scriptमहिला क्रिकेट : मंधाना के शतक से भारत ने न्यूजीलैंड पर की एकतरफा अंदाज में जीत दर्ज | women cricket india vs new zealand 1st odi india win 9 wicket | Patrika News

महिला क्रिकेट : मंधाना के शतक से भारत ने न्यूजीलैंड पर की एकतरफा अंदाज में जीत दर्ज

locationनई दिल्लीPublished: Jan 24, 2019 04:28:21 pm

Submitted by:

Mazkoor

नेपियर में खेले गए सीरीज के पहले पहले वनडे में किवीज को 9 विकेट से मात देकर तीन मैचों की शृंखला में भारत ने 1-0 की बढ़त ले ली है।

smriti mandhana

महिला क्रिकेट : मंधाना के शतक से भारत ने न्यूजीलैंड पर की एकतरफा अंदाज में जीत दर्ज

नेपियर : भारतीय पुरुष टीम की धमाकेदार 8 विकेट से जीत के बाद नंबर था भारतीय महिला क्रिकेट टीम का। जगह भी वही नेपियर का मैक्‍लीन पार्क मैदान। टीम भी वही न्‍यूजीलैंड की। बस अंतर था तो इस बार आमने-सामने पुरुषों की टीम नहीं, बल्कि महिला क्रिकेट टीमें थीं। लेकिन मैच का परिणाम करीब-करीब वही। कुछ-कुछ रिप्‍ले जैसा। पहले वनडे मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को नौ विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली। अब दूसरे मैच में ये दोनों टीमें 29 जनवरी को माऊंट माउंगानुई में आमने-सामने होंगी।

स्‍मृति और जेमिमाह ने बनाया मैच को एकतरफा
इस मैच में टीम की बल्‍लेबाजी के साथ-साथ गेंदबाजी भी जबरदस्‍त रही। जहां स्मृति मंधाना (105) ने शतक बनाया तो वहीं जेमिमाह रोड्रिगेज (81) ने नाबाद अर्धशतकीय पारी खेलकर टीम को जीत की मंजिल तक पहुंचाया। इनके साथ-साथ पूनम यादव और एकता बिष्ट की शानदार गेंदबाजी के आगे न्‍यूजीलैंड बड़ा लक्ष्‍य नहीं दे सकी।

भारत ने टॉस जीत कर किवीज को दी बल्‍लेबाजी की दावत
भारतीय टीम ने टॉस जीतकर न्यूजीलैंड को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। मेजबान टीम मेहमान टीम की गेंदबाजी का फायदा का सामना नहीं कर पाई और पूरी टीम 192 रनों पर सिमट गई।
किवीज की तरफ से सूजी बेट्स ने सबसे अधिक 36 और कप्तान एमी सैटर्टवैट के 31 रनों के अलावा अलावा टीम का कोई भी अन्‍य बल्‍लेबाज उल्‍लेखनीय योगदान नहीं दे सका। भारतीय टीम की ओर से एकता बिष्‍ट ने 32 और पूनम ने 42 रन देकर तीन-तीन विकेट हासिल किए। दीप्ति शर्मा को दो और शिखा पांडे के हाथ एक कामयाबी आई।

न्यूजीलैंड टीम की ओर से मिले 193 रनों के लक्ष्य को भारतीय टीम ने मंधाना और रोड्रिगेज की शानदार बल्लेबाजी से केवल एक विकेट गंवाकर हासिल कर लिया।

भारतीय ओपनरों ने पहुंचाया जीत की दहलीज तक
इसके बाद भारतीय पारी की शुरुआत जबरदस्‍त रही। दोनों ओपनर स्‍मृति मंधाना और जेमिमाह रोड्रिगेज ने 190 रनों की शानदार साझेदारी कर भारतीय टीम को जीत के दहलीज तक पहुंचा दिया और जब लग रहा था कि ये दोनों ही मैच खत्‍म कर वापस लौटेंगी, तब लक्ष्य से मात्र 3 रन पहले एमीलिया कैर ने मंधाना को ली ताहुहु के हाथों कैच आउट करा दिया। इसके बाद बिना किसी और क्षति के भारतीय टीम में जीत की बची औपचारिकता पूरी की।

मंधाना का चौथा शतक
स्‍मृति मंधाना के करियर का यह 45वां वनडे मैच था और इसमें उन्‍होंने चौथा शतक जड़ा। इस पारी में उन्होंने 104 गेंदें खेली। 105 रनों की पारी में उन्‍होंने नौ चौके तथा तीन छक्के लगाए। जबकि करियर का पांचवां वनडे मैच खेल रहीं 18 वर्षीया रोड्रिगेज का यह पहला वनडे अर्धशतक है। उन्होंने 94 गेंदों का सामना किया। इसमें नौ चौके लगाए।

ट्रेंडिंग वीडियो