scriptIPL में जम्मू-कश्मीर से भी होगी एक टीम, राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने दी खुशखबरी | We plan a new team in IPL from Jammu kashmir Satya pal malik | Patrika News

IPL में जम्मू-कश्मीर से भी होगी एक टीम, राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने दी खुशखबरी

locationनई दिल्लीPublished: Sep 17, 2018 04:47:35 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

हाल ही में जम्मू कश्मीर के राज्यपाल नियुक्त हुए सत्यपाल मलिक ने स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में कहा कि वो जम्मू कश्मीर से एक नई आईपीएल टीम बनाने की योजना पर काम कर रहे हैं।

jk cricket

IPL में जम्मू-कश्मीर से भी होगा एक टीम, राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने दी खुशखबरी

नई दिल्ली। भारत की आजादी के बाद से जम्मू-कश्मीर का नाम ज्यादातर विवादों के कारण ही सुर्खियों में रहा है। लेकिन पिछले कुछ सालों से धरती का स्वर्ग कहा जाने वाला यह सुंदर प्रदेश कई उदीयमान खिलाड़ियों को दे चुका है। जम्मू-कश्मीर के ये उदीयमान खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी चमक बिखेड़ने में कामयाब हो रहे है। क्रिकेट के अलावा फुटबॉल और वुशु में जम्मू-कश्मीर से कई अच्छे प्रतिभावान खिलाड़ी सामने आएं है। अब इस राज्य के क्रिकेटरों के लिए एक और बड़ी खुशखबरी सामने आई है। हाल ही में नियुक्त हुए राज्य के राज्यपाल सत्यपाल मलिक जम्मू-कश्मीर से एक क्रिकेट टीम बनाने की योजना पर काम कर रहे हैं, जो इंडियन प्रीमियर लीग में अपना दम दिखाएंगा।

मलिक ने राजीव शुक्ला से की बात-
राज्यपाल मलिक ने प्रदेश के लोगों के लिए यह खुशखबरी दी है। मलिक ने आईपीएल अध्यक्ष राजीव शुक्ला से आईपीएल में जम्मू-कश्मीर टीम होने के बात की हैं। इसके साथ ही राज्य में टूर्नामेंट के दौरान कुछ मैचों की मेजबानी करने के लिए भी प्रस्ताव दिया गया है। सत्यपाल मलिक ने श्रीनगर में स्वच्छता ही सेवा के कार्यक्रम में कहा कि मैं आईपीएल अध्यक्ष राजीव शुक्ला के साथ जम्मू-कश्मीर की आईपीएल में टीम रखने के विचार पर काम कर रहा हूं। जल्द ही आईपीएल मैच जम्मू-कश्मीर में खेला जाएगा।

जम्मू-कश्मीर के तीन क्रिकेटर-
गौरतलब हो कि जम्मू-कश्मीर से आईपीएल में तीन क्रिकेटर खेल चुके हैं। इनमें परवेज रसूल, मंज़ूर अहमद और मिथुन मन्हास हैं। परवेज रसूल तो भारत को इंटरनेशनल स्तर पर भी प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। रसूल ने आईपीएल में 11 मैच खेला हैं। वहीं भारतीय टीम के लिए एक वनडे और एक T20 मैच भी खेल चुके हैं। रसूल के अलावा मंजूर अहमद दरार को इस साल ही आईपीएल में 20 लाख रुपये में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए चुना गया था। अनुभवी क्रिकेटर मिथुन मन्हास ने आईपीएल में 55 मैच खेले हैं, इस दौरान उन्होंने कई टीमों के लिए मैच खेला है और इसके बाद मन्हास को किंग्स इलेवन पंजाब के सहायक कोच नियुक्त किया गया।

फिलहाल है आठ टीमें-
बताते चले कि फिलहाल आईपीएल में आठ टीमें हैं। राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली डेयरडेविल्स, मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, किंग्स इलेवन पंजाब, कोलकाता नाईट राईडर्स, सनराईजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेजर्स बैंग्लोर है। ये सभी टीमें क्रमश: राजस्थान, दिल्ली, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पंजाब, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक का प्रतिनिधित्व करते है। इन राज्यों से इतर बचे भारतीय प्रदेश भी आईपीएल में अपनी टीम खिलाए जाने को उत्सुक है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो