वर्ल्ड कप में आज भारत का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से, हिंदुस्तान मांगे जीत की 'ईदी'

वर्ल्ड कप में आज भारत का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से, हिंदुस्तान मांगे जीत की 'ईदी'

Mazkoor Alam | Updated: 05 Jun 2019, 11:34:56 AM (IST) क्रिकेट

  • बुधवार को भारत करेगा विश्व कप में अपने अभियान का श्रीगणेश
  • भारत और दक्षिण अफ्रीका अब तक विश्व कप में खेल चुके हैं चार मुकाबला
  • तीन मैच में साउथ अफ्रीका जीती है तो एक में टीम इंडिया को जीत मिली है

साउथेम्पटन : आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 में भारत को अपना पहला मैच बुधवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलना है। इस बार इंग्लैंड के साथ भारतीय टीम को विश्व कप की सबसे मजबूत टीम माना जा रहा है। वह विश्व कप के दावेदार के रूप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना अभियान शुरु करने जा रही है। वहीं बड़े टूर्नामेंटों में खराब प्रदर्शन के कारण चोकर्स के नाम से मशहूर दक्षिण अफ्रीका इस बार भी विश्व कप में अपने पहले दो मैच हार चुकी है और बुरी तरह उसका मनोबल गिरा हुआ है। दक्षिण अफीका इस बार अपने सिर से चोकर्स का टैग हटाने के इरादे से आई थी, लेकिन शुरुआती दो मैच हारने के बाद उसके इस अभियान को बड़ा झटका लगा है। अगर उसे विश्व कप में अपनी संभावनाओं को जीवित रखना है तो उसे भारत के खिलाफ अपना मैच जीतना ही होगा, वहीं भारतीय टीम खिताब की मजबूत दावेदार के रूप में अपने विश्व कप का अभियान का आगाज करने जा रही है।

इसे भी पढ़ें : विश्व कप क्रिकेट 2019 : इंग्लैंड के दो-दो बल्लेबाजों ने लगाया शतक, फिर भी पाकिस्तान से हारा

अफ्रीका एक और मैच हारी तो बना देगी अनचाहा रिकॉर्ड

दक्षिण अफ्रीका अपना पहला मैच इंग्लैंड से हारी थी। इसके बाद दूसरा मैच भी बांग्लादेश से भी हार चुकी है। अगर वह बुधवार को भारत के खिलाफ भी हारी तो विश्व कप में एक अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम कर बैठेगी। अफ्रीका की टीम पहली बार 1992 में विश्व कप खेलने आई थी। इसके बाद से वह लगातार विश्व कप में खेल रही है, लेकिन कभी लगातार तीन मैच नहीं हारी है। अगर वह भारत से हारी तो यह अनचाहा रिकॉर्ड वह अपने नाम कर लेगी।

इसे भी पढ़ें : विश्व कप क्रिकेट 2019 : क्रिस वोक्स ने रचा इतिहास, एक मैच में सर्वाधिक कैच लेने के रिकॉर्ड की बराबरी की

अफ्रीका की परेशानियां नहीं हो रही कम

दक्षिण अफ्रीका तेज गेंदबाज लुंगी नगिदी चोटिल होकर 10 दिनों के लिए विश्व कप से बाहर हो गए हैं। इसके अलावा कंधे की चोट से जूझ रहे डेल स्टेन के बारे में भी आज बड़ी अपडेट आई है। वह पूरे विश्व कप से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह ब्यूरेन हेंड्रिक्स लेंगे, जो भारत के खिलाफ मैच के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे। दूसरी ओर हाशिम अमला भी इंग्लैंड के खिलाफ चोटिल हैं। वह भी कल के मैच से बाहर रह सकते हैं। हालांकि इसकी आधिकारिक जानकारी अभी नहीं आई है। ऐसे में कुल 12-13 फिट खिलाड़ियों में से ही उसे अपने अंतिम एकादश का चयन करना होगा। उसके पास ज्यादा विकल्प नहीं हैं। कगिसो रबाडा और इमरान ताहिर पर अफ्रीका की गेंदबाजी का दारोमदार रहेगा।

इसे भी पढ़ें : विश्व कप क्रिकेट 2019 : गुस्साई मीडिया ने भारतीय टीम के प्रेस कॉन्फ्रेंस का किया बहिष्कार, नाराजगी की यह थी वजह

अफ्रीकी बल्लेबाजी में निरंतरता नहीं

दक्षिण अफ्रीका की गेंदबाजी की चिंता तो चोटों ने बढ़ा दी है, लेकिन उनके बल्लेबाजों ने निरंतरता नहीं दिखाई है। यह उनकी परेशानी का सबब है। टीम की बल्लेबाजी में क्विंटन डिकॉक, कप्तान फाफ डु प्लेसिस और रोसी वान डेर डुसैन के अलावा कोई और बल्लेबाज फॉर्म में नहीं है। अनुभवी ज्यां पॉल ड्यूमिनी और डेविड मिलर शुरुआत तो अच्छी कर रहे हैं, लेकिन जम जाने के बाद आउट हो जा रहे हैं। युवा ओपनर एडेन मार्करम में प्रतिभा तो है, लेकिन उसे साबित करना होगा।

इसे भी पढ़ें : विश्व कप क्रिकेट : पूरी पाकिस्तानी टीम पर लगा जुर्माना, कप्तान सरफराज पर लटकी निलंबन की तलवार

भारत का शीर्षक्रम है काफी मजबूत

दक्षिण अफ्रीका के इन खिलाड़ियों का न होना भारत के लिहाज से अच्छा है। खासकर यह देखते हुए कि न्यूजीलैंड के खिलाफ अभ्यास मैच में स्विंग गेंदबाजों के सामने भारतीय बल्लेबाजी पूरी तरह बिखर गई थी। इसके अलावा भारतीय शीर्षक्रम में शामिल तीन बल्लेबाज शिखर धवन, रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली ऐसे खिलाड़ी हैं, जो अपना दिन होने पर अकेले मैच विजेता बनकर निकल सकते हैं, वहीं बांग्लादेश के खिलाफ अभ्यास मैच में महेंद्र सिंह धोनी और केएल राहुल ने शतक जमाकर पूरे फॉर्म में हैं। इसके साथ ही टीम इंडिया के नंबर पर बल्लेबाजी की पहेली भी राहुल ने सुलझा दी है। इसके अलावा पांच और छह पर महेंद्र सिंह धोनी और केदार जाधव होंगे।

इसे भी पढ़ें : विश्व कप क्रिकेट 2019 : इंग्लैंड के सबसे बड़े प्रशंसक का वीडियो देखकर भावुक हो जाएंगे आप

किस गेंदबाजी कॉम्बिनेशन के साथ उतरती है टीम इंडिया, देखना रोचक रहेगा

टीम इंडिया की गेंदबाजी काफी मजबूत है। जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार तीनों वर्ल्ड क्लास तेज गेंदबाज हैं तो स्पिन में युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव किसी भी टीम के लिए सिरदर्द बन सकते हैं। ऐसे में यह देखना रोचक रहेगा कि टीम इंडिया हार्दिक पांडया के साथ तीन तेज गेंदबाज और एक स्पिनर के साथ उतरता है या फिर दो तेज गेंदबाज और दो कलाई के जादूगरों के साथ। अगर इस कॉम्बिनेशन के साथ टीम इंडिया उतरती है तो बुमराह के साथ उनका जोड़ीदार कौन होगा- मोहम्मद शमी या भुवनेश्वर कुमार। हालांकि हालिया फॉर्म को पैमाना माना जाए तो मोहम्मद शमी के उतरने की संभावना ज्यादा है।

आंकड़ों में दक्षिण अफ्रीका पलड़ा भारी

अगर आंकड़ों की बात करें तो ओवर ऑल तथा विश्व कप में भारत के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा भारी है। विश्व कप में ये दोनों चार बार आमने सामने हो चुके हैं, लेकिन भारत के हिस्से सिर्फ एक बार ही जीत आई है। तीन मुकाबलों में उसे हार का सामना करना पड़ा है।
अगर ओवर ऑल की बात करें तो इन दोनों के बीच अभी तक कुल 83 एकदिवसीय मैच खेले गए हैं। इसमें भी 46 मैच जीतकर दक्षिण अफ्रीका आगे है। भारत के हिस्से सिर्फ 34 जीत आई है, जबकि 3 मुकाबले अनिर्णीत रहे हैं।


दोनों टीमें (संभावित) :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, विजय शंकर, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल।

दक्षिण अफ्रीका : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), डेविड मिलर, एडिन मार्करम, हाशिम अमला, रोसी वैन डेर डुसैन, क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), ज्यां पॉल ड्यूमिनी, आंदिले फेहलुक्वायो, ड्वेन प्रीटोरियस, क्रिस मौरिस, कागिसो रबाडा, लुंगी नगिदी, इमरान ताहिर, डेल स्टेन और तबरेज शम्सी।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned