script

न्‍यूजीलैंड दौरा : बीसीसीआइ ने हरमनप्रीत-मिताली में बनाए रखा संतुलन, वेदा पर गिरी गाज

locationनई दिल्लीPublished: Dec 21, 2018 09:44:23 pm

बीसीसीआई ने गुरुवार को ही डब्‍लूवी रमन को टीम का नया कोच नियुक्त किया है। यह नए कोच के साथ टीम का पहला दौरा होगा।

women cricket

न्‍यूजीलैंड दौरा : बीसीसीआइ ने हरमनप्रीत-मिताली में बनाए रखा संतुलन, वेदा पर गिरी गाज

नई दिल्ली : हाल ही में विवादों का केंद्र रहीं महिला क्रिकेट टीम अब नए कोच की देखरेख में न्‍यूजीलैंड के दौरे पर जाएगी। टीम की घोषणा कर दी गई है और विवाद की केंद्र में रही सीनियर बल्लेबाज और वनडे टीम की कप्‍तान मिताली राज तथा टी-20 टीम की कप्‍तान हरमनप्रीत सिंह को अपनी-अपनी जगह पर बरकरार रखा गया है। टी-20 टीम में एक बदलाव हुआ है। इसमें दिल्‍ली की प्रिया पूनिया को आगामी न्यूजीलैंड दौरे के लिए भारतीय महिला टी-20 टीम में जगह दी गई है, वहीं वनडे टीम में भी एक बदलाव हुआ है। इस टीम से वेदा कृष्‍णामूर्ति को बाहर कर मोना मेश्राम को उनकी जगह लाया गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर टीम का ऐलान किया।

मिताली को वनडे की कप्‍तानी तो हरमनप्रीत के पास टी-20 की
बता दें कि हाल ही में वेस्टइंडीज में खेले गए टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में मिताली को बाहर बैठना पड़ा था। इसके बाद काफी विवाद हुआ था। राष्ट्रीय राजधानी में हुई अखिल भारतीय महिला चयन समिति की बैठक में चयनकार्तओं ने हालांकि मिताली को टीम में बनाए रखा है। टीम की कमान हरमनप्रीत कौर के हाथों में ही है। वहीं, वनडे टीम की कमान मिताली के हाथों में ही है।

रमन का होगा पहला दौरा
बीसीसीआई ने गुरुवार को ही डब्‍लूवी रमन को टीम का नया कोच नियुक्त किया है। यह नए कोच के साथ टीम का पहला दौरा होगा। भारत, न्यूजीलैंड में तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी, जो आईसीसी महिला चैम्पियनशिप 2017-2020 का हिस्सा होगी। इसके बाद वह तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगी। भारत को पहला वनडे नेपियर में 24 जनवरी, दूसरा वनडे माउंट माउंगनी 29 जनवरी, तीसरा वनडे एक फरवरी को हेमिल्टन में खेला जाएगा। टी-20 सीरीज की शुरुआत वेलिंग्टन से छह फरवरी को होगी। आठ फरवरी को दूसरा टी-20 ऑकलैंड में खेला जाएगा। एक दिन बाद हेमिल्टन तीसरे टी-20 मैच की मेजबानी करेगा।

टीमें :
टी-20 टीम : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), मिताली राज, दीप्ती शर्मा, जेम्मिाह रोड्रिगेज, अनुजा पाटिल, डी. हेमलता, मानषी जोशी, शिखा पांडे, तान्या भाटिया (विकेटकीपर), पूनम यादव, एकता बिष्ट, राधा यादव, अरुंधति रेड्डी, प्रिया पूनिया।
वनडे टीम : मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर (उप-कप्तान), जेम्मिाह रोड्रिगेज, पूनम राउत, दीप्ती शर्मा, डी. हेमलता, तान्या भाटिया (विकेटकीपर), मोना मेश्राम, एकता बिष्ट, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, झूलन गोस्वामी, मानषी जोशी, शिखा पांडे।

ट्रेंडिंग वीडियो