script

अनिल कुंबले का रिकॉर्ड न टूटे इसलिए संन्यास ले लूंगा: अश्विन

Published: Oct 21, 2017 04:45:44 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

आश्विन ने कहा यदि मैं 618 विकेट भी ले पाया तो खुद को खुशनसीब समझूंगा और जिस दिन मैंने इतने विकेट ले लिए वो मेरे करियर का आखिरी टेस्ट मैच होगा।

Ravichandran Ashwin,Anil Kumble,Ashwin Test wickets,Test match,cricket record,

नई दिल्ली। पूर्व भारतीय कप्तान व दिग्गज गेंदबाज अनिल कुंबले का हर कोई सम्मान करता है। लेकिन इतना सम्मान पहली बार देखने को मिला है। दरअसल कुंबले के उत्तराधिकारी कहे जाने वाले आर अश्विन ने कुंबले को लेकर बड़ा बयान दिया है। अश्विन ने कहा है कि जिस दिन वह 618 विकेट ले लेंगे उस दिन वह क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे। दरअसल अनिल कुंबले ने टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा (619) विकेट लिए हैं। इसीलिए अश्विन ने कहा कि कुंबले का सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड तोड़ने से पहले संन्यास लेना पसंद करेंगे। अश्विन ने खुद इस बात की जानकारी दी।

Ravichandran Ashwin,Anil Kumble,Ashwin Test wickets,Test match,cricket record,

अश्विन इसलिए नहीं तोड़ना चाहते कुंबले का रिकॉर्ड
दरअसल जब अश्विन से पूछा गया कि क्या उनकी नजर में कुंबले के सबसे ज्यादा विकेटों का रिकॉर्ड है? तो उन्होंने कहा कि नहीं। अश्विन ने कहा- “मैं कुंबले का बहुत बड़ा प्रशंसक हूं। उनके 619 विकेट हैं और अगर मेरे 618 विकेट हो जाएंगे तो मैं क्रिकेट से संन्यास ले लूंगा। आश्विन ने कहा यदि मैं 618 विकेट भी ले पाया तो खुद को खुशनसीब समझूंगा और जिस दिन मैंने इतने विकेट ले लिए वो मेरे करियर का आखिरी टेस्ट मैच होगा।

Ravichandran Ashwin,Anil Kumble,Ashwin Test wickets,Test match,cricket record,

हेराथ की भी की तारीफ बताया अपना रोल मॉडल
अश्विन ने श्रीलंका के स्टार स्पिनर रंगना हेराथ की भी तारीफ की। उन्होंने कहा, ‘रंगना हेराथ मेरे रोल मॉडल हैं। वो शानदार बॉलर हैं। वो हर रोज मुश्किलों से लड़कर आगे बढ़ रहे हैं। उम्र बढ़ने के साथ आपका शरीर थक जाता है, लेकिन हेराथ लगातार साबित कर रहे हैं कि वो एक चैम्पियन क्रिकेटर हैं। वो प्रेशर को बेहतरीन तरीके से हैंडल कर रहे हैं। बता दें कि 39 साल के हेराथ ने पाकिस्तान के खिलाफ पिछली टेस्ट सीरीज में 2 मैचों में 16 विकेट झटके हैं। 85 टेस्ट मैचों में वो अब तक 405 विकेट ले चुके हैं।

अश्विन टेस्ट में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में पांचवें नंबर पर हैं।
गौरतलब है कि अश्विन ने 52 टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 25.26 की औसत से 292 विकेट हासिल किए हैं। अश्विन टेस्ट में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में पांचवें नंबर पर हैं। अश्विन से आगे अनिल कुंबले (619), कपिल देव (434), हरभजन सिंह (417), जहीर खान (311) ही हैं।
फिलहाल तो अश्विन भारत की वनडे और टी20 टीम से बाहर चल रहे हैं। अभी हाल ही में उन्होंने यो यो टेस्ट भी पास कर लिया था लेकिन फिर भी न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने टीम में शामिल नहीं किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो