script

महिला टी-20 विश्व कप : भारत की लगातार दूसरी जीत, बांग्लादेश को 18 रनों से हराया

locationनई दिल्लीPublished: Feb 25, 2020 07:37:10 am

Indian Women Cricket Team की ओर से 16 साल की शेफाली वर्मा ने 17 गेंद पर 39 रन की धुआंधार पारी खेली।

poonam yadav

poonam yadav

पर्थ : आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप (ICC Women T20 World Cup ) के दूसरे मुकाबले में बांग्लादेश (Bangladesh Women Cricket Team) ने टॉस जीतकर भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian Women Cricket Team) को बल्लेबाजी के लिए बुलाया। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए इस मैच में निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 142 रनों का स्कोर खड़ा किया। इसके बाद बांग्लादेश को निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट पर 124 रनों पर रोककर 18 रनों से इस मैच को अपने नाम कर लिया। विश्व कप में भारत की लगातार दूसरी जीत है। पहले मैच में चार बार की चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को 17 रनों से मात दी थी।

पूनम यादव ने फिर दिखाया जलवा

जीत के लिए मिले 143 रनों के लक्ष्य के सामने बांग्लादेश की शुरुआत बेहद खराब रही। उसका पहला विकेट पांच रन के स्कोर पर ही गिर गया। सलामी बल्लेबाज मुर्शीदा खातून (30) और मध्यक्रम की विकेटकीपर बल्लेबाज निगार सुल्ताना (35) ने इस मैच को लड़ाने की काफी कोशिश की, लेकिन इन्हें बल्लेबाजों का सहयोग नहीं मिल पाया। इस कारण पूरी टीम निर्धारित 20 ओवरों आठ विकेट के नुकसान पर महज 124 रन ही बना सकी।

भारत की ओर से पिछले मैच की प्लेयर ऑफ द मैच पूनम यादव ने एक बार फिर अपनी फिरकी का कमाल दिखाया। उन्होंने चार ओवर में महज 18 रन देकर बांग्लादेश की तीन बल्लेबाजों को पैवेलियन भेजा। पूनम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार विकेट चटकाए थे। उनके अलावा दो-दो विकेट शिखा पांडेय और अरुंधति रेड्‌डी ने लिया। एक विकेट राजेश्वरी गायकवाड़ के खाते में गया।

शेफाली ने दी विस्फोटक शुरुआत

इसी साल अपना 16वां जन्मदिन मनाने वाली शेफाली वर्मा (39) ने टीम इंडिया को विस्फोट शुरुआत दिलाई। उन्होंने महज 17 गेंद पर दो चौके और चार छक्के जड़ दिए। लेकिन दूसरी सलामी बल्लेबाज तान्या भाटिया जल्दी आउट हो गईं। उनके जाने के बाद जेमिमाह रोड्रिगेज (34) ने टीम इंडिया की पारी को संभालने की कोशिश की। लेकिन उन्हें किसी अन्य भारतीय बल्लेबाज का सहयोग नहीं मिला। रन आउट होने से पहले उन्होंने 37 गेंद पर दो चौके और एक सिक्स जड़ा। इसके बाद अंत में वेदा कृष्णामूर्ति (20) ने कुछ धुआंधार हाथ दिखाकर टीम इंडिया को 140 पार पहुंचाया। उन्होंने 11 गेंद की अपनी पारी में चार चौके जड़े।

ईशांत को गेंदबाजी की टिप्स देने वाले गिलेस्पी ने की तारीफ, मौजूदा कोचिंग स्टाफ को दिया श्रेय

एक बदलाव के साथ उतरी टीम इंडिया

इस मैच में भारतीय टीम एक बदलाव के साथ उतरी है। उसने ऑफ फॉर्म चल रही भारत की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना की जगह अंतिम एकादश में ऋचा घोष को शामिल किया। बता दें कि भारतीय क्रिकेट टीम ने अपने पहले मैच में चार बार की चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया की टीम को 17 रन से हराकर टूर्नामेंट की शानदार शुरुआत की थी।

विराट कोहली ने हासिल की एक और उपलब्धि, सौरव गांगुली को छोड़ा पीछे

ऐसी है दोनों टीमों की अंतिम एकादश

भारतीय महिला टीम : शेफाली वर्मा, तान्या भाटिया (विकेटकीपर), जेमिमाह रोड्रिगेज, हरनप्रीत कौर (कप्तान), दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष, वेदा कृष्णामूर्ति, शिखा पांडेय, अरुंधति रेड्डी, पूनम यादव और राजेश्वरी गायकवाड़।

बांग्लादेश महिला टीम : मुर्शीदा खातुन, शमीमा सुल्ताना, संजीदा इस्लाम, निगार सुल्ताना (विकेटकीपर), फरजाना हक, रूमाना अहमद, सलमा खातुन (कप्तान), फहीमा खातुन, जहांआरा आलम, पन्ना घोष और नाहिदा अख्तर।

ट्रेंडिंग वीडियो