scriptWorld Cup 2019 : बारिश के कारण खेल रोका गया, बुधवार को यहीं से शुरू होगा मैच | World Cup 2019 semifinal india vs new zealand live update | Patrika News

World Cup 2019 : बारिश के कारण खेल रोका गया, बुधवार को यहीं से शुरू होगा मैच

locationनई दिल्लीPublished: Jul 09, 2019 11:27:58 pm

Submitted by:

Mazkoor

भारत ने कुलदीप यादव की जगह युजवेंद्र चहल को दिया मौका
न्यूजीलैंड ने टिम साउदी की जगह लॉकी फर्ग्यूसन को एकादश में शामिल किया

rain

मैनचेस्टर : आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 (ICC Cricket World Cup 2019) में ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेला जा रहा न्यूजीलैंड (New Zealand cricket team) और भारत (Indian cricket team) के बीच पहला सेमीफाइनल मुकाबला बारिश के कारण मंगलवार को 46.1 ओवर के बाद रोक दिया गया। बुधवार को यहीं से मैच आगे खेला जाएगा। इससे पहले न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 46.1 ओवर में पांच विकेट पर 211 रन बनाए। इसके बाद बारिश आ गई और फिर मैच शुरू नहीं हो सका। बुधवार को पहले सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे रखा गया था। उस दिन यहीं से मुकाबला शुरू होगा। अंपायरों ने कई बार पिच का निरीक्षण किया, लेकिन बारिश की लुका-छिपी जारी रही और मंगलवार को मैच पूरा नहीं हो सका। अगर कल भी मैच का परिणाम नहीं निकला तो भारत अंक तालिका में न्यूजीलैंड से ऊपर रहने के कारण सीधे फाइनल में पहुंच जाएगा। भारत ग्रुप चरण में 15 अंक लेकर पहले स्थान पर रहा था तो वहीं न्यूजीलैंड 11 अंकों के साथ चौथे स्थान पर था।

भारतीय गेंदबाजों ने बनाया दबदबा

भारतीय गेंदबाजों की शानदार कसी गेंदबाजी के कारण न्यूजीलैंड के बल्लेबाज खुलकर नहीं खेल सके। न्यूजीलैंड के ओपनर मार्टिन गुप्टिल जल्दी आउट हो गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन (67) ने न्यूजीलैंड की पारी संभालने की कोशिश की, लेकिन दूसरे ओपनर हेनरी निकोलस (28) भी चलते बने। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए रॉस टेलर (67 नाबाद) ने जरूर जज्बा दिखाया। वह खेल रोके जाने तक विकेट पर टिके रहे। लेकिन विलियम्सन के जाने के बाद दूसरी तरफ से उन्हें कोई विश्वसनीय साथी नहीं मिला। इस वजह से न्यूजीलैंड की टीम खेले रोके जाने तक 46.1 ओवर में पांच विकेट खोकर सिर्फ 211 रन बना सकी थी। अब ये देखना रोचक होगा कि बाकी बचे 23 गेंदों में किवी टीम और कितना रन बना पाती है और भारत के सामने कितने का लक्ष्य रखती है।
भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल और रविंद्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिया।

लाइव अपडेट

न्यूजीलैंड की पारी

– बारिश के कारण खेल रोका गया। बुधवार को यहीं से शुरू होगा मैच।

– 47वांओवर भुवनेश्वर लेकर आए थे कि अचानक बारिश शुरू हो गई और अंपायरों ने खेल रोकने का निर्णय लिया है। इस वक्त तक न्यूजीलैंड ने पांच विकेट के नुकसान पर 211 रन बनाए हैं। टेलर 67 रन बनाकर खेल रहे हैं, जबकि लॉथम 3 रन पर नाबाद हैं।

– 45वें ओवर की पहली गेंद पर भुवनेश्वर की गेंद पर टेलर को अंपायर ने एलबीडब्लू करार दिया, लेकिन रिव्यू में वह बच गए। लेकिन इसी ओवर की चौथी गेंद पर भुवनेश्वर ने ग्रैंडहोम को विकेट के पीछे धोनी के हाथों कैच करा दिया। ग्रैंडहोम ने 10 गेंद पर दो चौके की मदद से 16 रन बनाए। नए बल्लेबाज टॉम लाथम आए। न्यूजीलैंड का स्कोर 45 ओवर में पांच विकेट पर 202 रन। टेलर 60 रन बनाकर खेल रहे हैं।

– रॉस टेलर ने अपना अर्धशतक पूरा किया। न्यूजीलैंड का स्कोर 44 ओवर में चार विकेट पर 197 रन। टेलर- 56, ग्रैंडहोम- 16 रन पर।

– किवी टीम को हार्दिक पांड्या ने चौथा झटका दिया। उन्होंने जिमी नीशाम को चलता किया। नीशाम ने महज 12 रन बनाए थे। न्यूजीलैंड का स्कोर 41 ओवर में चार विकेट पर 162 रन। टेलर 40 रन बनाकर खेल रहे हैं और नए बल्लेबाज कोलिन डी ग्रैंडहोम आए हैं।

– न्यूजीलैंड ने 39 ओवर में तीन विकेट पर अपनी पारी के डेढ़ सौ रन पूरे कर लिए। टेलर- 36, नीशाम- 5 रन पर।

– न्यूजीलैंड का तीसरा विकेट गिरा। युजवेंद्र चहल ने केन विलियम्सन को पैवेलियन भेजा। उन्होंने 95 गेंद पर छह चौकों की मदद से 67 रन बनाए। नए बल्लेबाज जिमी नीशाम आए। टीम का स्कोर 36 ओवर में तीन विकेट पर 136 रन।

– विलियम्सन और रॉस टेलर ने न्यूजीलैंड की पारी संभाली। टीम का स्कोर 35 ओवर में दो विकेट पर 133 रन। विलियम्सन- 67, टेलर- 24 रन पर।

– विलियम्सन ने अपना अर्धशतक पूरा किया। न्यूजीलैंड का स्कोर 30 ओवर में दो विकेट पर 113 रन।

– 29 ओवर में दो विकेट पर किवीज पारी के 100 रन पूरे। विलियम्सन- 48, टेलर- 16 रन पर।

– केन विलियम्सन और रॉस टेलर मिलकर न्यूजीलैंड की पारी संवारने में लगे हैं। इन दोनों ने 25 ओवर में टीम का स्कोर दो विकेट पर 83 रन पर पहुंचाया। विलियम्सन- 36, टेलर- 7 रन पर।

– एक विकेट गिरने के बाद न्यूजीलैंड के रन लगभग रुक से गए हैं। न्यूजीलैंड ने बेहद धीमी गति से बल्लेबाजी करते हुए पहले 10 ओवर में एक विकेट पर 27 रन बनाए हैं। निकोलस- 10, विलियम्सन- 14 रन पर।

– भारतीय गेंदबाजों ने भारत को बेहतरीन शुरुआत दिलाई है। चौथे ओवर में न्यूजीलैंड का पहला विकेट गिरा, लेकिन रन बने हैं सिर्फ दो। नए बल्लेबाज कप्तान केन विलियम्सन बल्लेबाजी करने आए। न्यूजीलैंड का स्कोर 4 ओवर में एक विकेट पर दो रन।

– न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी शुरू। मार्टिन गुप्टिल और हेनरी निकोलस बल्लेबाजी के लिए उतरे।

-न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया।

 

ईसीबी ने दिया आश्वासन, अब नहीं होगी बैनर वाली हरकत, स्टेडियम के आस-पास नो फ्लाई जोन घोषित
दोनों टीमों ने किया एक-एक बदलाव

इस मैच के लिए दोनों टीमों ने एक-एक बदलाव किया है। भारत ने कुलदीप यादव की जगह युजवेंद्र चहल की वापसी हुई है। वहीं न्यूजीलैंड ने टिम साउदी की जगह लॉकी फर्ग्यूसन को मौका दिया है। फर्ग्यूसन को हैमस्ट्रिंग स्ट्रेन की वजह से आराम दिया गया था।

दोनों टीमें :

भारत : रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, रविंद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंड : मार्टिन गुप्टिल, हेनरी निकोलस, केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, टॉम लाथम (विकेटकीपर), जिमी नीशाम, कोलिन डी ग्रांडहोम, मिशेल सेंटनर, लॉकी फर्ग्यूससन, मैट हेनरी और ट्रेंट बोल्ट।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो