script क्या होने जा रही है आगरकर की छुट्टी, BCCI ने निकाली सीनियर सिलेक्टर की नौकरी | What is going to happen to Ajit Agarkar, BCCI removed the job of senior selector | Patrika News

क्या होने जा रही है आगरकर की छुट्टी, BCCI ने निकाली सीनियर सिलेक्टर की नौकरी

locationनई दिल्लीPublished: Jan 15, 2024 03:20:01 pm

Submitted by:

Siddharth Rai

बीसीसीआई ने सीनियर पुरुष टीम के लिए एक राष्ट्रीय चयनकर्ता के पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। हालांकि, उनकी वेबसाइट पर प्रकाशित बोर्ड के विज्ञापन में यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि अजीत अगरकर की अध्यक्षता वाले मौजूदा पांच सदस्यीय पैनल में से कौन से सक्रिय चयनकर्ताओं को रिप्लेस करने के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

bcci.png

BCCI Selection Committee Invitation: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने सीनियर पुरूष टीम की चयन समिति में एक चयनकर्ता पद के आवेदन आमंत्रित किये हैं। हालांकि बीसीसीआई की वेबसाइट पर जारी इस विज्ञप्ति से यह स्पष्ट नहीं है कि वर्तमान पांच सदस्यीय चयन समिति से कौन चयनकर्ता बाहर जाएगा। इस समय अजीत आगरकर चयन समिति के प्रमुख हैं।

बीसीसीआई के संविधान के अनुसार प्रत्येक क्षेत्र (उत्तर, दक्षिण, पूर्व, पश्चिम और मध्य) से एक-एक चयनकर्ता चयन समिति में होने चाहिए। टेस्ट मैचों की संख्या के आधार पर सबसे अनुभवी चयनकर्ता को चयन समिति का अध्यक्ष बनाया जाता है। किसी भी चयनकर्ता का कार्यकाल पांच साल का होता है। इन पांच वर्षो की गणना जूनियर और सीनियर सभी चयन समितियों के कार्यकाल को मिलाकर होती है।

वर्तमान चयन समिति में आगरकर के साथ सलिल अंकोला भी पश्चिम क्षेत्र से ही आते हैं। इसके अलावा इस समिति में शिवसुंदर दास (पूर्वी क्षेत्र), एस शरत (दक्षिण क्षेत्र) और सुब्रतो बनर्जी (मध्य क्षेत्र) से शामिल हैं। ऐसा माना जा रहा है। बीसीसीआई उत्तर क्षेत्र से एक सदस्य चयन समिति में शामिल करना चाहता है। इसके लिए पश्चिम क्षेत्र के एक सदस्य को चयन समिति से निकलना होगा। चूंकि आगरकर इस चयन समिति के अध्यक्ष हैं, इसलिए यह संभव है कि अंकोला को नए सदस्य के लिए जगह बनानी होगी।

आगरकर, अशोक मल्होत्रा, सुलक्षणा नायक और जतिन परांजपे की तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति द्वारा सर्वसम्मति से चुने गए उम्मीदवार थे, जिन्होंने जुलाई 2023 से अपना पद-भार संभाला था। इस पद के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 25 जनवरी है। इसके बाद बीसीसीआई आवेदनों को शॉर्टलिस्ट हुए उम्मीदवारों का साक्षात्कार करेगी। आवेदक के पास कम से कम सात टेस्ट, 30 प्रथम श्रेणी मैच या 10 एकदिवसीय और 20 प्रथम श्रेणी मैच का अनुभव होना चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो