script

IPL और PSL से जुड़े रहे दिग्गज ने पाकिस्तान क्रिकेट लीग की गेंदबाजी को बताया बेहतर

locationनई दिल्लीPublished: Jun 05, 2020 07:37:51 pm

Basit Ali के साथ यू-ट्यूब चैनल पर बातचीत के दौरान बाएं हाथ के विश्व के महानतम तेज गेंदबाजों में से एक Wasim Akram ने IPL के बल्लेबाजों को बताया जबरदस्त।

Wasim Akram

Wasim Akram

नई दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के लिए गेंदबाजी कोच की जिम्मेदारी निभा चुके पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान वसीम अकरम (Wasim Akram) का मानना है कि आईपीएल के गेंदबाज पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) से कमजोर हैं। हालांकि साथ में उन्होंने यह भी कहा कि पीएसएल के मुकाबले आईपीएल में जबरदस्त बल्लेबाज हैं। अकरम ने यह बातें पाकिस्तान के मध्यक्रम के बल्लेबाज बासित अली (Basit Ali) से यूट्यूब चैनल पर बातचीत के दौरान कही।

आईपीएल के बाद पीएसएल सबसे बड़ा टी-20 टूर्नामेंट

वसीम अकरम ने इस बातचीत के दौरान यह भी कहा कि आईपीएल दुनिया का सबसे बड़ा टी-20 टूर्नामेंट है। इसके बाद दूसरे स्थान पर पीएसएल है। इसके बावजूद पीएसएल की तुलना आईपीएल से नहीं हो सकती। उन्होंने कहा कि आईपीएल 12 सालों से खेला जा रहा है, जबकि पीएसएल के सिर्फ पांच सीजन हुए हैं। इसके अलावा आईपीएल में बहुत ज्यादा पैसा है।

’83’ फिल्म में कई क्रिकेटर पिताओं की भूमिका में नजर आने वाले हैं पुत्र, प्रशंसकों को है इंतजार

विदेशी खिलाड़ी भी मानते हैं पीएसएल के गेंदबाज बेहतर

वसीम अकरम ने कहा कि उन्होंने कई विदेशी खिलाड़ियों से आईपीएल और पीएसएस के गेंदबाजी स्तर पर बातचीत की है। उनका भी मानना यही है। बता दें कि वसीम अकरम पीएसएल में इस्लामाबाद यूनाइटेड, मुल्तान सुल्तांस और कराची किंग्स के साथ जुड़े रहे हैं, जबकि 2016 तक वह आईपीएल टीम कोलकाता नाइट राइडर्स से जुड़े थे। अकरम ने कहा कि विदेशी खिलाड़ियों से बातचीत में उन्हें यह जवाब मिला की पीएसएल की गेंदबाजी का स्तर आईपीएल से काफी अच्छा है। आईपीएल टीमों में एक गेंदबाज ऐसा जरूर होता है, जिसके आक्रमण किया जा सकता है।

पीएसएल में है बल्लेबाजों की कमी

वहीं वसीम अकरम यह भी मानते हैं कि इंडियन प्रीमियर लीग की बल्लेबाजी क स्तर काफी अच्छा है। पीएसएल के बल्लेबाज उनके सामने कहीं भी नहीं ठहरते। उन्होंने कहा कि आईपीएल में गजब के बल्लेबाज आते हैं, जबकि पीएसएल में इसकी कमी है। उनके अनुसार, पिछले पांच सीजन में पीएसएल में सिर्फ हैदर अली और जीशान ही अच्छे बल्लेबाज आए हैं। अकरम ने कहा कि पीएसएल में जितनी टीमें हैं उनमें युवा बल्लेबाज तो हैं, लेकिन उनमें आत्मविश्वास नहीं है। वह दबाव में रहते हैं, जबकि भारत के युवा बल्लेबाजों में अंडर-19 स्तर से ही आत्मविश्वास भर दिया जाता है। इसलिए वह कामयाब हैं।

Coronavirus : अपार्टमेंट में Wriddhiman Saha को पिता करवा रहे हैं कैचिंग का अभ्यास

विवियन रिचर्ड्स को बताया सर्वकालिक महान बल्लेबाज

वसीम अकरम ने सर्वकालिक महान बल्लेबाजों की बात करते हुए कहा कि उन्होंने अपने करियर में सबसे बड़ा बल्लेबाज वेस्टइंडीज के सर विवियन रिचर्ड्स (Vivian Richards) को देखा है। उनकी तकनीक और खेलने का अंदाज कमाल का था। इसके अलावा उन्होंने दूसरे स्थान पर न्यूजीलैंड के मध्यक्रम के बल्लेबाज मार्टिन क्रो (Martin Crowe) को रखा। अकरम ने कहा कि जब रिवर्स स्विंग को कोई नहीं जानता था, तब भी क्रो उसे आसानी से खेलते थे। अकरम ने कहा कि वह इस लिस्ट में सचिन को इसलिए शामिल नहीं कर रहे हैं, क्योंकि उन्होंने सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को टेस्ट मैचों में ज्यादा गेंदबाजी नहीं की है। इसके अलावा एक और वेस्टइंडीज के बल्लेबाज ब्रायन लारा (Brian Lara) का नाम लेते हुए उन्होंने कहा कि वह भी गजब के बल्लेबाज थे।

ट्रेंडिंग वीडियो