scriptWorld cup 2015 : द. अफ्रीका को हरा न्यूजीलैण्ड फाइनल में पहुंचा | World cup 2015: South Africa vs New Zealand | Patrika News

World cup 2015 : द. अफ्रीका को हरा न्यूजीलैण्ड फाइनल में पहुंचा

Published: Mar 24, 2015 03:47:00 pm

न्यूजीलैण्ड पहली बार फाइनल में पहुंचा है, उसे छह बार हार का सामना करना पड़ा था 

ऑकलैण्ड। वर्ल्ड कप 2015 के पहले सेमीफाइनल में अंतिम ओवर तक चले मुकाबले में न्यूजीलैण्ड ने जीत हासिलकर पहली बार फाइनल में जगह बना ली है। कीवी टीम ने मैन ऑफ द मैच ग्रांट इलियट की जुझारू पारी (84*) के बूते 298 रन का लक्ष्य 42.3 ओवर में छह विकेट खोकर हासिल किया। दक्षिण अफ्रीका ने फाफ डु प्लेसिस(82), एबी डिविलियर्स(65) और डेविड मिलर (49) की आतिशी पारी के बूते पांच विकेट खोकर 281 रन बनाए। बारिश के चलते मैच में ओवर्स की संख्या घटाकर 43 कर दी गई और लक्ष्य में फेरबदल किया गया।

मैक्कुलम ने दिलाई आतिशी शुरूआत
298 रन का पीछा करते हुए कीवी टीम ने तूफानी शुरूआत की है। कप्तान ब्रैंडन मैक्कुलम(59) की आतिशी पारी के बूते केवल पांचवें ओवर में ही 50 रन पार कर लिए। मैक्कुलम ने अपनी पारी में आठ चौके और चार छक्के लगाए। उन्हें मोर्ने मोर्केल ने डेल स्टेन के हाथों कच कराया। उनके आउट होने के बाद एकबारगी कीवी टीम लड़खड़ा गई। केन विलियम्सन(6), मार्टिन गुप्टिल(34) और रॉस टेलर(30) नियमित अंतराल में विकेट गंवा बैठे। इस समय लगने लगा कि दक्षिण अफ्रीका बाजी मार ले जाएगा।

इलियट-एंडरसन ने डाली जीत की नींव
इसके बाद ग्रांट इलियट और कोरे एंडरसन ने जीत की नींव रखते हुए 103 रन की साझेदारी की। इलियट ने पारी को बनाने जबकि एंडरसन ने रनों को गति देने की जिम्मेदारी संभाली। एंडरसन 58 रन बनाकर 38वें ओवर में आउट हुए। ल्यूक रोंची भी कुछ देर बाद ही चलते बने लेकिन इलियट ने दबाव में धैर्य नहीं खोया। उन्होंने डेल स्टेन की गेंद पर छक्का लगाकर टीम को पहली बार वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचाया। इससे पहले कीवी टीम को छह बार सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा था।

प्लेसिस-डिविलियर्स की जोरदार साझेदारी
इससे पहले दक्षिण अफ्रीका की शुरूआत खराब रही और केवल 31 रन पर सलामी जोड़ी वापिस चली गई। अमला 10 और डी कोक 14 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर आउट हुए। इसके बाद फाफ डु प्लेसिस और रिली रूसो ने पारी को संभालने का प्रयास किया और स्कोर को 100 के पार पहुंचाया। रिली रूसो 39 रन बनाने के बाद तीसरे विकेट के रूप में आउट हुए। तीन विकेट गिरने के बाद एबी डविलियर्स ने प्लेसिस के साथ मिलकर टीम की रनगति को बढ़ाया। दोनों के बीच 12.1 ओवर में 103 रन की तेजतर्रार साझेदारी हुई।

बारिश की बाधा के बाद मिलर का तूफान
38वें ओवर के बाद बारिश ने मैच में खलल डाली और इसके चलते 50 मिनट तक मैच रूका रहा। बारिश रूकने के बाद ओवर्स की संख्या 43 कर दी गई। मैच शुरू होते ही प्लेसिस 82 रन पर आउट हो गए। प्लेसिस के आउट होने के बाद डेविड मिलर मैदान पर आए और उन्होंने धांसू बल्लेबाजी की। मिलर ने केवल 18 गेंद में 49 रन बनाए, इस दौरान उन्होंने तीन छक्के और छह चौके उड़ाए। इस पारी के बूते दक्षिण अफ्रीका ने बारिश के बाद के पांच ओवर में 65 रन बटोरे। कोरे एंडरसन ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए लेकिन इसके लिए उन्होंने 72 रन खर्चे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो