scriptविराट कोहली बने दुनिया के सबसे ज्‍यादा कमाने वाले क्रिकेटर, कमाए एक साल में 170 करोड़ रुपए | virat kohli income 24 million dollar in last 12 months world s top | Patrika News

विराट कोहली बने दुनिया के सबसे ज्‍यादा कमाने वाले क्रिकेटर, कमाए एक साल में 170 करोड़ रुपए

locationनई दिल्लीPublished: Nov 27, 2018 10:06:32 pm

Submitted by:

Mazkoor

फोर्ब्स 2018 की लिस्ट में दुनियाभर में सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाले एथलीट में विराट कोहली 83वें स्‍थान पर हैं।

richest cricketer

विराट कोहली बने दुनिया के सबसे ज्‍यादा कमाने वाले क्रिकेटर, कमाए एक साल में 170 करोड़ रुपए

नई दिल्ली : विराट कोहली की ब्रांड वैल्‍यू लगातार बढ़ रही है। वह देश के सबसे हाई प्रोफाइल प्‍लेयर हैं। फोर्ब्स ने अपने 2018 की लिस्ट में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले दुनिया के 100 एथलीट में उन्‍हें जगह दी है। उनका स्‍थान 83वां है। उन्‍होंने पिछले 12 महीने में 24 मिलियन डॉलर यानी करीब 170 करोड़ रुपये की कमाई की है और वर्तमान में 20 से ज्‍यादा ब्रांड्स को प्रमोट कर रहे हैं। वह सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाले दुनिया के क्रिकेटर बन गए हैं, लेकिन ओवरऑल एक साल की कमाई की बात की जाए तो 2015 में महेंद्र सिंह धोनी ने एक साल में जितनी कमाई की थी, उसे वह पीछे नहीं छोड़ पाए हैं। हालांकि विशेषज्ञों का मानना है कि वह कुछ दिनों में इस रिकॉर्ड को ब्रेक कर देंगे।

आक्रामक व्‍यवहार का नहीं दिखा असर
वैसे विराट कोहली की बात की जाए तो उनकी छवि आक्रामक प्‍लेयर की है और वह कभी-कभी अपने बिगड़े बोल से प्रशंसकों पर भी नाराज कर देते हैं। इसके बावजूद उनके ब्रांड वैल्‍यू पर इसका असर नहीं पड़ता दिख रहा है।

युवाओं के स्‍टाइल ऑइकन बन चुके हैं
विराट कोहली टशन में रहने वाले प्‍लेयर माने जाते हैं। बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्‍का शर्मा से शादी का सकारात्‍मक असर उनके ब्रांड वैल्‍यू पर पड़ा है। दोनों की पॉपुलरिटी उन्‍हें युवाओं में लोकप्रिय बनाती है। नहीं तो अमूमन यह देखा जाता है कि शादी के बाद व्‍यक्ति की पहचान एक फैमिली मैन की हो जाती है और युवाओं में उनका क्रेज नहीं रहता। इसके उलट 30 वर्षीय विराट के स्‍टाइल का क्रेज युवाओं में अब भी बना हुआ है। वह बाजुओं पर टैटू बनाकर रखते हैं। बालों में कलर करवाते हैं और युवा इनकी अदाओं के दीवाने दिखते हैं।

मेवेदर और मैसी हैं बहुत आगे
विराट कोहली ने कमाई के मामले में नोवाक जोकोविच और सरजियो अग्यूरो जैसे स्‍टार प्‍लेयर्स को भी पीछे छोड़़ दिया है, इसके बावजूद वह दुनिया के सबसे महंगे एथलीट फ्लायड मेवेदर और दूसरे स्‍थान पर काबिज लियोनल मेसी से काफी पीछे हैं और वह उनकी बराबरी पर शायद कभी नहीं पहुंच पाएंगे, क्‍योंकि क्रिकेट अब भी कुछ ही देशों में देखा-खेला जाने वाला गेम है।

ये है कमाई का जरिया
फोर्ब्स के मुताबिक, विराट कोहली को 20 मिलियन डॉलर ब्रांड एंडोर्समेंट से आए हैं और एक साल में उन्‍हें वेतन तथा पुरस्‍कार में 4 मिलियन डॉलर मिले हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो