scriptस्पिरिट ऑफ क्रिकेट का अवॉर्ड मिलने पर विराट कोहली हैरत में, कहा- इस सम्मान से हैं खुश | Virat Kohli surprised at the award of Spirit of Cricket | Patrika News

स्पिरिट ऑफ क्रिकेट का अवॉर्ड मिलने पर विराट कोहली हैरत में, कहा- इस सम्मान से हैं खुश

locationनई दिल्लीPublished: Jan 15, 2020 05:38:41 pm

Submitted by:

Mazkoor

कोहली को यह अवॉर्ड आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के दौरान ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ की हूटिंग रोकने के कारण दिया गया है।

Virat Kohli

मुंबई : टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की पहचान हमेशा से आक्रमक खिलाड़ी के रूप में रही है। इसी कारण जब बुधवार को उन्हें आईसीसी स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड से नवाजा गया तो वह खुद भी हैरत में आ गए। उन्होंने इस पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि बरसों से गलत चीजों के कारण कटघरे में रहने के बाद यह पुरस्कार मिलना उनके लिए हैरानी की बात है। बुधवार को मुंबई में एक कार्यक्रम के दौरान ये बातें कही। बता दें कि कोहली को यह अवॉर्ड आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के दौरान ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ की हूटिंग रोकने के कारण दिया गया है।

बॉल टेम्परिंग को लेकर दर्शक कर रहे थे स्मिथ की हूटिंग

बॉल टेम्परिंग में एक साल का प्रतिबंध काटकर स्टीव स्मिथ ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की थी। इसके बाद शुरुआती दौर में जब भी वह मैदान पर उतरते तो दर्शक उनकी हूटिंग करते। इस घटना को याद करते हुए कोहली ने कहा कि उन्होंने स्मिथ की हालत को समझते हुए यह किया था। कोहली ने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि इस तरह के हालात से निकलकर आए किसी व्यक्ति की परिस्थितियों का फायदा उठाना चाहिए। आप छींटाकशी कर सकते हैं। विरोधी टीम को हराने के लिए अन्य कई तरह की बातें कह सकते हैं, लेकिन किसी की हूटिंग करना सही नहीं है। कोहली ने कहा कि वह इसके समर्थन में नहीं हैं।

कोहली को अपनी फिरकी पर हर बार नचाने में हो जाते हैं कामयाब, एक साल में चार बार पैवेलियन भेजा

कोहली ने कहा, लोगों को जरूरत से ज्यादा आलोचना से बचना चाहिए

विराट कोहली ने कहा कि लोगों को जरूरत से ज्यादा आलोचनात्मक होने से बचना चाहिए। कई बार हम किसी के खिलाड़ी के शुरुआती दौर में उसे लेकर काफी आलोचनात्मक रुख अपना लेते हैं। उन्होंने कहा कि वह नहीं चाहते कि टीम के युवा खिलाड़ियों को भी इससे गुजरना पड़े। हर किसी को खुद को समझने के लिए वक्त दिया जाना चाहिए। इसके लिए हम सभी को इसकी जिम्मेदारी लेनी होगी।

किसी पर भावनात्मक निशाना सही नहीं

कप्तान कोहली ने कहा कि हम विरोधी टीम पर दबाव बना सकते हैं, लेकिन किसी पर भावनात्मक तौर पर निशाना नहीं साध सकते। यह किसी भी स्तर पर स्वीकार्य नहीं है। बता दें कि एक साल पहले विराट कोहली उस समय विवाद में आ गए थे, जब उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के तत्कालीन कप्तान स्मिथ पर डीआरएस के इस्तेमाल में धोखेबाजी का आरोप लगाया था। तब स्मिथ ने उस समय निर्देश के लिए ड्रेसिंग रूम की तरफ देखा था। इसके बाद दोनों टीमों के बीच काफी तनाव आ गया था।

गौतम गंभीर और मदनलाल बन सकते हैं क्रिकेट सलाहकार समिति के सदस्य

कोहली ने कहा, वह खुश हैं कि आईसीसी ने इसे सराहा

विराट कोहली ने कहा कि वह समझ सकते हैं कि उन हालात में वापसी कर रहे खिलाड़ी पर क्या गुजर रही होगी। ऐसे में किसी का फायदा उठाना सही नहीं। उन्होंने कहा कि वह इस बात से खुश हैं कि आईसीसी ने इसे सराहा। उन्होंने कहा कि वह जब छोटे थे, तब वैश्विक स्तर पर अपनी सराहना चाहते थे, लेकिन अब समझ गए हैं कि काम की सराहना होती है। उन्होंने कहा कि वह अब इसके पीछे नहीं भागते, लेकिन यह ध्यान खींचने नहीं, बल्कि सम्मान की बात है। उन्होंने कहा कि जब क्रिकेट जगत आपका सम्मान करता है तो यह उनके लिए आंकड़ों, प्रदर्शनों या खेल जगत की किसी भी भौतिक चीज से बड़ी बात है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो