scriptWorld cup: डिविलियर्स ने दिलाई दक्षिण अफ्रीका को बड़ी जीत | World cup 2015: South Africa vs UAE live | Patrika News

World cup: डिविलियर्स ने दिलाई दक्षिण अफ्रीका को बड़ी जीत

Published: Mar 12, 2015 02:26:00 pm

एबी डिविलियर्स को मैन ऑफ द मैच चुना गया

ab de villiers

ab de villiers

वेलिंगटन। वर्ल्ड कप 2015 के ग्रुप बी में दक्षिण अफ्रीका ने संयुक्त अरब अमीरात(यूएई) को 146 रन से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। दक्षिण अफ्रीका के 342 रन का पीछा करते हुए यूएई की 195 रन पर सिमट गई। यूएई की ओर से स्वप्निल पाटिल सर्वाधिक 57 रन बनाकर नाबाद रहे। दक्षिण अफ्रीका की ओर से एबी डिविलियर्स ने 15 रन देकर दो विकेट लिए। अफ्रीकी टीम ने एबी डिविलियर्स(99) और फरहान बेहारडिन(64*) के अर्धशतकों की मदद से निर्धारित 50 ओवर में छह विकेट पर 341 रन बनाए। यूएई की ओर से मोहम्मद नावीद ने तीन विकेट लिए। डिविलियर्स को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

मुकाबले में दिखी ही नहीं यूएई
दक्षिण अफ्रीका के लक्ष्य का पीछा करते हुए यूएई की टीम शुरू से ही मुकाबले में नहीं दिखी। उसके शुरूआती तीन विकेट केवल 45 रन पर गिर गए। शैमान अनवर(39) और स्वप्निल पाटिल (57*) को छोड़कर कोेई बल्लेबाज चुनौती पेश नहीं कर पाया। यूएई के फहाद अल्हास्मी चोट के चलते बल्लेबाजी के लिए नहीं उतरे। प्रोटीज टीम की ओर से डिविलियर्स के अलावा मोर्ने मोर्केल (23/2) और वर्नोन फिलेंडर (34/2) ने शानदार गेंदबाजी की।

डीविलियर्स-मिलर ने संकट से निकाला
यूएई के गेंदबाजों ने अपने कप्तान के फील्डिंग के फैसले का सही ठहराते हुए प्रोटीज टीम का पहला विकेट 17 रन पर ही झटक लिया। हाशिम अमला केवल 12 रन बनाकर मोहम्मद नावीद की गेंद पर कैच दे बैठे। इसके बाद क्विंटन डी कोक और रिली रूसो ने पारी को संभालने का प्रयास किया। लेकिन दोनों खिलाड़ी 11 रन के अंतराल में आउट हो गए। डी कोक 26 और रूसो 43 रन बनाकर पवैलियन लौटे। मुसीबत में फंसी टीम के तारणहार बने कप्तान एबी डिविलियर्स और डेविड मिलर। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 108 रन की शतकीय साझेदारी की। मिलर एक रन से अपनी फिफ्टी से चूक गए।

बेहारडिन की आतिशी पारी
वहीं कप्तान डिविलियर्स भी केवल एक रन से अपने 21वें शतक से चूक गए। डिविलियर्स वर्ल्ड कप में 99 पर आउट होने वाले तीसरे बल्लेबाज बने। उनके जाने के बाद फरहान बेहारडिन ने मोर्चा संभाला और के वल 31 गेंद में तीन छक्कों और पांच चौकों की मदद से नाबाद 64 रन की पारी खेली। उनकी पारी के बूते अफ्रीकी टीम ने अंतिम चार ओवर में 58 रन जुटाए और 341 का स्कोर खड़ा किया। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो