोहली ने गांगुली के रिकॉर्ड को तोड़ा, अब बस धोनी है आगे

locationनई दिल्लीPublished: Aug 22, 2018 04:56:45 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

नॉटिंघम टेस्ट में मिली जीत के साथ ही भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के इस बड़े रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

kohli dhoni

कप्तान कोहली ने गांगुली के रिकॉर्ड को तोड़ा, अब बस धोनी है आगे

नई दिल्ली। इंग्लैंड और भारत के बीच जारी पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के तीसरे मुकाबले में जीत हासिल कर भारतीय टीम ने सीरीज के रोमांच को बढ़ा दिया है। नॉटिंघम में खेले गए इस मैच को भारत ने 203 रनों के विशाल अंतर से अपने नाम किया। सीरीज के दो शुरुआती मुकाबलों में बुरी तरीके से हार झेलने वाली भारतीय टीम तीसरे टेस्ट में इतना अच्छा कमबैक करेगी, इसकी उम्मीद बहुत कम लोगों को रही होगी। लेकिन अब मैच जीतकर विराट बिग्रेड ने अपने ऊपर उठ रही आलोचनाओं को बंद कर दिया है। यूं तो इस मैच में कई रिकॉर्ड बने, लेकिन कप्तान कोहली ने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया जो उन्हें भारत के सबसे सफलतम कप्तान के रूप में स्थापित करता है।

कोहली की कप्तानी में 22वीं जीत-
नॉटिंघम की यह जीत भारतीय कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में मिली 22वीं जीत बनी। इस जीत के साथ ही कप्तान कोहली ने भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। बताते चले कि सौरव गांगुली की कप्तानी में भारत को 21 टेस्ट मुकाबलों में जीत मिली है। अब गांगुली को पीछे छोड़ते हुए कप्तान कोहली भारत के दूसरे सबसे सफल कप्तान बन गए।

धोनी है नंबर वन पर-
भारत को अपनी कप्तानी में सर्वाधिक टेस्ट जीत दिलाने के मामले में महेंद्र सिंह धोनी पहले नंबर पर है। धोनी की कप्तानी में भारत ने कुल 60 टेस्ट मैच खेला है। जिसमें से 27 मुकाबलों में भारत को जीत मिली है। अब जबकि धोनी भारतीय टीम की कप्तानी छोड़ चुके है, ऐसे में इस बात की प्रबल संभावना है कि निकट भविष्य में कोहली धोनी को भी पीछे छोड़ते हुए भारत के सबसे सफल कप्तान बन जाएगे।

इस मामले में कोहली नंबर वन-
भारत को सर्वाधिक जीत दिलान के मामले में धोनी भले ही नंबर वन हो, लेकिन जीत प्रतिशत के लिहाज से कोहली सबसे ऊपर है। धोनी ने 60 मुकाबलों की कप्तानी में 27 जीत दिलाई है। जबकि गांगुली ने 49 मैचों की कप्तानी में 21 जीत भारत की झोली में दिलवाई है। जबकि कोहली ने बतौर कप्तानी अपने 38वें मुकाबले में भारत को 22वीं जीत दिला दी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो