World Cup 2019 : रोमांचक मुकाबले में श्रीलंका ने विंडीज को 23 रनों से दी मात

  • Sri Lanka की ओर से फर्नांडो ने लगाया शतक
  • विंडीज की ओर से निकोलस पूरन ने खेली शतकीय पारी

By: Mazkoor

Updated: 01 Jul 2019, 11:56 PM IST

चेस्टर ली स्ट्रीट : आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 (ICC Cricket World Cup 2019) के ग्रुप मैच में वेस्ट इंडीज (West Indies cricket team) ने टॉस जीतकर श्रीलंका ( Sri Lanka Cricket Team) को पहले बल्लेबाजी की दावत दी। श्रीलंका ने पहले खेलते हुए छह विकेट के नुकसान पर 338 रन बनाकर विंडीज के सामने जीत के लिए 339 रनों का लक्ष्य रखा।

विंडीज ने दी बराबरी की टक्कर

विंडीज की टीम ने श्रीलंका को बराबरी की टक्कर दी। आखिरी में वह अपने स्नायु पर नियंत्रण नहीं रख पाए, इस वजह से उन्हें हार का सामना करना पड़ा। श्रीलंका से मिले 339 रनों के विशाल लक्ष्य के सामने विंडीज की शुरुआत अच्छी नहीं रही। 84 रनों के स्कोर तक वह क्रिस गेल (32) समेत चार विकेट खोकर संघर्ष कर रही थी, लेकिन ऐसे मौके पर निकोलस पूरन (118) ने टीम को संभालने की जिम्मेदारी उठाई और शतक ठोंक दिया। उन्हें शिमरॉन हेटमेयर (29) और कप्तान जेसन होल्डर (26) का साथ मिला, लेकिन ये दोनों ज्यादा दूर तक उनके साथ नहीं जा सके और इन दोनों के आउट होने के बाद कार्लोस ब्रेथवेट भी जल्दी आउट हो गए। विंडीज 199 पर छह विकेट खोकर संघर्ष कर रहा था। ऐसे में उन्हें फैबियन एलेन (51) के रूप में विश्वसनीय साथी मिला और ये दोनों विंडीज को जीत की राह पर ले आए। एलेन अपना अर्धशतक पूरा कर खेल रहे थे, तभी पूरन के साथ गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हो गए। उन्होंने पूरन के लिए अपने विकेट की कुरबानी दी, लेकिन इसके बाद जीत की तरफ बढ़ रही विंडीज की टीम पटरी से उतर गई और 23 रन से हार को गले लगा बैठी। पूरन ने 103 गेंदों की अपनी पारी में 11 चौके और चार छक्के लगाए। वह विंडीज की तरफ से दूसरे सबसे युवा बल्लेबाज बने, जिन्होंने विश्व कप में शतक लगाया है। बता दें कि पूरन ने इससे पहले किसी भी अंतरराष्ट्रीय मैच में शतक नहीं लगाया था। यह किसी भी संस्करण में लगाया गया उनका पहला शतक है।
श्रीलंका की ओर से लसिथ मलिंगा ने तीन विकेट लिया, जबकि कसुन रजिथा, जेफरी वांडरसे और एंजेलो मैथ्यूज को एक-एक विकेट मिला। विंडीज के तीन बल्लेबाज रन आउट हुए।

पहली बार श्रीलंका के सारे बल्लेबाज एक साथ चले

इस मैच से पहले श्रीलंका की सबसे बड़ी समस्या यह रही थी कि उसके बल्लेबाज एक टीम की तरह नहीं खेल पा रहे थे। कप्तान दिमुख करुणारत्ने के अलावा कभी कोई बल्लेबाज चलता था तो कभी कोई और। इस वजह से श्रीलंका चुनौतीपूर्ण स्कोर नहीं बना पा रही थी, लेकिन आज श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने दम दिखाया और एक टीम की तरह खेले। इसका नतीजा यह हुआ कि उन्होंने विंडीज के खिलाफ छह विकेट के नुकसान पर 338 रन बना लिए। श्रीलंका को कप्तान दिमुख करुणारत्ने (32) और कुशल परेरा (64) ने शानदार शुरुआत दिलाई। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 15.2 ओवरों में ही 93 रन जोड़ दिए। करुणारत्ने और परेरा करीब-करीब एक साथ ही आउट हो गए। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए अविश्का फर्नांडो (104) ने शतक जड़कर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। उन्होंने 103 गेंद की पारी में नौ चौके और दो छक्के लगाए। उनके अलावा कुशल मेंडिस (39) एंजेलो मैथ्यूज (26) और लाहिरू थिरिमाने (45) ने भी तेज और उपयोगी पारी खेलकर श्रीलंका को विशाल स्कोर तक पहुंचा दिया। अविश्का फर्नांडो श्रीलंका की ओर से विश्व कप में शतक लगाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बने।
विंडीज की ओर से जेसन होल्डर ने दो विकेट लिए, जबकि शेल्डन कोट्रेल, ओशाने थामस और फैबियन एलेन ने एक-एक विकेट लिया। श्रीलंका का एक बल्लेबाज रन आउट हुआ।

वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को बड़ा झटका, ऑलराउंडर विजय शंकर टूर्नामेंट से हुए बाहर

विंडीज ने किया एक बदलाव तो श्रीलंका तीन परिवर्तन के साथ उतरी

इस मैच के लिए विंडीज की टीम ने एक बदलाव किया है। वहीं श्रीलंका ने अपनी टीम में तीन परिवर्तन किए हैं। विंडीज ने बीमार केमर रोच के स्थान पर शेनन गैब्रिएल को टीम में जगह दी है। श्रीलंका ने जीवन मेंडिस, थिसारा परेरा और सुरंगा लकमल की जगह लाहिरू थिरिमाने, जैफरी वेंडरसे और कासुन रचिथा को टीम में जगह दी है।

दोनों टीमें :

श्रीलंका : दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), कुशल परेरा (विकेटकीपर), अविश्का फर्नांडो, कुशल मेंडिस, एंजेलो मैथ्यूज, लाहिरू थिरिमाने, धनंजय डी सिल्वा, इसुरु उदाना, जैफरी वेंडरसे, कासुन रचिथा और लसिथ मलिंगा।

वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), क्रिस गेल, सुनील अम्बरीस, शाई होप, निकोलस पूरन, शिमरोन हेटमेयर, फेबिएन एलेन, कार्लोस ब्रैथवेट, शेनन गैब्रिएल, शेल्डन कॉटरेल और ओशाने थॉमस।

वर्ल्ड कप इतिहास के सबसे महंगे भारतीय गेंदबाज बने चहल, इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने खूब की पिटाई

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned