scriptटेस्ट हारे लेकिन कप्तानी में धोनी और पोंटिंग के बराबर आए विराट | Virat Kohli equalise Ponting and dhoni in ICC captaincy | Patrika News

टेस्ट हारे लेकिन कप्तानी में धोनी और पोंटिंग के बराबर आए विराट

locationनई दिल्लीPublished: Jan 18, 2018 05:13:24 pm

Submitted by:

Kuldeep

पोंटिंग और धोनी के बाद आईसीसी द्वारा वनडे और टेस्ट दोनों फॉर्मेट के कप्तान चुने गए कोहली

Virat Kohli equalise Ponting and dhoni in ICC captaincy
नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के 2017 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और कप्तान के रूप में चुना गया है। इसके अलावा, कोहली को आईसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट और वनडे टीम का कप्तान भी चुना गया है। आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ को आईसीसी की ओर से साल के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेट खिलाड़ी के रूप में चुना गया है।
सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का अवार्ड पाने वाले चौथे भारतीय
आईसीसी के साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी होने के लिए कोहली को सर गारफील्ड सोबर्स की ट्रॉफी से नवाज़ा गया हैं। क्रिकेट के सभी प्रारूपों में शानदार प्रदर्शन के लिए कोहली को सम्मानित किया गया है। इससे पहले, 2016 में रविचंद्रन अश्विन ने यह उपलब्धि हासिल की थी। कोहली को वनडे के लिए भी साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के रूप में चुना गया है। उन्होंने 2012 में 24 साल की उम्र में पहली बार इस उपलब्धि को हासिल किया था। कोहली ने 21 सितम्बर, 2016 से 2017 के अंत तक क्वालीफिकेशन चरण के दौरान 2,203 टेस्ट रन बनाए, जिसमें आठ शतक शामिल हैं। इसके साथ ही उन्होंने वनडे में 1,818 और टी-20 में 299 रन बनाए। उनके अच्छे प्रदर्शन से भारत आईसीसी टेस्ट रैंकिग में पहले स्थान पर है। टेस्ट प्रारूप में उनके पांच दोहरे शतक भी शामिल हैं। भारतीय कप्तान कोहली को वनडे के साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार भी मिला है। इस पुरस्कार को पाकर खुश कोहली ने कहा, “आईसीसी के साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनकर सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी जीतना और आईसीसी में वनडे के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी की उपलब्धि हासिल करना काफी मायने रखता है।”
कोहली ने कहा
कोहली ने कहा, मैंने वनडे के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार 2012 में जीता था, लेकिन सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी पाने का सौभाग्य पहली बार हासिल हुआ है। मेरे लिए यह बड़े सम्मान की बात है।कोहली के अलावा, पिछले साल दिसंबर में श्रीलंका के खिलाफ दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज रोहित शर्मा को आईसीसी ‘वनडे टीम ऑफ द ईयर’ में शामिल किया गया है। इस टीम में जसप्रीत बुमराह ने भी जगह हासिल की है। उन्होंने पिछले साल 31 मैचों में 56 विकेट लिए। आईसीसी ‘टेस्ट टीम ऑफ द ईयर’ में कोहली के अलावा चेतेश्वर पुजारा और दिग्गज स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन को भी जगह मिली है।बेंगलुरू में इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 क्रिकेट में छह विकेट लेने वाले उभरते खिलाड़ी युजवेंद्र चहल को आईसीसी टी-20 के ‘परफॉर्मेस ऑफ द ईयर’ चुना गया है।
ऐसा करने वाले तीसरे कप्तान
इतना ही नहीं आईसीसी द्वारा चुनी जाने वाली वनडे और टेस्ट टीम दोनों का कप्तान विराट कोहली को चुना गया है। ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज और पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग, भारतीय पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के बाद ऐसा करने वाले तीसरे कप्तान है। साल 2004 और 2007 में रिकी पोंटिंग और साल 2009 में महेंद्र सिंह धोनी को आईसीसी द्वारा वनडे और टेस्ट दोनों टीमों का कप्तान चुना गया था।
हसन अली को साल के सर्वश्रेष्ठ उभरते खिलाड़ी चुना गया
अन्य खिलाड़ियों पर नजर डाली जाए, तो पाकिस्तान के हसन अली को साल के सर्वश्रेष्ठ उभरते खिलाड़ी के रूप में चुना गया है। उन्होंने पिछले साल जून में पाकिस्तान को आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी का खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी।अफगानिस्तान के स्पिन गेंदबाज राशिद खान को ‘एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ द ईयर’ चुना गया। इंग्लैंड की महिला क्रिकेट खिलाड़ी आन्या श्रुबसोले को ‘आईसीसी स्पिरिट ऑफ क्रिकेट’ पुरस्कार के लिए चुना गया है। इसके अलावा दक्षिण अफ्रीकी अंपायर मेरास इरासमुस को डेविड शेफर्ड ट्रॉफी के लिए चुना गया है। यह ट्रॉफी साल के सर्वश्रेष्ठ अंपायर को दी जाती है। चिर प्रतिद्वंद्वी भारत के खिलाफ मिली पाकिस्तान की आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी-2017 की जीत को ‘आईसीसी फेंस मूमेंट ऑफ द ईयर’ चुना गया है। सरफराज अहमद की कप्तानी वाली पाकिस्तानी टीम ने भारत को इस टूर्नामेंट के फाइनल में 180 रनों से हराया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो