महिला टी-20 विश्व कप : भारतीय टीम को इतिहास रचने के करीब, फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ने को तैयार

ICC Women T20 World Cup के सातवें संस्करण में Indian Women Cricket Team अपराजित रहकर फाइनल में पहुंची है।

By: Mazkoor

Updated: 07 Mar 2020, 04:50 PM IST

मेलबर्न : आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप (ICC Women T20 World Cup) के सातवें संस्करण में अब तक अपराजित रहकर भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian Women Cricket Team) अपराजित रहकर फाइनल में पहुंचा है और अब उसकी नजर पहली बार विश्व कप खिताब जीतने पर है। अब भारत और खिताब के बीच एक ही बाधा है ऑस्ट्रेलिया (Australia Women Cricket Team)। भारतीय टीम ग्रुप चरण के अपने पहले ही मैच में इसे हराकर अपने इरादे साफ कर चुकी है।

ऑस्ट्रेलिया रिकॉर्ड पांचवीं बार जमाना चाहेगा कब्जा

चार बार की चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया की टीम भी खिताब के लिए अपना पूरा जोर लगाएगी। वह पहली बार टी-20 विश्व कप टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची भारतीय महिला क्रिकेट टीम को हराकर रिकॉर्ड पांचवीं बार खिताब पर कब्जा जमाना चाहेगा। टी-20 में विश्व नंबर-1 ऑस्ट्रेलिया फाइनल में भारत को हराकर ग्रुप चरण में मिली हार का बदला भी चुकाना चाहेगा। वहीं भारतीय टीम जीत के लिए अपने पहले ग्रुप मैच में ऑस्ट्रेलिया को 17 रनों से दी गई मात संजीवनी का काम करेगी।

मशरफे मुर्तजा एकदिवसीय टीम की छोड़ी कप्तानी, बांग्लादेश के हैं सबसे सफल कप्तान

टॉस की होगी अहम भूमिका

भारत ने अपने सारे अहम मुकाबलों में पहले बल्लेबाजी कर जीत हासिल की है। हालांकि श्रीलंका के खिलाफ भारत ने बाद में बल्लेबाजी कर जीत हासिल की थी, लेकिन टीम इंडिया उससे पहले सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर गया था। इस कारण दबाव में बाद में बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम बिखरती नहीं है, इसकी परीक्षा नहीं हुई है। इसके अलावा एक और अहम बात यह कि श्रीलंका की टीम विश्व कप के दावेदारों में नहीं थी। इसलिए लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने कमजोर टीम के खिलाफ जीत हासिल की थी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया बाद में बल्लेबाजी करते हुए कैसे लक्ष्य का पीछा करती है, यह देखने की बात होगी। इस कारण फाइनल में टॉस की अहम भूमिका होगी और अगर भारत टॉस जीतता है तो वह बेहिचक पहले बल्लेबाजी करना चाहेगा।

सीनियर बल्लेबाजों को उठानी होगी जिम्मेदारी

इस टूर्नामेंट में 16 साल की शेफाली वर्मा ने शानदार बल्लेबाजी की है, लेकिन टीम इंडिया की वरिष्ठ साथी उपकप्तान स्मृति मंधाना और कप्तान हरमनप्रीत कौर को फाइनल में अपनी जिम्मेदारी उठानी होगी। हर बार युवा खिलाड़ी ही चलें, यह जरूरी नहीं है। बता दें कि फाइनल के दिन ही हरमनप्रीत कौर 31 साल की हो रही हैं। उनके पास अपने जन्मदिन को सुनहरा बनाने का इससे अच्छा मौका नहीं मिल सकता। गेंदबाजी में भारतीय युवा और अनुभवी खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया है। अत: इस क्षेत्र को लेकर भारत को ज्यादा समस्या नहीं है।

जन्मदिन पर विश्व कप फाइनल खेलने वाली पहली कप्तान बनेंगी हरमनप्रीत

ऑस्ट्रेलिया पलटवार करने में सक्षम

हालांकि ग्रुप चरण में ऑस्ट्रेलियाई टीम जरूर भारत से हारी है, लेकिन वह पलटवार करने में सक्षम है। उसका गेंदबाजी आक्रमण में बहुत धारदार है। एलिस पैरी चोटिल होकर मैच से बाहर हैं, लेकिन मेगन शट, पूनम यादव के साथ नौ विकेट लेकर विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ विकेट टेकर हैं। वह भारतीय बल्लेबाजी क्रम कोक झकझोर सकती हैं। इसके अलावा जेस जोनासेन भी खतरनाक गेंदबाज हैं। वह भी खतरा पैदा कर सकती हैं। बल्लेबाजी में बेथ मूनी अपने करियर की बेस्ट फॉर्म में हैं। वह और एलिसा हीली संयुक्त रूप से बल्लेबाजी में तीसरी सर्वश्रेष्ठ रन बनाने वाली बल्लेबाज हैं। इसके अलावा पिछले मैच में कप्तान मेग लेनिंग ने भी नाबाद 49 रनों की शानदार पारी खेली थी। इसके अलावा बड़े मैचों में दबाव से निबटने में ऑस्ट्रेलिया की टीम माहिर है। वहीं भारतीय टीम भी अपराजेय रहने के कारण आत्मविश्वास से लबरेज है।

कैटी पैरी रहेंगी विश्व कप का आकर्षण

विश्व कप फाइनल के पूर्व प्रसिद्ध पॉप गायक कैटी पैरी मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर करीब 75,000 से अधिक प्रशंसकों का मनोरंजन करने के लिए तैयार हैं। वह दर्शकों के लिए मनोरंजन का ओवरडोज देंगी। भारतीय खिलाड़ियों के लिए अच्छी बात है कि टीम इंडिया का हौसला बढ़ाने के लिए जेमिमाह रोड्रिगेज, शेफाली वर्मा और हरमनप्रीत कौर का परिवार मेलबर्न पहुंच चुका है। टीम इंडिया अपने परिवार के सामने बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित होंगी।

दोनों टीमें (संभावित)

भारतीय महिला क्रिकेट टीम : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), शेफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, जेमिमाह रोड्रिगेज, तानिया भाटिया, ऋचा घोष, वेदा कृष्णामूर्ति, शिखा पांडेय, पूनम यादव, अरुंधति रेड्डी, दीप्ति शर्मा, पूजा वास्त्राकर, हर्लिन देयोल, राजेश्वरी गायकवाड़ और राधा यादव।

ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम : मेग लेनिंग (कप्तान), रचेल हायेनेस, इरिन बर्न्‍स, निकोला कैरी, एश्ले गार्डनर, एलिसा हिली, जेस जोनासन, डेलिसा किममिंसे, सोफी मोलिनेयुक्स, बेथ मूनी, मेगन शट, मोली स्ट्रानो, एनाबेल सदरलैंड, जॉर्जिया वारेहैम और मॉली स्ट्रानो।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned