scriptगेंदबाजी तय होने के बाद धोनी ने क्यों चुनी बल्लेबाजी ? | Why Dhoni is under fire for 2014 Manchester Test | Patrika News
Uncategorized

गेंदबाजी तय होने के बाद धोनी ने क्यों चुनी बल्लेबाजी ?

वर्ष 2014 में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए मैनचेस्टर टेस्ट मैच का लेकर भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी पर शक की सुई लटक रही है।

Feb 08, 2016 / 07:21 pm

कमल राजपूत

 MS Doni

MS Doni

नई दिल्ली। वर्ष 2014 में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए मैनचेस्टर टेस्ट मैच का लेकर भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी पर शक की सुई लटक रही है। उस समय टीम के मैनेजर रहे सुनील देव ने मैच को फिक्स करार दिया है।

सुनील देव ने दावा किया है कि इस मैच में जरूर कुछ गड़बड़ी हुई है क्योंकि मैच पूर्व वहां पर बारिश हुई थी। बारिश के कारण पिच में नमी दिखाई दे रही थी, जिसके कारण टीम मैनेजमेंट, कोच और कप्तान ने यह निश्चिय किया था कि यदि हम टॉस जीतते है तो पहले गेंदबी लेेंगे।

लेकिन आश्चर्य की बात यह थी कि कप्तान धोनी ने टीम मैनेजमेंट के फैसले के खिलाफ जाते हुए टॉस जीतने के बाद बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। जिसका परिणाम यह हुआ कि मैच शुरुआत से टीम इंंडिया की पकड़ से बाहर हो गया।

यह था मैच का घटनाक्रम
भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी और शीर्ष चार बल्लेबाज (मुरली, गंभीर, पुजारा, कोहली) महज आठ रन के कुल योग पर पैवेलियन लौट आए। इनमें से तीन का खाता भी नहीं खुला। मध्यक्रम में एमएस धोनी ने 71 रन की पारी खेलकर टीम को शर्मनाक स्थिति में पहुंचने से बचाया।

अश्विन (40) और रहाणे (24) दहाई का आंकड़ा छूने वाले अन्य दो बल्लेबाज रहे। कुल छह खिलाड़ी खाता नहीं खोल सके और टीम पहली पारी में 46.4 ओवर में 152 रन पर सिमट गई।

इंग्लैंड ने जवाब में इयान बेल (58) और जो रूट (70) की अर्धशतकीय पारियों की मदद से 367 का मजबूत स्कोर बनाया। दूसरी पारी खेलने उतरी भारतीय टीम 43 ओवर में केवल 161 रन पर सिमट गई और मैच पारी व 54 रन से गंवा दिया। दूसरी पारी में अश्विन नाबाद 46 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे। दूसरे शीर्ष स्कोरर धोनी ने 22 गेंदों पर 27 रन की पारी खेली।


Home / Uncategorized / गेंदबाजी तय होने के बाद धोनी ने क्यों चुनी बल्लेबाजी ?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो