scriptकरियर में दूसरी बार वर्ल्ड कप टीम में चुने गए दिनेश कार्तिक, लेकिन नहीं खेल पाए एक भी मैच | World cup 2019 Dinesh karthik second time chosen in team but have not played single match till now | Patrika News

करियर में दूसरी बार वर्ल्ड कप टीम में चुने गए दिनेश कार्तिक, लेकिन नहीं खेल पाए एक भी मैच

Published: Apr 16, 2019 06:33:58 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान
ऋषभ पंत की जगह दिनेश कार्तिक को जगह
अब तक नहीं खेला है वर्ल्ड कप में एक भी मैच

Dinesh karthik MS Dhoni

करियर में दूसरी बार वर्ल्ड कप टीम में चुने गए दिनेश कार्तिक, लेकिन नहीं खेल पाए एक भी मैच

नई दिल्ली। ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए BCCI ने सोमवार को टीम इंडिया का ऐलान किया था। 15 खिलाड़ियों में विजय शंकर और दिनेश कार्तिक दो ऐसे चेहरे हैं, जिनको लेकर कल से ही चर्चा हो रही है। विजय शंकर को अंबाती रायडू की जगह खेलने का मौका दिया गया है। वहीं, दिनेश कार्तिक का टीम में चयन होना अपने आप में ही बड़ी बात है, क्योंकि इतने वर्षों से क्रिकेट खेलने के बाद बी अब तक उन्हें देश के लिए वर्ल्ड कप में खेलने का मौका नहीं मिल पाया है।

कार्तिक का सपना हुआ सच

इस बार वर्ल्ड कप की टीम में जगह पक्की होने पर विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने इसे ‘सपना सच होने जैसा’ बताया। अपनी खुशी जाहिर करते हुए कार्तिक ने सोमवार रात ट्वीट भी किया। अपनी IPL टीम कोलकाता नाइट राइडर्स की वेबसाइट पर लिखे पोस्ट में उन्होंने कहा, ‘एक टीम के रूप में, हमने कुछ खास चीजें की हैं। अब मैं उस दौर से गुजर रहा हूं और मैं वास्तव में इस टीम का हिस्सा बनना चाहता हूं।’ बता दें कि 30 मई से शुरू हो रहे वनडे विश्व कप के लिए इस बार विश्व कप की मेजबानी इंग्लैंड और वेल्स संयुक्त रूप से करेंगे।

यह भी पढ़ें
-

World Cup 2019: बांग्लादेश ने किया टीम का ऐलान, चोट से उभरे शाकिब अल हसन की हुई वापसी

धोनी के बैकअप बनें, लेकिन मैच नहीं खेल पाए

विश्व कप की टीम में जगह बनाने के लिए कार्तिक को लंबा इंतजार करना पड़ा है। सितंबर 2004 में अपना वनडे डेब्यू कर कार्तिक अब तक 91 वनडे मैच खेल चुके हैं। कार्तिक धोनी से पहले से ही क्रिकेट में डेब्यू कर चुके थे, लेकिन फिर भी साल 2007 वर्ल्ड कप में उन्हें धोनी के बैक अप के तौर पर टीम में रखा गया था और उन्हें पूरे टूर्नामेंट में खेलने का मौका भी नहीं मिला। इसके बाद 2011 और 2015 के वर्ल्ड कप में भी सेलेक्शन कमिटी ने उनका चयन नहीं किया। अब आखिरकार उन्हें वर्ल्ड कप 2019 के लिए चुना गया है। हालांकि, इस बार भी टीम में धोनी हैं, तो ऐसे में कार्तिक इस बार भी प्लेइंग 11 में जगह बना पाते हैं या नहीं यह देखना होगा।

पंत के मुकाबले अनुभवी कार्तिक: चयन समिति के प्रमुख

वहीं, इस बार की टीम में युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत को जगह नहीं मिल पाई है। पंत की जगह कार्तिक को चुनने पर चयन समिति के प्रमुख एमएसके प्रसाद ने का कहना है कि उन्होंने कार्तिक के अनुभव को देखकर उन्हें वरीयता दी। प्रसाद ने आगे कहा, ‘ कार्तिक एक अनुभवी खिलाड़ी हैं, ऐसे में जब टीम में महेंद्र सिंह धोनी नहीं होंगे तब टीम को संभालने के लिए एक अनुभवी खिलाड़ी की जरूरत होगी। ऐसा खिलाड़ी जो शांति से मैच संभाल सके, ऐसे में कार्तिक रेस में आगे निकल गए।’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो