script

इन दो खिलाड़ियों ने जीता विराट कोहली का दिल, ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जगह मिलना तय

Published: Oct 15, 2018 12:32:27 pm

Submitted by:

Akashdeep Singh

भारत ने हैदराबाद में रविवार को वेस्टइंडीज को 10 विकेट से हरा घर में लगातार 10वीं टेस्ट सीरीज जीत ली।

umesh yadav

इन दो खिलाड़ियों ने जीता विराट कोहली का दिल, ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जगह मिलना तय

नई दिल्ली। वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज ख़त्म हो चुकी है। 6 दिन के क्रिकेट में भारत ने सीरीज पर 2-0 से कब्ज़ा जमाते हुए घरेलु सरजमीं पर लगातार 10वीं सीरीज जीत दर्ज की है। अब सारा ध्यान ऑस्ट्रेलिया की ओर केंद्रित होगा और यह सवाल सभी के मन में होगा कि किन खिलाड़ियों को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जगह मिलेगी। इस सीरीज में प्रदर्शन को देखते हुए जो दो नाम सभी लोग ऑस्ट्रेलिया में देखना चाहेंगे वह हैं- 18 साल के सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ और तेज गेंदबाज उमेश यादव का नाम।


पृथ्वी और उमेश का इस सीरीज में प्रदर्शन-
पृथ्वी शॉ ने इस सीरीज की 3 पारियों में 118.50 की औसत से 237 रन बनाए। उन्होंने यह रन 94.05 की शानदार स्ट्राइक रेट से बनाए। साथ ही उन्होंने 1 शतक और 1 अर्धशतक भी लगाया। इस प्रदर्शन के लिए उन्हें पहले मैच में मैन ऑफ द मैच के अवार्ड से नवाजा गया था और साथ ही उनको प्लेयर ऑफ द सीरीज भी चुना गया। दूसरे टेस्ट मुकाबले में उमेश ने भी प्रदर्शन किया। उन्होंने दूसरे मैच की पहली इनिंग में 6 और दूसरी इनिंग में 4 विकेट झटक मैन ऑफ द मैच अवार्ड पर कब्ज़ा जमाया।


कोहली ने पृथ्वी को सराहा-
कोहली ने पृथ्वी शॉ के लिए कहा कि “मुझे नहीं लगता कि हम में से कोई भी 18-19 साल की उम्र में पृथ्वी शॉ का 10 फीसदी भी था।” कप्तान ने आगे कहा कि “इस लड़के ने मौके का सही फायदा उठाया है। यह उस तरह का खिलाड़ी है जो आपको मनमुताबिक शुरुआत दिलाएगा और सीरीज की शुरुआत में ही आपको वपक्षी से आगे कर देगा। तो उस दृष्टिकोण से यह बहुत अच्छा है, यह बहुत निडर है और लापरवाह भी नहीं है। वह अपने खेल के बारे में बहुत आश्वस्त है। ऐसा प्रतीत होता है कि वह अभी एक गेंद निक करेगा, लेकिन वह बहुत मुश्किल से ही गेंद को निक करता है। हमने यह इंग्लैंड में भी देखा था जब वह नेट्स में बल्लेबाजी कर रहा था। वह बहुत आक्रामक बल्लेबाजी कर रहा था पर वह नियंत्रण में था और यह नई गेंद के खिलाफ बहुत अच्छी रणनीति है। इतने सारे शॉट खेलते हुए नियंत्रण में रहना एक अच्छा संकेत है।”


कप्तान कोहली ने उमेश की भी की तारीफ-
उमेश यादव जोकि केवल तीसरे भारतीय गेंदबाज हैं जिन्होंने भारत में 10 विकेट झटके हैं, की तारीफ करते हुए कोहली ने कहा कि “उमेश ने शानदार गेंदबाजी की। शार्दुल के चोटिल होने के बाद उन्होंने 10 विकेट लेकर बेहतरीन प्रदर्शन किया। हम उनके प्रदर्शन से बेहद खुश हैं। अच्छे गेंदबाज चुनने के लिए पहले हमें काफी दिमाग लगाना पड़ता था, लेकिन अब गेंदबाजों को लेकर हम अच्छी स्थिति में हैं।” उन्होंने साथ ही कहा कि ऑस्ट्रेलिया में चार टेस्ट थकाऊ हो सकते हैं और इंग्लैंड की तरह वहां गेंद ज्यादा हिलेगी भी नहीं। ऐसे में आपको कड़ी मेहनत करनी होगी और एक के एक गेंद आपको सही जगह पर गति के साथ डालनी होंगी। उमेश में यह फिटनेस है कि वह ऐसा कर सकें और साथ ही उनको अधिक उछाल का भी फायदा मिलेगा।

 

 

हाल में डेब्यू करने वाले तीनों नामों को भी सराहा-
ऋषभ पंत और इसी सीरीज के पहले मैच में पदार्पण करने वाले पृथ्वी शॉ ने दूसरे मुकाबले में अर्धशतक जमाए थे। साथ ही इंग्लैंड दौरे के आखिरी मैच में पदार्पण करने वाले हनुमा विहारी का उस टेस्ट मैच में प्रदर्शन शानदार रहा था। युवाओं द्वारा मिले मौके का फायदा उठाने पर कोहली ने कहा, “अगर आप तीन खिलाड़ियों (इंग्लैंड में हनुमा विहारी, शॉ और पंत) को देखें तो उन्होंने मौके का अच्छा फायदा उठाया है। मेरा मानना है कि ये सभी चीजें भारत के लिए बहुत अच्छी हैं।”

ट्रेंडिंग वीडियो