script

जिम्बाब्वे पर भारी पड़े रैना और धोनी, इंडिया का विजय रथ जारी

Published: Mar 14, 2015 07:10:00 pm

टीम इंडिया ने विश्व कप में जीत का छक्का लगा दिया है। जिम्बाब्वे के खिलाफ टीम इंडिया ने 6 विकेट से जीत दर्ज की।

ऑकलैण्ड। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने एक बार फिर टीम इंडिया को संकट से उभारते हुए छक्के के साथ जीत दिलाई। क्रीज पर उनका साथ सुरेश रैना ने बखूबी निभाया और उनकी 196 रन की साझेदारी की बदौलत टीम इंडिया ने विश्व कप में जीत का छक्का लगा दिया है। जिम्बाब्वे के खिलाफ टीम इंडिया ने 6 विकेट से जीत दर्ज की। सुरेश रैना नाबाद 110 रन बना कर मैन ऑफ द मैच रहे। वहीं धोनी ने नाबाद 85 रन की मैच जिताऊ पारी खेली।

छठे ओवर में सलामी जोड़ी के पवेलियन लौटने के बाद विराट कोहली और रहाणे ने कमान संभाली, लेकिन यह दोनों खिलाड़ी भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके। इनके पवेलियन लौटने के बाद धोनी और रैना ने लड़खड़ाई भारतीय पारी को संभाला और इस विश्व कप का सबसे बड़ा रन चेज किया। दोनों खिलाडियों ने रिकॉर्ड 196 रन की साझेदार निभाई। इसी के साथ कप्तान धोनी ने क्लाइव लॉयड के लगातार जीत के सिलसिले के रिकॉर्ड को लगातार 10वीं जीत के साथ पार कर लिया है, उनसे आगे अब रिकी पोंटिंग हैं। उन्होंने अपनी टीम को लगातार 24 मैच जिताए थे।

जिम्बाब्वे के लिए गेंदबाजी करते हुए पानयंगारा ने 2 विकेट चटके, वहीं सिकंदर रजा को एक सफलता ही हाथ लग सकी। जिम्बाब्वे के गेंदबाजों ने टीम इंडिया के बल्लेबाजों को कुछ परेशान किया । रजा की गेंद पर विराट कोहली 38 रन बना कर बोल्ड हुए। विराट कोहली के साथ दूसरे छोर पर अच्छा साथ निभा रहे अजिंक्या रहाणे 19 रन बनाकर रन आउट हुए।

लगातार छठी बार किया ऑल आउट

इससे पहले लगातार छठे मैच में टीम इंडिया ने 10 विकेट चटके और जिम्बाब्वे को 287 रन पर रोका। यादव ने 48वें ओवर में दो विकेट लेकर टीम इंडिया को यह उपलब्घि दिलाई। टीम इंडिया के लिए गेंदबाजी करते हुए मोहम्मद शमी, उमेश यादव और मोहित शर्मा ने 3-3 विकेट लिए, जबकि इस मैच में कुछ महंगे साबित हुए रविचंद्रन अश्विन ने 1 विकेट चटका।

उधर ब्रैंडन टेलर के आउट होते ही जिम्बाब्वे की बैटिंग लाइन पूरी तरह लड़खड़ा गई। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर का अपना अंतिम मैच खेलते हुए टेलर ने 138 रन की यादगार पारी खेली। उनके अलावा सीन विलियम्स ने अर्घशतक जमाया, जबकि एर्विन ने 27,सिकंदर रजा ने 28ख् और चकाबवा ने 10 रन बनाए। उनके अलावा कोई भी खिलाड़ी 10 का आंकड़ा पार नहीं कर पाया। भारत ने टॉस जीतकर जिम्बाब्वे को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया।

भारतीय पेस बैटरी मोहम्मद शमी, उमेश यादव और मोहित शर्मा ने शानदार गेंदबाजी की और केवल 33 रन पर विपक्षी टीम के तीन विकेट गिरा दिए। चामू चिभाभा, हैमिल्टन मसाकाद्जा और सोलोमन मीर दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाए। हालांकि ब्रैंडन टेलर और सीन विलियम्स ने चौथे विकेट के लिए हाथ मिलाते हुए पलटवार किया। टेलर और विलियम्स ने भारतीय स्पिन जोड़ी अश्विन और जडेजा पर हमला बोला।

विलियम्स 50 रन बनाने के बाद अश्विन की गेंद पर आउट हो गए। टेलर नहीं रूके और उन्होंने अपना लगातार दूसरा वर्ल्ड कप शतक पूरा किया। ऎसा करने वाले वे जिम्बाब्वे के इकलौते बल्लेबाज हैं। 

टीम इंडिया इस टूर्नामेंट में अभी तक अजेय है और अपने 6 मैच जीते हैं। वह ग्रुप बी में टॉप पर है और नॉकआउट में जगह बना चुका है। वहीं जिम्बाब्वे केवल एक मैच जीत पाया है और वह प्रतियोगिता से बाहर हो चुके हैं। 

ट्रेंडिंग वीडियो