विराट कोहली की कप्तानी पर सवाल खड़े कर रहे हैं ये आंकड़े, धोनी से अभी हैं बहुत पीछे

विराट कोहली की कप्तानी पर सवाल खड़े कर रहे हैं ये आंकड़े, धोनी से अभी हैं बहुत पीछे

Kapil Tiwari | Publish: Jul, 26 2019 03:40:56 PM (IST) | Updated: Jul, 26 2019 03:44:17 PM (IST) क्रिकेट

  • वर्ल्ड कप 2019 में हार के बाद लगातार उठ रहे हैं विराट कोहली (Virat Kohli) के नेतृत्व पर सवाल
  • वेस्टइंडीज टूर के रूप में एकबार फिर कोहली को मिला है मौका

नई दिल्ली। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में भारतीय टीम को न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। उस हार के बाद से विराट कोहली ( Virat Kohli ) की कप्तानी पर लगातार सवाल उठ रहे हैं। कोहली की जगह रोहित शर्मा को सीमित ओवरों में कप्तान बनाने की अटकलें काफी दिन से लगाई जा रही थीं, लेकिन वेस्टइंडीज टूर ( West indies Tour ) के लिए चयनकर्ताओं ने एकबार फिर कोहली को कप्तानी देकर सभी अटकलों को खारिज कर दिया।

क्यों उठ रहे हैं विराट की कप्तानी पर सवाल ?

वैसे तथ्यों और रिकॉर्ड को देखा जाए तो विराट कोहली कप्तानी के मामले में बड़े मुकाबलों में अक्सर फेल ही साबित हुए हैं। अपने करियर में विराट कोहली भले ही नई बुलंदियों को लगातार छू रहे हैं, लेकिन वो बड़े टूर्नामेंट के बड़े मुकाबलों में कप्तान के तौर पर लगातार फेल हो रहे हैं। आईसीसी इवेंट्स में विराट कोहली की कप्तानी का रिकॉर्ड काफी खराब है, जो उनके कप्तानी करियर पर दाग सरीखा दिख रहा है और भविष्य में उनके लिए मुश्किलें भी खड़ी कर सकता है।

विराट कोहली का पीछा नहीं छोड़ रहा है वर्ल्ड कप में हार का भूत, कहा-सोकर उठता हूं तो चुभती है हार

आईसीसी टूर्नामेंट्स में विराट का प्रदर्शन बना उनके दामन का दाग

विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया अभी तक आईसीसी के बड़े इवेंट के तीन नॉकआउट मुकाबले खेल चुकी है, जिसमें से 2 में उसे हार मिली है और 1 में उसे जीत। विराट की कप्तानी में भारतीय टीम आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के सेमीफाइनल तो जीती थी, लेकिन फाइनल में वो पाकिस्तान से हार गई। वहीं इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से मैच गंवाकर बाहर हो गई। विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने अबतक कोई बड़ा टूर्नामेंट नहीं जीता है, ऐसे में उनकी कप्तानी पर सवाल उठने लाजमी हैं।

वहीं धोनी से उनकी तुलना की जाए तो इस मामले में कोहली धोनी से काफी पीछे हैं। धोनी 16 में से 11 नॉकआउट मैच जीते हैं और 5 में उनको हार मिली है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned