World Cup 2019 Live : रोमांचक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 41 रन से हराया

World Cup 2019 Live : रोमांचक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया  ने पाकिस्तान को 41 रन से हराया

Mazkoor Alam | Publish: Jun, 12 2019 02:59:36 PM (IST) | Updated: Jun, 12 2019 10:39:50 PM (IST) क्रिकेट

  • पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप में शतक लगाने वाले दूसरे ऑस्ट्रेलियाई बनें वार्नर
  • मोहम्मद आमिर ने पहली बार एकदिवसीय क्रिकेट में लिया 5 विकेट
  • एरॉन फिंच ने खेली 82 रनों की शानदार पारी

टॉटन : आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के ग्रुप चरण के मैच के एक रोमांचक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 41 रनों से हरा दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम 49 ओवर में 307 रनों पर ऑलआउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से डेविड वार्नर (107) ने शतकीय पारी खेली तो एरॉन फिंच (82) ने अर्धशतक लगाया। इन दोनों ने 22.1 ओवरों में जब पहले विकेट के लिए 146 रनों की साझेदारी कर दी तो लग रहा था कि ऑस्ट्रेलिया 350 से अधिक का स्कोर बनाएगी, लेकिन इन दोनों के अलावा और कोई बल्लेबाज विकेट पर टिक कर नहीं खेल सका और पूरी टीम 49 ओवर में 307 रनों पर आउट हो गई। इस तरह पाकिस्तान को जीत के लिए 308 रनों का लक्ष्य मिला है। इसके जवाब में पाकिस्तान की पूरी पारी 45.4 ओवर में 266 रनों पर सिमट गई। पाकिस्तान की ओर से इमाम उल हक ने अर्धशतक लगाया।

पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद आमिर ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 10 ओवरों में 30 रन देकर 5 विकेट लिए। उनके अलावा शाहीन आफरीदी ने दो, वहाब रियाज, मोहम्मद हफीज और हसन अली ने एक-एक विकेट लिया तो ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पैट कमिंस ने तीन विकेट लिए। स्टॉर्क और केन रिचर्डसन को दो-दो विकेट मिले तो वहीं नाथल कूल्टर नाइन और एरॉन फिंच ने एक विकेट लिए।

लाइव अपडेट

पाकिस्तान की पारी

- पाकिस्तान के आखिरी बल्लेबाज के रूप में कप्तान सरफराज रन आउट हो गए। इस तरह पाकिस्तान की पूरी पारी 45.4 ओवरों में 266 रनों पर सिमट गई और पाकिस्तान 41 रनों से मुकाबला हार गया।

- वहाब रियाज के बाद मोहम्मद आमिर भी आउट। पाकिस्तान का नवां विकेट गिरा। पाकिस्तान का स्कोर 45 ओवर में नौ विकेट पर 266 रन।

- सात विकेट गिर जाने के बावजूद कप्तान सरफराज अहमद और वहाब रियाज का संघर्ष जारी है। पाकिस्तान ने 40 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 230 रन बनाए हैं। सरफराज- 32, रियाज- 19 रन।

- पाकिस्तान का सातवां विकेट गिरा। 15 गेंद पर 32 रन की पारी खेलकर हसन अली आउट। पाकिस्तान का स्कोर 34 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर दो सौ रन।

- पाकिस्तान का छठा विकेट गिरा। आसिफ अली भी आउट। पाकिस्तान का स्कोर 30 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 161 रन।

- लगातार तीन ओवर में तीन विकेट गंवाकर पाकिस्तान गहरे संकट में फंस गया है। कमिंस ने शोएब मलिक को शून्य पर पैवेलियन भेजा। टीम का स्कोर 28 ओवर में पांच विकेट पर 149 रन।

- पाकिस्तान का चौथा विकेट गिरा। मोहम्मद हफीज को कप्तान एरॉन फिंच ने किया आउट। पाकिस्तान का स्कोर 27 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 146 रन।

- बल्लेबाजी करने पाकिस्तानी कप्तान सरफराज अहमद आएं।

- अर्धशतक पूरा करते ही इमाम उल हक आउट। उन्होंने 75 गेंद की पारी में सात चौके लगाए। टीम का स्कोर 26 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 139 रन।

- हफीज और इमाम ने पाकिस्तान को 100 रन के पार पहुंचाया। टीम का स्कोर 19 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 107 रन। इमाम- 38, हफीज- 33 रन।

- 15 ओवरों में पाकिस्तान ने बनाए दो विकेट के नुकसान पर 74 रन बनाए। इमाम- 28, हफीज 11 रन पर।

- पाकिस्तान का दूसरा विकेट गिरा। नाथन कोल्टर नाइल ने अपने बाउंसर पर बाबर आजम को फंसाया। बाउंड्री पर केन रिचर्डसन ने कैच पकड़ा। पाकिस्तान का स्कोर 11 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 56 रन।

- पाकिस्तानी पारी के 50 रन पूरे। 10 ओवर में पाकिस्तान का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 51 रन। इमाम- 20, बाबर 24 रन पर।

- एक विकेट गिर जाने के बाद पाकिस्तानी पारी को संभालने में इमाम उल हक और बाबर आजम जुटे। संभलकर बल्लेबाजी करते हुए सात ओवर में एक विकेट में पाकिस्तान का स्कोर 34 रन पर पहुंचाया।

- बल्लेबाजी के लिए बाबर आजम आए।

- पाकिस्तान का पहला विकेट गिरा। कमिंस ने फखर जमान को शून्य पर केन रिचर्डसन के हाथों कैच कराया। पाकिस्तान का स्कोर 3 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 6 रन।

- 307 रनों के लक्ष्य के सामने पाकिस्तान की बल्लेबाजी शुरू। क्रीज पर बल्लेबाजी करने फखर जमान और इमाम उल हक उतरे।

ऑस्ट्रेलियाई पारी

- एकदिवसीय करियर में मोहम्मद आमिर ने पहली बार लिया 5 विकेट।

- मोहम्मद आमिर ने 49वें ओवर में ऑस्ट्रेलिया के दो बल्लेबाज एलेक्स कैरी और मिशेल स्टॉर्क को आउट कर पाकिस्तानी पारी 307 रनों पर समेट दी।

- हसन अली ने कमिंस को पैवेलियन भेजा। ऑस्ट्रेलिया का आठवां विकेट गिरा। टीम का स्कोर 48 ओवर में आठ विकेट के नुकसान पर 302 रन।

- बल्लेबाजी के लिए पैट कमिंस आए।

- ऑस्ट्रेलिया को सातवां विकेट गिरा। वहाब रियाज ने नाइल को सरफराज के हाथों कैच कराया। इसी ओवर में ऑस्ट्रेलिया के 300 रन भी पूरे हुए। टीम का स्कोर 47 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 300 रन।

- बल्लेबाजी के लिए नाथन कूल्टर नाइल मैदान पर आए।

- मोहम्मद आमिर ने शॉन मार्श को भी पैवेलियन भेजा। मार्श ने 23 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 45 ओवर में 291 रन।

बल्लेबाजी करने मैदान पर एलेक्स कैरी आए।

- ऑस्ट्रेलिया का पांचवां विकेट गिरा। मोहम्मद आमिर ने उस्मान ख्वाजा को आउट किया। ख्वाजा ने 18 रन बनाए। टीम का स्कोर 43 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 278 रन।

- 40 ओवर में ऑस्ट्रेलिया ने ढाई सौ रन का आंकड़ा पार किया। टीम का स्कोर 40 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 256 रन। मार्श- 16 और ख्वाजा- 4 रन पर।

- बल्लेबाजी करने के लिए उस्मान ख्वाजा मैदान पर उतरे।

- ऑस्ट्रेलिया का चौथा विकेट गिरा। डेविड वार्नर शतक बनाकर आउट। वार्नर ने 111 गेंदों पर 11 चौके और एक सिक्स की मदद से 107 रन बनाए। टीम का स्कोर 38 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 243 रन।

- डेविड वार्नर का शतक। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 36 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 235 रन।

- शॉन मार्श बल्लेबाजी करने उतरे।

- ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका। ग्लेन मैक्सवेल भी आउट। शाहीन आफरीदी ने बोल्ड मारा। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 34 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 224 रन।

- 32वें ओवर में ऑस्ट्रेलिया ने अपने दो सौ रन पूरे किए। टीम का स्कोर 32 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 202 रन। वार्नर- 89 और मैक्सवेल- 5 रन पर।

- 29वें ओवर की चौथी गेंद पर मोहम्मद हफीज ने स्मिथ को आसिफ अली के हाथों कैच कराकर पैवेलियन भेजा। स्मिथ ने बनाए 10 रन। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 29 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 190 रन।

- ऑस्ट्रेलिया 25 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर पहुंचा 165 रनों पर। वार्नर - 63, स्मिथ- 5 रन पर।

- 24वें ओवर में ऑस्ट्रेलिया 150 पार पहुंचा। टीम का स्कोर 24 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 163 रन। वार्नर - 61, स्मिथ- 5 रन पर।

- क्रीज पर बल्लेबाजी करने स्टीव स्मिथ आए।

- पाकिस्तान के खिलाफ पहले विकेट के लिए डेविड वार्नर और एरॉन फिंच ने विश्व कप में की तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी। इन दोनों ने 146 रन की साझेदारी की।
सबसे ज्यादा विंडीज के डेसमंड हेंस ओर ब्रायन लारा ने 1992 विश्व कप में नाबाद 175 रनों की साझेदारी की थी।
दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के रॉबिन स्मिथ और माइकल अर्थटन हैं। इन दोनों ने 1996 में पहले विकेट के लिए 147 रन जोड़े थे।

- वार्नर के अर्धशतक लगाने के बाद अगले ओवर में एरॉन फिंच मोहम्मद आमिर की गेंद पर मोहम्मद हफीज को कैच दे बैठे। उन्होंने 82 रन की अपनी पारी में छह चौके और चार छक्के लगाए। टीम का स्कोर 23 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 149 रन।

- एरॉन फिंच के बाद डेविड वार्नर ने भी बनाया अर्धशतक। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 22 ओवर में बिना नुकसान के 146 रन। फिंच- 82 और वार्नर- 50 पर।

- ऑस्ट्रेलिया के 20 ओवर में बिना किसी नुकसान के 122 रन। फिंच- 66 और वार्नर- 43 पर।

- एरॉन फिंच का अर्धशतक पूरा। इसी ओवर में टीम का स्कोर भी सौ पार हो गया। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 17 ओवर में बिना किसी नुकसान के 107 रन। फिंच- 59 और वार्नर- 38 पर। इसी के साथ ड्रिंक्स ब्रेक।

- धीरे-धीरे करके ऑस्ट्रेलिया के दोनों ओपनर लय में आते दिख रहे हैं। टीम का स्कोर 15 ओवर में बिना किसी नुकसान के 87 रन। फिंच- 40 और वार्नर- 38 पर।

- धीरे-धीरे करके ऑस्ट्रेलिया के दोनों ओपनर लय में आते दिख रहे हैं। टीम का स्कोर 15 ओवर में बिना किसी नुकसान के 87 रन। फिंच- 40 और वार्नर- 38 पर।

- 13वें ओवर की चौथी गेंद पर आसिफ अली ने स्लिप में फिंच का आसान कैच टपकाया और यह गेंद चार रन के लिए चली गई। यह ओवर वहाब रियाज का ओवर था।

- ऑस्ट्रेलिया के दोनों ओपनरों ने सावधानी से खेलते हुए 10वें ओवर में टीम का स्कोर पचास पार पहुंचाया। टीम का स्कोर 10 ओवर में 56 रन। फिंच- 22 और वार्नर- 27 पर।

- पहले पांच ओवर में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 27 रन। फिंच- 15 और वार्नर- 11 पर।

- इससे पहले संयुक्त अरब अमीरात में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए पांच मैचों के एकदिवसीय सीरीज में फिंच जबरदस्त फॉर्म में थे। उन्होंने दो शतक और दो अर्धशतक की मदद से पांच मैचों में 451 रन बनाए थे।

- ऑस्ट्रेलिया की ओर से बल्लेबाजी करने एरॉन फिंच और डेविड वॉर्नर उतरे।

दोनों टीमों ने किया एक-एक बदलाव

इस मैच के लिए पाकिस्तान ने अपनी टीम में एक बदलाव किया है तो वहीं ऑस्ट्रेलिया ने अपनी टीम में दो परिवर्तन किए हैं। पाकिस्तान ने जहां शादाब खान की जगह शाहीन अफरीदी को मौका मिला है तो वहीं ऑस्ट्रेलिया ने चोटिल हरफनमौला खिलाड़ी मार्कस स्टोइनिस की जगह शॉन मार्श और एडम जम्पा की जगह केन रिचर्डसन को मौका दिया है।

आंकड़ों में ऑस्ट्रेलिया है पाकिस्तान पर भारी

चाहे बात विश्व कप में प्रदर्शन की हो या फिर एकदिवसीय क्रिकेट में ओवरऑल प्रदर्शन की, पाकिस्तानी पर ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा हमेशा भारी रहा है। विश्व कप में इन दोनों के बीच कुल 9 मैच खेले गए हैं। इसमें ऑस्ट्रेलिया ने पांच में जीत हासिल की है तो वहीं पाकिस्तान 4 जीता है। इस मैच में पाकिस्तान जहां बराबरी की कोशिश करेगा तो ऑस्ट्रेलिया की कोशिश जीत के अंतर को बढ़ाने की होगी।
अगर ओवरऑल एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बात करें तो यहां ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा पाकिस्तान पर काफी भारी नजर आता है। इन दोनों के बीच कुल 103 मैच खेले गए हैं। इनमें ऑस्ट्रेलिया को 67 में जीत मिली है तो वहीं पाकिस्तान मात्र 32 मुकाबले जीता है। इसके अलावा एक मैच टाई हुआ है और तीन मुकाबले अनिर्णीत रहे हैं।


दोनों टीमें :

आस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), नाथन कूल्टर नाइल, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क और केन रिचर्डसन।

पाकिस्तान : सरफराज खान (कप्तान/विकेटकीपर), फखर जमान, इमाम उल हक, बाबर आजम, आसिफ अली, शोएब मलिक, मोहम्मद हफीज, हसन अली, शाहीन अफरीदी, वहाब रियाज और मोहम्मद आमिर।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned