टेस्ट रैंकिंग में स्टीव स्मिथ को पछाड़ते हुए नंबर-1 बल्लेबाज बने विराट कोहली

टेस्ट रैंकिंग में स्टीव स्मिथ को पछाड़ते हुए नंबर-1 बल्लेबाज बने विराट कोहली

Akashdeep Singh | Publish: Aug, 05 2018 01:08:09 PM (IST) क्रिकेट

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में विराट कोहली को शानदार प्रदर्शन का बड़ा इनाम मिला है।

नई दिल्ली। विराट कोहली ने स्टीव स्मिथ को टेस्ट रैंकिंग में पछाड़ते हुए पहला स्थान हासिल कर लिया है। यह मुकाम हासिल करने वाले वह सातवें भारतीय बल्लेबाज हैं। विराट ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में शानदार प्रदर्शन के दम पर यह बड़ा मुकाम हासिल किया है। जून 2011 में सचिन तेंदुलकर के बाद ICC टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर पहुंचने वाले वह पहले भारतीय बल्लेबाज हैं। अब वह टेस्ट और ODI क्रिकेट में नंबर-1 बल्लेबाज हैं। बर्मिघम टेस्ट के खत्म होने के बाद रविवार की सुबह ICC ने तजा रैंकिंग जारी की है। पहला टेस्ट मैच में विराट के अच्छे प्रदर्शन के बाद भी भारतीय टीम 31 रनों से हार गई थी।


स्मिथ को पछाड़ नंबर 1 विराट-
विराट कोहली ने इंग्लैंड दौरे पर पहले टेस्ट मैच में पहली इनिंग में 149 रनों की पारी खेली थी इसके बाद उन्होंने दूसरी इनिंग में 51 रन बनाए थे। विराट के इस प्रदर्शन से उनके रेटिंग में 31 अंकों का इजाफा हुआ जिससे वह स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़ आए। पिछले 32 महीनों(दिसंबर 2015 से) से स्टीव स्मिथ नंबर 1 टेस्ट बल्लेबाज थे। 67 टेस्ट मैचों के करियर में स्मिथ अपने सबसे ऊचें मुकाम पर थे। कोहली ने अब स्मिथ को पांच अंकों से पीछे छोड़ दिया है लेकिन सीरीज के अंत तक नंबर 1 बने रहने के लिए उन्हें बाकी बचे मैचों में बेहतर प्रदर्शन करने की जरुरत होगी।

यह 7 भारतीय बने हैं नंबर 1-
जनवरी 2016 में सचिन तेंदुलकर दक्षिण अफ्रीका के जैक कालिस के साथ नंबर 1 बल्लेबाज थे। जून 2011 में जमैका टेस्ट के बाद सचिन नीचे लुढ़ककर दूसरे पायदान पर आ गए थे। सचिन ने इस टेस्ट सीरीज में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीनों ही मैच नहीं खेले थे। कोहली और तेंदुलकर के अलावा राहुल द्रविड़, गौतम गंभीर, सुनील गावस्कर, वीरेंदर सहवाग और दिलीप वेंगसरकर टेस्ट क्रिकेट में नंबर एक बल्लेबाज बन चुके हैं।


यह मुकाम पाने वाले पहले भारतीय-
934 अंकों के साथ विराट कोहली भारत के सबसे ज्यादा अंकों वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इस मुकाम तक कोई भी भारतीय बल्लेबाज नहीं पहुंच सका है। इस मुकाम पर पहुंचने वाले वह विश्व के 14वें बल्लेबाज हैं। बर्मिंघम टेस्ट से पहले कोहली के 903 अंक थे, वह गावस्कर से 13 अंक पीछे थे। अब वह महान बल्लेबाज गावस्कर से 18 अंक आगे हैं।


इस तरह टॉप-10 में पहुंचेंगे कोहली-
अगर लॉर्ड्स पर होने वाले अगले मैच में कोहली एक और अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो वह इतिहास में सबसे ज्यादा रेटिंग पाने वाले बल्लेबाजों की टॉप-10 लिस्ट में जगह बना सकते हैं। ऐसा करने पर वह मैथ्यू हेडेन, जैक कालिस और एबी डिविलियर्स को पीछे छोड़ देंगे। इन तीनों ही बल्लेबाज 935 अंक तक पहुंच सके थे। डोनाल्ड ब्रैडमैन(961) और स्टीव स्मिथ(947) इस लिस्ट में नंबर एक और दो के स्थान पर हैं।

Ad Block is Banned