scriptFACT: सचिन तेंदुलकर ने इंडिया नहीं पाकिस्तान के लिए खेला था पहला मैच, नहीं जानते तो पढ़े यह खबर | Patrika News

FACT: सचिन तेंदुलकर ने इंडिया नहीं पाकिस्तान के लिए खेला था पहला मैच, नहीं जानते तो पढ़े यह खबर

Published: Jun 11, 2018 10:33:29 am

Submitted by:

Akashdeep Singh

सचिन तेंदुलकर ने भारत के 200 टेस्ट मैच और 463 ODI मैच खेले हैं जिसमे उन्होंने 34,347 रन बनाए हैं।

SACHIN TENDULKAR

FACT: सचिन तेंदुलकर ने भारत नहीं पाकिस्तान के लिए खेला था पहला मैच, नहीं जानते तो पढ़े यह खबर

नई दिल्ली। सचिन तेंदुलकर भारत में सराहे ही नहीं बल्कि पूजे जाते हैं। सचिन के करियर से जुड़ी कई ऐसी बातें हैं जिनसे लोग बिलकुल भी वाकिफ नहीं हैं क्योंकि जिस समय उन्होंने खेलना शुरू किया था उस समय इंटरनेट नहीं हुआ करता था। आज ऐसे ही एक वाकये के बारे में हम आप को रूबरू कराने वाले हैं। महज 15-16 की उम्र में डोमेस्टिक क्रिकेट में धमाल मचा देने वाले क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने अपना टेस्ट और ODI डेब्यू सन 1989 में 16 साल की उम्र में किया था। उसके बाद सचिन ने 24 साल तक क्रिकेट खेला और कई रिकॉर्ड बनाए। आइये नजर डालते हैं एक ऐसे वाकये पर जिसे जानने के लिए आप भी उत्सुक हो चुके होंगे।


पाकिस्तान के लिए खेले थे सचिन
सचिन तेंदुलकर ने अपनी जीवनी ‘प्लेइंग इट माई वे’ में लिखा है कि जब वह 14 साल के थे तब उन्होंने पाकिस्तान के लिए उनकी अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों से सजी टीम में जगह बनाई थी। तारीख थी 20 जनवरी 1987, पाकिस्तान की टीम भारत दौरे पर आई थी। बोरबॉन स्टेडियम में पाकिस्तान क्रिकेट टीम और क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया के बीच प्रैक्टिस मैच चल रहा था। मैच के बीच में पाकिस्तान के दो खिलाड़ी जावेद मियांदाद और अब्दुल कदीर किन्ही कारणों की वजह से होटल चले गए थे। पाकिस्तान के कप्तान इमरान खान ने क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया के कप्तान से बताया कि उनके पास फील्डरों की कमी हो रही है। सचिन उस समय वहीं टहल रहे थे, हेमंत से सचिन ने मराठी में पूछा कि मैं आ जाऊं क्या? हेमंत कुछ बोल पाते इससे पहले सचिन मैदान पर उतर गए थे।


कपिल देव का छूटा था कैच
फील्डिंग करते वख्त एक बार ऐसा हुआ कि उनकी तरफ कपिल देव का एक कैच आया। इस कैच को करने के लिए सचिन ने लम्बी दौड़ लगाई लेकिन वह इस गेंद तक नहीं पहुंच सके। बाद में सचिन ने अपने साथी से इस बात की निराशा जताई कि वह यह कैच कर सकते थे। लगभग तीन साल बाद सचिन ने पाकिस्तान के खिलाफ कराची में टेस्ट मैच में 15 नवंबर 1989 में भारत के लिए अपना पदार्पण किया। 18 दिसंबर 1989 को सचिन ने पाकिस्तान के ही खिलाफ अपना ODI पदार्पण भी किया।


सबसे सफल बल्लेबाज सचिन
सचिन तेंदुलकर ने 200 टेस्ट मैचों में 15921 रन बनाए हैं। उन्होंने टेस्ट मैचों में 51 शतक और 68 अर्धशतक बनाए हैं। इसके साथ ही उन्होंने 463 ODI मैचों में 49 शतक और 96 अर्धतक हैं। इसके साथ ही उन्होंने ODI में 146 विकेट भी लिए हैं। उनके नाम टेस्ट और ODI में सबसे ज्यादा रन, सबसे ज्यादा शतक और सबसे ज्यादा मैच हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो