scriptVirender Sehwag 1st Indian T20 captain not MS dhoni | धोनी नहीं ये थे भारतीय टीम के पहले टी20 कप्तान, उस मैच में ऐसी थी टीम इंडिया | Patrika News

धोनी नहीं ये थे भारतीय टीम के पहले टी20 कप्तान, उस मैच में ऐसी थी टीम इंडिया

1 दिसंबर, 2006 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टी20 मुक़ाबला खेला था। यह मैच जोहानिसबर्ग में खेला गया था। जिसे भारतीय टीम ने 6 विकेट से जीता था।

नई दिल्ली

Published: May 18, 2022 12:54:51 pm

भारतीय क्रिकेट टीम ने 2007 में पहला टी20 वर्ल्ड कप महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में खेला था। यह टूर्नामेंट जीतकर भारत टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाला पहला देश बना था। लेकिन क्या आप जानते हैं भारत के पहले टी20 कप्तान महेंद्र सिंह धोनी नहीं थे। भारत की पहली टी20 टीम में धोनी बतौर विकेटकीपर शामिल थे। लेकिन उस टीम की कप्तानी सलामी विस्फोटक बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग ने की थी।
dines.png
भारत ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टी20 मुक़ाबला दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था।
1 दिसंबर, 2006 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टी20 मुक़ाबला खेला था। यह मैच जोहानिसबर्ग में खेला गया था। जिसे भारतीय टीम ने 6 विकेट से जीता था। दिलचस्प बात यह है कि इस मैच में टीम इंडिया के शानदार प्रदर्शन के बावजूद सहवाग को आगे कभी कप्तानी करने का मौका नहीं मिला। हालांकि आईपीएल में सहवाग ने दिल्ली डेयरडेविल्स (जो अब दिल्ली कैपिटल्स के नाम से जानी नाती है) की कप्तानी की थी।
17 साल पहले हुए इस मैच से अब तक टीम इंडिया पूरी तरह बदल चुकी है। इस टीम में सचिन तेंडुलकर भी थे। यहीं सचिन के करियर का एकमात्र टी20 इंटरनेशनल मैच भी रहा। इस टीम में दिनेश मोंगिया, दिनेश कार्तिक, सुरेश रैना, इरफान पठान, हरभजन सिंह, ज़हीर खान, अजित अगरकर और एस. श्रीसंत शामिल थे।
इस मैच में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। लेकिन श्रीसंत की तेज़ तर्रार गेंदबाजी के सामने अफ्रीकी बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिये। डाकसिन अफ्रीका ने निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट खोकर मात्र 126 रन बनाए। टीम के लिए विस्फोटक बल्लेबाज जस्टिन कैंप ने 25 गेंद पर 22 और ऑलराउंडर एल्बी मोर्केल ने 18 गेंद पर 27 रन बनाए। श्रीसंत ने 4, पठान ने 3 और ज़हीर और तेंदुलकर ने एक-एक विकेट लिए।
जवाब में भारत ने 19.5 ओवर में चार विकेट खोकर लक्ष्य पा लिया। भारत के लिए सबसे ज्यादा दिनेश मोंगिया ने 38 रन बनाए। उनके अलावा कप्तान सहवाग ने 34 और दिनेश कार्तिक ने 31 रन बनाए थे। अफ्रीका के लिए शार्ल लांगेवेल्ड्ट ने दो और रॉबिन पीटरसन ने एक विकेट लिया था। बता दें इन मैच में भारत के लिए खेलने वाले ज़्यादातर खिलाड़ी टी20 वर्ल्ड कप में भी खेले थे और भारत को चैम्पियन बनाया था।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

जयपुर में एक स्वीमिंग पूल में रात का सीसीटीवी आया सामने, पुलिसवालें भी दंग रह गएकचौरी में छिपकली निकलने का मामला, कहानी में आया नया ट्विस्टइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलचेन्नई सेंट्रल से बनारस के बीच चली ट्रेन, इन स्टेशनों पर भी रुकेगीNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयधन कमाने की योजना बनाने में माहिर होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, दूसरों की चमका देती हैं किस्मतCBSE ने बदला सिलेबस: छात्र अब नहीं पढ़ेगे फैज की कविता, इस्लाम और मुगल साम्राज्य सहित कई चैप्टर हटाए

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: एक्शन में शिवसेना! अयोग्य करार देने के लिए डिप्टी स्पीकर को भेजा 4 और MLA के नाम, 16 बागियों पर भी कार्रवाई की तैयारीMaharashtra Political Crisis: सड़क पर शिवसैनिकों के उपद्रव का डर, हाई अलर्ट पर मुंबई समेत राज्य के सभी पुलिस थानेMumbai News Live Updates: शिंदे के गढ़ ठाणे में निषेधाज्ञा लागू, 30 जून तक खुलेआम लाठी-डंडे, हथियार लेकर चलना व पोस्टर जलाना प्रतिबंधितNDA की राष्ट्रपति उम्मीदवार पर रामगोपाल वर्मा ने किया विवादित ट्वीट, BJP ने दर्ज कराई शिकायतपाकिस्तान की खुली पोल, 26/11 मुंबई हमले का मास्टर माइंड साजिद मीर जिंदा, ISI ने मोस्ट वांटेड आतंकी को बताया था मराअमरीकी सुप्रीम कोर्ट ने खत्म किया गर्भपात का अधिकार: बाइडेन बोले, ट्रंप द्वारा नियुक्त जज छीन रहे महिलाओं के फंडामेंटल राइटयूपी में नमाज के बाद उपद्रव मचाने वालों के घर पर चला बाबा का बुलडोजर, देखें वीडियोनॉर्वे की राजधानी ओस्लो में नाइट क्लब में अंधाधुंध फायरिंग, 2 की मौत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.